महाराष्ट्र में बंटे पोर्टफोलियो, अजित पवार को मिला वित्त, छगन को खाद्य आपूर्ति विभाग
Advertisement
trendingNow11779650

महाराष्ट्र में बंटे पोर्टफोलियो, अजित पवार को मिला वित्त, छगन को खाद्य आपूर्ति विभाग

Politics of Maharashtra: महाराष्ट्र की सरकार का हिस्सा बने नए नवेले डिप्टी सीएम अजित पवार को वित्त मंत्रालय का भार दिया गया है. वहीं छगन भुजबल को खाद्य आपूर्ति विभाग का जिम्मा दिया गया है.

फाइल फोटो

Politics of Maharashtra News: महाराष्ट्र की 'ट्रिपल इंजन सरकार' में विभागों का बंटवारा हो गया है. अपने चाचा शरद पवार का साथ छोड़कर महाराष्ट्र की सरकार का हिस्सा बने नए-नवेले डिप्टी सीएम अजित पवार को वित्त मंत्रालय का भार दिया गया है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता अजित पवार (Nationalist Congress Party leader Ajit Pawar) को शुक्रवार को महाराष्ट्र सरकार में वित्त और योजना विभाग सौंपा गया. करीब दो सप्ताह पहले उन्होंने शरद पवार (Sharad Pawar) की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) से अलग होकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार में उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. 

किसके हिस्से कौन-सा मंत्रालय?

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) के कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, पवार के 8 सहयोगियों को भी विभाग आवंटित कर दिए गए हैं, जिन्होंने दो जुलाई को मंत्री के रूप में शपथ ली थी. धनंजय मुंडे को कृषि विभाग की कमान दी गई है, वहीं दिलीप वाल्से-पाटिल को सहकारिता मंत्री बनाया गया है. इसमें बताया गया कि मंत्री बने अन्य राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) नेताओं में हसन मुशरिफ को चिकित्सा शिक्षा, छगन भुजबल को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, धर्मराव अत्राम को खाद्य एवं औषधि प्रशासन, संजय बनसोडे को खेल, अदिति तटकरे को महिला और बाल विकास तथा अनिल पाटिल को राहत, पुनर्वास और आपदा प्रबंधन विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

पहली बार महिला विधायक कैबिनेट का बनीं हिस्सा

NCP के 9 नेताओं के शामिल होने के बाद महाराष्ट्र सरकार में अब 29 कैबिनेट मंत्री हैं. बताया जा रहा है कि शिंदे नीत की शिवसेना के विधायकों ने पवार को वित्त और योजना विभाग दिए जाने पर आपत्ति जताई थी. तटकरे के सरकार में शामिल होने के साथ पहली बार किसी महिला विधायक को एकनाथ शिंदे नीत सरकार में कैबिनेट मंत्री का पद मिला है. उद्धव ठाकरे नीत महा विकास आघाड़ी सरकार में तटकरे राज्य मंत्री के तौर पर कई विभागों की जिम्मेदारी संभाल रही थीं.

(इनपुट: एजेंसी)

 

 

Trending news