सियोल में बोले PM मोदी, 'आतंकवाद के खिलाफ पूरी दुनिया एकजुट हो'
Advertisement
trendingNow1501004

सियोल में बोले PM मोदी, 'आतंकवाद के खिलाफ पूरी दुनिया एकजुट हो'

पीएम मोदी ने कहा कि अब समय आ गया है कि वैश्विक समुदाय भी बातों से आगे बढ़कर, इस समस्या के विरोध में एकजुट हो कर कार्रवाई करे.

सियोल में बोले पीएम मोदी. फोटो ANI

नई दिल्ली : दक्षिण कोरिया के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर आतंकवाद पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने दुनिया के सभी देशों से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया. उन्‍होंने कहा कि आज भारत के गृह मंत्रालय और कोरिया की राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के बीच संपन्न हुआ समझौता आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के हमारे सहयोग को और आगे बढ़ाएगा. अब समय आ गया है कि वैश्विक समुदाय भी बातों से आगे बढ़कर, इस समस्या के विरोध में एकजुट हो कर कार्रवाई करे. बता दें कि पीएम मोदी आज सियोल में दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति मून जे इन से मुलाकात करेंगे. इस दौरान दोनों के बीच कई मुद्दे पर बातचीत होगी. 

पीएम मोदी ने कहा कि पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के संवेदना और समर्थन के संदेश के लिए हम उनके आभारी हैं. उन्‍होंने कहा, 'हम आतंकवाद के खिलाफ अपने द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और समन्वय को और अधिक मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 

fallback
सियोल में पीएम मोदी को दिया गया सम्‍मान. (फोटो ANI)

उन्‍होंने कहा कि हमारी बढ़ती साझेदारी में रक्षा क्षेत्र की अहम भूमिका है. इसका उदहारण भारतीय थल सेना में के-9 'वज्र' आर्टिलरी गन के शामिल होने में देखा जा सकता है. रक्षा उत्पादन में सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए हमने रक्षा तकनीक और सह उत्‍पादन पर एक रोडमैप बनाने के लिए भी सहमति की है.

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल अयोध्या में आयोजित 'दीपोत्सव' महोत्सव में दक्षिण कोरिया की पहली महिला किम की मुख्य अतिथि के रूप में भागीदारी हमारे लिए सम्मान का विषय था. उनकी यात्रा से हजारों वर्षों के हमारे सांस्कृतिक संबंधों पर एक नया प्रकाश पड़ा, और नई पीढ़ी में उत्सुकता और जागरूकता का वातावरण बना. प्रधानमंत्री ने कहा, 'आज दोपहर सियोल शांति पुरस्कार प्राप्त करना मेरे लिए बहुत बड़े सम्मान का विषय होगा. मैं यह सम्मान अपनी निजी उपलब्धियों के तौर पर नहीं बल्कि भारत की जनता के लिए कोरियाई जनता की सद्भावना और स्नेह के प्रतीक के तौर पर स्वीकार करूंगा.'

fallback
सियोल में पीएम मोदी ने राष्‍ट्रपति मून जे इन और पहली महिला से मुलाकात की. फोटो ANI

पीएम मोदी ने कहा 'मैंने पहले भी कई बार कहा है, मेरा मानना है कि कोरिया का विकास का मॉडल सबसे अधिक अनुकरणीय है. पिछले साल जुलाई में राष्ट्रपति मून का स्वागत करने का मौका मिला था. मैंने अनुभव किया है कि भारत की ईस्‍ट पॉलिसी और कोरिया की न्‍यू सदर्न पॉलिसी का तालमेल हमारी विशेष रणनीतिक भागीदारी को मजबूती देने का प्‍लेटफॉर्म दे रहा है. भारत-प्रशांत क्षेत्र के संबंध में भारत का विजन समावेशिता, आसियान की केन्द्रीयता और साझी समृद्धि पर विशेष जोर देता है.

बता दें कि दक्षिण कोरिया की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को राष्ट्रीय समाधि स्थल पहुंचे और उन्होंने कोरियाई युद्ध में मारे गए सैनिकों सहित अन्य सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की. यात्रा के पहले दिन गुरुवार को उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून के साथ योनसेई विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया.

Trending news