Rajasthan Weather Update: खत्म हुआ राजस्थान में बारिश का दौर, अब कड़ाके की ठंड देगी दस्तक, मौसम विभाग ने दी जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2440080

Rajasthan Weather Update: खत्म हुआ राजस्थान में बारिश का दौर, अब कड़ाके की ठंड देगी दस्तक, मौसम विभाग ने दी जानकारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 20 सितंबर शुक्रवार को मौसम साफ रहा. अब राजस्थान में बारिश का मौसम लगभग समाप्त हो चुका है, लेकिन मौसम साफ होने के साथ ही ठंड राजस्थान में जल्द ही दस्तक देगी. मौसम विभाग के अनुसार सर्दी का मौसम जल्द ही अपनी दस्तक दे सकता है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 20 सितंबर शुक्रवार को मौसम साफ रहा. अब राजस्थान में बारिश का मौसम लगभग समाप्त हो चुका है, लेकिन मौसम साफ होने के साथ ही ठंड राजस्थान में जल्द ही दस्तक देगी. 

यह भी पढ़ें- Sikar News: सीकर जिले में दिन दहाड़े दो जगह लूट का वारदात

मौसम विभाग के अनुसार सर्दी का मौसम जल्द ही अपनी दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग ने आगामी दिनों में तापमान में गिरावट की संभावना जताई है, जिससे आगामी दिनों में सर्दी का अहसास होने लगेगा.

 

 

पिछले 24 घंटों में साफ रहा मौसम 

राजस्थान में पिछले 24 घंटों में अधिकांश जगहों पर मौसम साफ रहा है, वहीं कोटा, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, बीकानेर और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई. हालांकि राजस्थान में तापमान अभी भी सामान्य से कम है. 

कल के दिन का अधिकतम तापमान सीकर में 30 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 4 डिग्री कम), अजमेर में 31.7 (सामान्य से 2.6 डिग्री कम), जयपुर में 31.2 (सामान्य से 3.5 डिग्री कम), बीकानेर में 34.8 (सामान्य से 3 डिग्री कम), चूरू में 32.8 (सामान्य से 4 डिग्री कम), पिलानी में 32.2 (सामान्य से 3.7 डिग्री कम) और जोधपुर में 34.2 (सामान्य से 2 डिग्री कम) डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

राजस्थान में सर्दी की वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसके लिए 23 सितंबर के आस-पास पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं. मानसून की ट्रफ लाइन अब बीकानेर से होकर गुजर रही है और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बना हुआ है.

 

जिसके चलते राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी और पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. 21 सितंबर से पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने और छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है. 

 

हालांकि 27 सितंबर से 3 अक्टूबर तक राजस्थान में बारिश की गतिविधियां फिर से शुरू होने की उम्मीद है, जिससे राज्य में मौसम फिर से बदल सकता है.

 

मौसम में हो रहा बदलाव
 

राजस्थान में शुक्रवार को मौसम में बदलाव देखा गया है. पहले दिनों में हुई बारिश के बाद अब मौसम साफ होने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक आगामी एक सप्ताह राजस्थान में कहीं भी भारी बारिश की संभावना नहीं है.

 

लेकिन 23 सितंबर से फिर से बारिश शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है. साथ ही सर्दी को लेकर चेतावनी जारी की गई है कि इस बार राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ने की पूरी संभावना है, जिससे लोगों को पहले से ही तैयार रहने की सलाह दी जाती है.

 

मौसम विभग ने दी जानकारी

 

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में इस सीजन में गर्मी और बारिश दोनों में कई रिकॉर्ड बनाए हैं. इस साल राजस्थान में भीषण गर्मी और भारी बारिश देखी गई है, जिसके मुताबिक मौसम विभाग के अनुसार इस बार राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ेगी. राजस्थान में ठंड की एंट्री अक्टूबर के आखिरी सप्ताह से होने की उम्मीद है. इस साल सर्दी के मौसम की भी अवधि बढ़ेगी. 

 

हर पल की जानकारी, राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news