नागरिकता संशोधन बिल पास होने पर पीएम मोदी ने कहा - देश के लिए ऐतिहासिक दिन

नागरिकता संशोधन बिल बुधवार को राज्यसभा में भी पास हो गया. बिल के समर्थन में 125 जबकि विरोध में 105 मत पड़े.

नागरिकता संशोधन बिल पास होने पर पीएम मोदी ने कहा - देश के लिए ऐतिहासिक दिन
पीएम मोदी ने कहा कि यह बिल वर्षों से उत्पीड़न का दंश झेल रहे लोगों को राहत प्रदान करेगा.

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन बिल बुधवार को राज्यसभा में भी पास हो गया. बिल के समर्थन में 125 जबकि विरोध में 105 मत पड़े. शिवसेना ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया. वोटिंग के वक़्त बीएसपी के 2 सांसद अनुपस्थित अशोक सिद्धार्थ और राजाराम गैरहाजिर रहे. लोकसभा इसे पहले ही पास कर चुकी है. बिल पास होने पर पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन देश के लिए ऐतिहासिक दिन है.

पीएम मोदी ने अपने एक ट्वीट में लिखा, "आज का दिन देश के भाईचारे के लिए ऐतिहासिक दिन है! नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के राज्यसभा में पास होने पर बहुत खुशी हुई. जिन सांसदों ने इसके पक्ष में वोट दिया, उनके प्रति आभार. यह बिल वर्षों से उत्पीड़न का दंश झेल रहे लोगों को राहत प्रदान करेगा." 

उधर, गृहमंत्री अमित शाह ने बिल पास होने पर खुशी जताते हुए कहा, "नागरिकता संशोधन बिल 2019 संसद में पास हो गया. करोड़ों वंचित और पीड़ित लोगों का नागरिकता का सपना आज पूरा हुआ. इन प्रभावित लोगों को सम्मान और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का आभारी हूं. मैं उन सभी साथियों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने इस बिल का समर्थन किया." 

ये भी देखें: 

उधर, बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिल पास होने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा,, "आज राज्यसभा में ऐतिहासिक 'नागरिकता संशोधन विधेयक, 2019' के पास होने पर आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी और आदरणीय गृह मंत्री अमित शाह का हृदय से अभिनंदन करता हूं तथा इस विधेयक का समर्थन करने वाले सभी सदस्यों को धन्यवाद देता हूं. यह संशोधित विधेयक (पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान) में धार्मिक उत्पीड़न का सामना कर रहे अल्पसंख्यकों को भारत में गरिमापूर्ण जीवन के जीने का अवसर प्रदान करेगा. लंबे समय से अन्याय का दंश झेल रहे इन अल्पसंख्यक विस्थापितों को आज मोदी सरकार के प्रयास से न्याय प्राप्त हुआ है."