मुख्यमंत्री पेमा खांडू बोले, 'पड़ोसी देश अरूणाचल में विदेशी निवेश रोक रहे हैं'

पेमा खांडू ने कहा, ‘अरूणाचल प्रदेश में बहुत संभावनाएं हैं, लेकिन पड़ोसी देश की आपत्ति के चलते विदेशी निवेश नहीं आ रहा है.’

मुख्यमंत्री पेमा खांडू बोले, 'पड़ोसी देश अरूणाचल में विदेशी निवेश रोक रहे हैं'
पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अरुणाचल प्रदेश के सीएम प्रेमा खांडू (फोटो साभार PTI)

ईटानगर: अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने चीन की तरफ इशारा करते हुए शनिवार को दावा किया कि एक पड़ोसी के एतराज के चलते उनके राज्य में विदेशी निवेश नहीं आ रहा और केन्द्र सरकार को इसका समाधान करना चाहिए.  पेमा खांडू ने यह बात एक कार्यक्रम में कही जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद थे.

पेमा खांडू ने यहां इंदिरा गांधी पार्क में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘अरूणाचल प्रदेश में बहुत संभावनाएं हैं, लेकिन पड़ोसी देश की आपत्ति के चलते विदेशी निवेश नहीं आ रहा है.’

प्रेमा खांडू ने चीन का नाम नहीं लिया लेकिन उनका इशारा साफ था. भारत ने लगातार कहा है कि अरूणाचल प्रदेश उसका एक अभिन्न अंग है लेकिन चीन ने इस प्रदेश पर भारत की दावेदारी को मान्यता देने से इनकार कर दिया है.

चीन ने जताया पीएम मोदी की अरुणाचल यात्रा का विरोध
शनिवार को भी चीन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अरूणाचल प्रदेश यात्रा पर विरोध जताया लेकिन भारत ने यह कहते हुए उसे खारिज कर दिया कि उसके नेता देश के किसी अन्य हिस्से की भांति अरूणाचल का दौरा करते हैं.

खांडू ने विदेशी निवेश के बाधित होने के किसी विशिष्ट मामले का जिक्र नहीं किया लेकिन सूत्रों का कहना है कि वह एशियाई विकास बैंक के वित्तपोषण वाली सिंचाई परियोजना पर जून 2009 में चीन की आपत्ति की तरफ इशारा कर रहे थे.

(इनपुट - भाषा)