Ministers Meeting: यह तो छोटी डोज थी, आगे आदत हो जाएगी... मंत्रियों से ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी
Advertisement
trendingNow12404801

Ministers Meeting: यह तो छोटी डोज थी, आगे आदत हो जाएगी... मंत्रियों से ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी

PM Modi Meeting: मोदी सरकार 3.0 की मंत्रिपरिषद की पहली बैठक में प्रधानमंत्री ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों की बात की. पोर्टपोलियो की घोषणा के बाद यह इस तरह की पहली मीटिंग थी. उन्होंने अपनी सरकार के 100 दिनों के कामकाज का जायजा लिया और पहली बार मंत्री बने नेताओं से यह भी कहा कि ये छोटी डोज है, बाद में आदत हो जाएगी. 

Ministers Meeting: यह तो छोटी डोज थी, आगे आदत हो जाएगी... मंत्रियों से ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों को बिना रुके काम करने की नसीहत देते हुए 'परफॉर्म, रिफॉर्म, ट्रांसफॉर्म और इन्फॉर्म' का नया नारा दिया है. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के सुषमा स्वराज भवन में चली मैराथन बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने सरकार के कामकाज, सरकार की उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार और जनकल्याणकारी योजनाओं सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर लगभग 40 मिनट तक अपने सभी मंत्रियों को संबोधित किया. पीएम ने मंत्रियों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के सहारे भी जनता से जुड़ने को कहा जिससे यह संदेश जाए कि सरकार जिम्मेदारी से काम कर रही है. मंत्रियों से कहा गया है कि वे सरकार के 100 दिन पूरे होने पर अपने-अपने मंत्रालयों के 10 बड़े फैसलों के बारे में जानकारी दें और उसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार भी करें.

यह तो सिर्फ छोटी डोज थी...

पांच घंटे से भी ज्यादा चली मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रधानमंत्री ने पहली बार मंत्री बने नए मंत्रियों से खासतौर पर बातचीत की. बैठक के समापन पर उन्होंने हल्के-फुल्के अंदाज में मंत्रियों से यह भी कहा कि यह तो सिर्फ एक छोटी सी डोज थी और उन्हें पूरी उम्मीद है कि मंत्रियों को बिना रुके काम करने के तौर-तरीकों की आदत हो जाएगी.

सूत्रों के मुताबिक बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा संसद में की गई बजट घोषणाओं पर विस्तार से चर्चा की गई. यह भी तय किया गया कि जिन योजनाओं के 10 साल पूरे हो रहे हैं, उनका जश्न 5 सितंबर को मनाया जाएगा.

वो 73 फैसले

बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में अब तक लिए गए 73 बड़े और महत्वपूर्ण फैसलों पर एक प्रेजेंटेशन भी दिया. इसके साथ ही स्वास्थ्य एवं शिक्षा क्षेत्र और देश में बुनियादी ढांचे में हुए सुधार को लेकर दो और पीपीटी प्रेजेंटेशन दिखाए गए. 

पीएम मोदी ने मंत्रिपरिषद की बैठक में कहा कि हमारे पास अभी 2029 तक का मैंडेट है और हम देश को आगे ले जाने की दिशा में काम कर रहे हैं. इसके अलावा हमारे पास 2047 तक विकसित भारत का भी प्लान भी है. 

मोदी का महिलाओं-गरीबों पर फोकस

पीएम ने मंत्रियों और नौकरशाहों से महिलाओं और गरीबों के सामने आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए सामाजिक नीतियों को प्रभावी ढंग से लागू करने की दिशा में काम करने का आग्रह किया. सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन के एजेंडे पर हुई प्रगति का जायजा लिया गया. प्रधानमंत्री ने मंत्रियों और शीर्ष नौकरशाहों से कहा कि सरकार ने पिछले 10 वर्षों में अच्छा काम किया है और अगले पांच वर्षों तक भी इसी गति से काम करना जारी रखेगी. मोदी ने मंत्रियों और अधिकारियों से कहा कि उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया है कि विकास उसी गति से जारी रहेगा जैसा कि पिछले दशक में रहा क्योंकि उन्हें उन पर भरोसा है. 

मंत्रिपरिषद की बैठक आमतौर पर हर सप्ताह होने वाली कैबिनेट की बैठक से अलग और बड़ी होती है. कैबिनेट की बैठक में केवल कैबिनेट मंत्री एवं उन विभागों से जुड़े मंत्री ही शामिल होते हैं जिन विभागों के एजेंडे पर चर्चा होनी होती है. वहीं, मंत्रिपरिषद की बैठक में सभी कैबिनेट मंत्रियों के साथ-साथ सभी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और सभी राज्य मंत्री शामिल होते हैं. (एजेंसियां)

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news