Wimbledon 2019: नोवाक जोकोविच ने जीता 16वां ग्रैंड स्लैम खिताब, फाइनल में फेडरर को दी मात
Advertisement

Wimbledon 2019: नोवाक जोकोविच ने जीता 16वां ग्रैंड स्लैम खिताब, फाइनल में फेडरर को दी मात

वर्ल्ड नंबर-1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने रविवार को सेंटर कोर्ट पर खेले गए फाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को मात दे विंबलडन का खिताब अपने नाम कर लिया है. 

फोटो साभार- IANS

लंदन: वर्ल्ड नंबर-1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने रविवार को सेंटर कोर्ट पर खेले गए फाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को मात दे विंबलडन का खिताब अपने नाम कर लिया है. जोकोविच ने साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में फेडरर को रोमांचक मुकाबले में 7-6 (7-5), 1-6, 7-6 (7-4), 4-6,13-12 (7-3) से मात दी. यह मैच चार घंटे 55 मिनट तक चला. यह जोकोविक का कुल 16 ग्रैंड स्लैम खिताब और पांचवां विंबलडन खिताब है. फेडरर 21वां ग्रैंड स्लैम और नौवां विंबलड़न खिताब जीतने से चूक गए. 

‘स्विस किंग’ के नाम से पॉपुलर रोजर फेडरर साल के तीसरे ग्रैंडस्लैम के फाइनल में 12वीं बार पहुंचे थे. फाइनल में उनका मुकाबला दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) से था. सर्बिया के जोकोविच ने सेमीफाइनल में स्पेन के रॉबर्ट बॉतिस्ता अगुट को हराया था. उन्होंने छठी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया था.

रोजर फेडरर रविवार को नौवीं बार विंबलडन जीतने की कोशिश कर रहे थे. वे अब तक आठ बार इस टूर्नामेंट का फाइनल जीत चुके हैं. जबकि, तीन बार उन्हें फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. रोजर फेडरर कुल मिलाकर 20 ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खिताब जीत चुके हैं. यह सबसे अधिक पुरुष सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब का रिकॉर्ड है.

राफेल नडाल (18) और नोवाक जोकोविच (15) क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. वहीं जोकोविच ने 2018 में भी विंबलडन का खिताब जीता था. वे 2011, 2014 और 2015 में भी विंबलडन चैंपियन रह चुके है. उन्हें सिर्फ एक बार 2013 में फाइनल में हार मिली थी. अब उनके निशाने पर इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का पांचवां खिताब है. 

इनपुट आईएएनएस से भी 

 

Trending news