लोकसभा के अंतिम सत्र में बोले पीएम मोदी, ‘अब मैं किसी भी सूरज को नहीं डूबने दूंगा'
Advertisement

लोकसभा के अंतिम सत्र में बोले पीएम मोदी, ‘अब मैं किसी भी सूरज को नहीं डूबने दूंगा'

वर्तमान लोकसभा के अंतिम सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में ‘सूरज को नहीं डूबने दूंगा’ की पंक्ति वाली एक कविता सुनाई जिसका राजनीतिक विश्लेषक विभिन्न अर्थ निकाल सकते हैं.

पीएम ने अपने संबोधन के अंत में हिंदी के मशहूर कवि सर्वेश्वरदयाल सक्सेना की एक कविता का अंश पढ़ा.

नई दिल्ली: वर्तमान लोकसभा के अंतिम सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में ‘सूरज को नहीं डूबने दूंगा’ की पंक्ति वाली एक कविता सुनाई जिसका राजनीतिक विश्लेषक विभिन्न अर्थ निकाल सकते हैं. मोदी ने गुरुवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए अपनी सरकार की उपलब्धियों का लेखाजोखा पेश किया तथा विपक्ष के तमाम आरोपों का विस्तार से जवाब दिया. अपने संबोधन के अंत में उन्होंने हिंदी के मशहूर कवि सर्वेश्वरदयाल सक्सेना की एक कविता का अंश पढ़ा. इसका शीर्षक है ‘सूरज को नहीं डूबने दूंगा.’ 

उन्होंने कविता के इस अंश को पढ़ा, "सूरज जायेगा भी तो कहां, उसे यहीं रहना होगा. यहीं हमारी सांसों में, हमारी रगों में, हमारे संकल्पों में, हमारे रतजगों में. तुम उदास मत होओ, अब मैं किसी भी सूरज को नहीं डूबने दूंगा." 

इससे पूर्व चर्चा में लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा अपने संबोधन में कर्नाटक के समाज सुधारक वासवन्ना की एक कविता का जिक्र किया गया था. प्रधानमंत्री मोदी ने उस कविता के कुछ और अंश भी पढ़े. उन्होंने कविता के संवेदनात्मक पहलू का उल्लेख करते हुए कहा "जब कभी झूठ की बस्ती में सच को तड़पते देखा है, तब मैंने अपने अंदर किसी बच्चे को सिसकते देखा है. अपने घर की चार दीवारी में अब लिहाफ में भी सिहरन होती है, जिस दिन से किसी को गुरबत में सड़कों पर ठिठुरते देखा है." 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राफेल सौदे पर विपक्ष के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस ने अपने शासन में सेना को निहत्था बनाकर रखा और वह नहीं चाहती कि देश की वायुसेना मजबूत हो. साथ ही उन्होंने सवाल किया कि कांग्रेस किसके फायदे के लिये राफेल सौदा रद्द कराना चाहती है? उन्होंने कहा कि ‘‘आप सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में सोच भी नहीं सकते थे?’ मोदी ने कहा कि राफेल सौदे पर विपक्ष के सभी आरोपों का जवाब रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण एक-एक कर दे चुकी हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘दरअसल कांग्रेस पार्टी नहीं चाहती कि हमारी वायुसेना मजबूत हो. मैं डंके की चोट पर गंभीर आरोप लगा रहा हूं.’’ उन्होंने कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए कहा, ‘‘आप किस कंपनी के लिए खेल रहे हैं. आप चाहते हो कि राफेल सौदा रद्द हो. मैं पूछता हूं कि कौन लोग हैं जिनके लिये आप इसके पीछे पड़े हो.’’ मोदी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि आपने तीस साल तक देश की सेना को निहत्था बनाकर रखा.’’

 

उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि कांग्रेस पार्टी और संप्रग के कालखंड में रक्षा सौदों में दलाली के बिना काम हो ही नहीं सकता था. मोदी ने देश की रक्षा तैयारियों का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे दुश्मन देश आधुनिक पीढ़ी के विमानों और हथियारों से लैस हैं. ऐसे में हमारी वायुसेना को मजबूत बनाना आवश्यक है.

Trending news