केदारनाथ में PM मोदी, बोले- यहां का पानी और यहां की जवानी दोनों पहाड़ के काम आएगी
Advertisement
trendingNow11021514

केदारनाथ में PM मोदी, बोले- यहां का पानी और यहां की जवानी दोनों पहाड़ के काम आएगी

शुक्रवार को बाबा केदारनाथ के दर्शन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की विकास योजनाएं के बारे में बताया. वह बोले कि पहाड़ का पानी और जवानी अब पहाड़ के काम आएगी. 

केदारनाथ में PM मोदी, बोले- यहां का पानी और यहां की जवानी दोनों पहाड़ के काम आएगी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) में बाबा केदारनाथ का रुद्राभिषेक किया. पीएम मोदी ने केदारनाथ के गर्भगृह में पूजा की फिर मंदिर की परिक्रमा की. प्रधानमंत्री ने आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि का अनावरण भी किया, इसके साथ ही केदारनाथ धाम में कई प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण किया. 

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि तबाही के बाद केदारनाथ धाम क्या पहले से अधिक शान के साथ खड़ा होगा? ये पहले लोग सोचते थे लेकिन अब केदारनाथ फिर आन-बान-शान के साथ खड़ा है और ये विकास कार्य ईश्वर की कृपा से संभव हुआ है. 

पीएम मोदी ने कहा तीर्थों की यात्रा सिर्फ सैर के लिए नहीं है. ये भारत का दर्शन कराने वाली जीवंत परंपरा है. उत्तराखंड से पलायन का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि यहां से पलायन को रोकना है. अगला दशक उत्तराखंड का है और यहां टूरिज्म बढ़ने वाला है. प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड का पानी और जवानी दोनों पहाड़ के काम आएगी.

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड में विकास का महायज्ञ जारी, बाबा केदार के धाम में बोले PM मोदी

त्रासदी ने बदल दी केदारधाम की तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की शिव पर आस्था काशी से लेकर केदारनाथ (Shri Kedarnath Dham) तक शिव धामों के कायाकल्प में भी नजर आती है. करीब 8 साल पहले केदारनाथ धाम में एक भयानक त्रासदी आई थी. जिसने केदारनाथ धाम की तस्वीर पूरी तरह से बदल दी थी.

दुर्गम पहाड़, विपरीत भौगोलिक परिस्थितियां, मुश्किल मौसम. लोगों को लगा था कि उत्तराखंड में मौजूद केदारनाथ धाम में पुरानी रौनक अब नहीं लौट पाएगी लेकिन शिव भक्ति से मिलने वाली संकल्प शक्ति ने स्वप्न को सत्य करके दिखा दिया. वर्ष 2013 की त्रासदी के बाद केदारनाथ धाम पूरी तरह से बदल गया है. अब वहां केदारनाथ मंदिर, श्रद्धालु और वहां रहने वाले सेवादारों की सेफ्टी के पर्याप्त इंतजाम हो चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- दिवाली पर भारत ने चीन को सिखाया ऐसा सबक, एक झटके में कर दिया 50 हजार करोड़ का नुकसान

केदारधाम में 6 बार जा चुके हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार को गोवर्धन पूजा वाले दिन केदारनाथ धाम (Shri Kedarnath Dham) पहुंचे. उनके मन में श्री केदारनाथ धाम के प्रति अपार श्रद्धा और आस्था है. प्रधानमंत्री बनने के पहले से वे केदारनाथ धाम की यात्रा पर आते रहे हैं. प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने पहले कार्यकाल में उन्होंने 6 बार केदारनाथ धाम की यात्रा की.

Trending news