CAA के समर्थन में जम्मू में प्रदर्शन, कानून के समर्थन में भी देश के कई शहरों में मार्च

सीएए (CAA) के विरोध में जहां देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. वहीं जम्मू (jammu) में इस कानून के पक्ष में लोगों प्रदर्शन किया है. इस प्रदर्शन में सभी धर्मिक समुदायों के लोगों ने शिरकत की. 

CAA के समर्थन में जम्मू में प्रदर्शन, कानून के समर्थन में भी देश के कई शहरों में मार्च

जम्मू: सीएए (CAA) के विरोध में जहां देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. वहीं जम्मू (jammu) में इस कानून के पक्ष में लोगों प्रदर्शन किया है. इस प्रदर्शन में सभी धर्मिक समुदायों के लोगों ने शिरकत की. जम्मू के लोगों ने कहा कि यह कानून देश के लोगों के खिलाफ नहीं है. नागरिकता कानून के समर्थन में भी देश के कई शहरों में मार्च की खबरें हैं. दिल्ली में प्रदर्शनकारियों ने कहा कि देश के लिए नागरिकता क़ानून जरूरी है. कानून के समर्थन में देशभर से एक हजार प्रोफेसर्स आए. नागरिकता कानून के समर्थन में दिल्ली के राजघाट समेत कई स्थानों पर प्रदर्शन चल रहा है.

बता दें सीएए के विरोध में देशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं. कई राज्यों में यह विरोध प्रदर्शन हिंसक रूप ले चुके हैं. खासकर उत्तर प्रदेश में इन हिंसक प्रदर्शन में 10 लोगों की मौत हो चुकी है. राजधानी दिल्ली में सीएए के खिलाफ कई प्रदर्शन हुए हैं. उत्तर प्रदेश में हिंसा के बाद यूपी में अब तक 5200 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. गोरखपुर हिंसा में शामिल उपद्रवियों की तस्वीरें जारी की गई हैं. दिल्ली के दरियागंज में हिंसा को लेकर 15 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. उधर, नागरिकता कानून के खिलाफ आज RJD ने बिहार बंद का आह्वान किया. पटना, समस्तीपुर, आरा, भागलपुर और वैशाली में प्रदर्शन हुए.  

 

शुक्रवार को इन प्रदर्शनों ने हिंसक रूप ले लिया. दिल्ली गेट के पास पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) के कार्यालय के सामने प्रदर्शनकारियों ने एक कार को आग के हवाले कर दिया.  इससे पहले उन्होंने मार्च की अनुमति नहीं मिलने पर पुलिसकर्मियों पर पत्थर फेंके. प्रदर्शनकारियों ने जैसे ही जमा मस्जिद से जंतरमंतर जाने के लिए प्रस्थान किया, पुलिस ने दिल्ली गेट से कुछ दूरी पर उन्हें बैरिकेड लगाकर रोक लिया, जिसके बाद उन्होंने पत्थरबाजी की. भीड़ ने सरकार व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी और बैरिकेड को हटाने का प्रयत्न किया. पुलिस ने इसके बाद प्रदर्शनकारियों पर वाटर-कैनन का इस्तेमाल किया. साथ ही उन्होंने जली कार को भी बुझाने के प्रयत्न किए.