PM मोदी ने देशवासियों को दी बैसाखी शुभकामनाएं, जलियांवाला बाग में मारे गए शहीदों को भी किया नमन

 आज (13 अप्रैल) ढोल-नगाड़ों के साथ खुशी मनाने का त्योहार बैसाखी (Baisakhi) है. लेकिन 13 अप्रैल के साथ ही इतिहास की एक काली घटना भी जुड़ी हुई है.

 PM मोदी ने देशवासियों को दी बैसाखी शुभकामनाएं, जलियांवाला बाग में मारे गए शहीदों को भी किया नमन
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: आज (13 अप्रैल) ढोल-नगाड़ों के साथ खुशी मनाने का त्योहार बैसाखी (Baisakhi) है. यह त्योहार किसानों और फसलों से जुड़ा है. पंजाबी समुदाय में इसे कृषि के नव वर्ष का प्रतीक भी माना जाता है. लेकिन 13 अप्रैल के साथ ही इतिहास की एक काली घटना भी जुड़ी हुई है. साल 1919 का जलियांवाला बाग हत्याकांड (Jallianwala Bagh) भी इसी दिन से जुड़ा हुआ है. जिसने समूचे भारत को हिला कर रख दिया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ''मैं उन शहीदों को नमन करता हूं, जो इस दिन जलियांवाला बाग में क्रूरता से मारे गए थे. हम उनके साहस और बलिदान को कभी नहीं भूलेंगे. उनकी वीरता सदा भारतीयों को प्रेरित करेगी."

पीए मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों को बैसाखी की भी बधाई दी है. पीएम ने लिखा, ''बैसाखी के पावन अवसर पर देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. नई उमंगों से जुड़ा यह त्योहार सभी के जीवन में नई ऊर्जा और नए उत्साह का संचार करे.''

पीएम ने ओडिया नए साल की शुभकामनाएं देते हुए लिखा, ''ओडिया नए साल और महा बिशुबा पाना संक्रांति की शुभकामनाएं. आने वाला वर्ष सभी के जीवन में खुशियां और अच्छा स्वास्थ्य लाए.''