Rajasthan News: राजस्थान के 593 मंदिरों का होगा कायाकल्प, मंत्री शकुंतला रावत ने कहा- बुजुर्गों को मिलेगा तीर्थ यात्रा का लाभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1715355

Rajasthan News: राजस्थान के 593 मंदिरों का होगा कायाकल्प, मंत्री शकुंतला रावत ने कहा- बुजुर्गों को मिलेगा तीर्थ यात्रा का लाभ

राजस्थान सरकार का देवस्थान विभाग राजस्थान के सभी देवस्थान के मंदिरों की कायाकल्प करेगा. मंत्री शकुंतला रावत ने कहा राज्य में 593 मंदिर हैं तो 593 लाख रुपए सरकार ने इस बजट में आवंटित किए. पुजारियों का मानदेय बढ़ाया, पर्यटन विभाग से समन्वय स्थापित कर राज्य में बने मंदिरों का राज्य सरकार जीर्णोद्धार करेगी.   

 

 

 

Rajasthan News: राजस्थान के 593 मंदिरों का होगा कायाकल्प, मंत्री शकुंतला रावत ने कहा- बुजुर्गों को मिलेगा तीर्थ यात्रा का लाभ

Alwar News: राजस्थान सरकार का देवस्थान विभाग राजस्थान के सभी देवस्थान के मंदिरों की कायाकल्प करेगा. इसके लिए बाकायदा राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री नए बजट में घोषणा की थी ज्यादातर मंदिरों को एक लाख  ₹100000 दिया गया है. देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने आज पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए विभाग मंदिरों का कायाकल्प करेगा.

राजस्थान के सभी देवस्थान मंदिरों का होगा कायाकल्प 

अलवर जिले के पांडुपोल भरतरी बानसूर की माता का मंदिर सहित अनेक मंदिरों को राशि आवंटित की जा रही है, डीपीआर बनाई जा रही है. जिनका जीर्णोद्धार कराया जाएगा अभी हाल में ही भरतपुर में बिहारी जी के मंदिर का जीर्णोद्धार कराया गया है, वह मंदिर जीर्णशीर्ण अवस्था में था.

अलवर जिले के पांडुपोल भरतरी बानसूर मंदिरों को राशि आवंटित

उन्होंने बताया कि मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए राजस्थान सरकार ने राशि आवंटित की है. बड़े मंदिरों के लिए कॉरिडोर बनाया जाएगा. जिस पर करोड़ों रुपए खर्च होंगे. अलवर में पांडुपोल मंदिर ,भरथरी , भिवाड़ी स्थित मोहन राम के मंदिर का भी पूरी तरीके से पर्यटन की दृष्टि से भी काम किया जाएगा. राजस्थान में देवस्थान विभाग के अधीन 593 मंदिर है. जिसमें सभी मंदिरों के लिए 593 लाख जारी किए गए हैं. मंदिरों में पोशाक रंग रोगन का बजट आवंटित किया गया है.उनका बजट बढ़ाया गया है. पुजारी का मानदेय भी बढ़ाया गया है.

अलवर में देवस्थान विभाग के ऑफिस को मथुराधीश मंदिर में शिफ्ट- मंत्री शकुंतला रावत 

उन्होंने कहा कि टूरिज्म डिपार्टमेंट से बात कर कर देवस्थान विभाग मंदिरों का और कायाकल्प करेगा. कैलेंडर जारी करेगा जिसमें तिथि और त्योहारों का ब्यौरा होगा. अलवर में देवस्थान विभाग के ऑफिस को लेकर मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि उसे मथुराधीश मंदिर में शिफ्ट किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan : DJ की धुन पर 30 बैल गाड़ियों में निकला प्रेमी बाई का मायरा, लोग बोले- वाह!

यह बात सही है कि अधिकारियों की कमी है और अधिकारी जयपुर भी बैठते है. एक अधिकारी के पास कई जिलों का प्रभार भी है ऐसे में देवस्थान विभाग की व्यवस्था नहीं बिगड़े इसलिए उनको निर्देशित किया गया है कि सभी जिलों को बराबर बराबर देखें और किसी को कोई परेशानी नहीं हो. उन्होंने कहा कि राजस्थान धर्म नगरी के नाम से जाना जाता है जो आज साकार हो रहा है. मुख्यमंत्री ने बुजुर्गों की रामेश्वरम, तिरुपति बालाजी जाने की इच्छा को वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा के माध्यम से साकार किया है.          

Trending news