Baran News: बारां में क्यों नहीं थम रहा किसानों से अवैध वसूली का खेला? जानें कहां है झोल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2199285

Baran News: बारां में क्यों नहीं थम रहा किसानों से अवैध वसूली का खेला? जानें कहां है झोल

Baran News: जिंस के सैंपल पास करने के नाम पर अवैध वसूली का आरोप किसानों लगाया है. ये मामला बारां शहर की फल सब्जी मंडी का है. बता दें कि मंडी वर्ग व्यापार संघ अध्यक्ष ने बड़ी संख्या में किसानों के साथ अधिकारियों से शिकायत की है.

 

जिंस के सैंपल पास करने के नाम पर अवैध वसूली का आरोप.

Baran News: बारां शहर के फल सब्जीमंडी स्थित कवर्ड शेड में संचालित समर्थन मूल्य खरीद केंद्र पर बुधवार को जमकर हंगामा हुआ. यहां मंडी व्यापार संघ अध्यक्ष मनीष लश्करी समेत बड़ी संख्या में किसानों ने सैंपल पास करने के नाम पर किसानों से अवैध वसूली करने के आरोप लगाए.साथ ही सैंपल के नाम पर बड़ी मात्रा में किसानों की जिंस की लूट करने तथा संवेदक की ओर से खरीद केंद्र पर तौली गई.

अच्छी क्वालिटी की सरसों को निजी गोदामों में पहुंचाकर हेरफेर करने का भी आरोप लगाया है। मामले की शिकायत विभाग के अधिकारियों से करते हुए कार्रवाई की मांग की.

राजफेड की ओर से समर्थन मूल्य पर सरसों व चना की खरीद के लिए शहर के फल सब्जीमंडी में खरीद केंद्र स्थापित कर रखा है. जहां रजिस्ट्रेशन धारक किसानों से जिंस की तुलाई की जा रही है.लोगों ने किसानों से जिंस तुलाई में अनियमितता का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया.

वहां मौजूद संवेदकों से बहस भी हुई

इस दौरान मंडी क वर्ग व्यापार संघ अध्यक्ष मनीष लश्करी कुछ भाजपा कार्यकर्ता और बड़ी संख्या में किसान खरीद केंद्र पर पहुंचे. जहां उन्होंने संवेदक पर खरीद शुदा माल में हेरफेर करने,किसानों से सैंपल पास करने के नाम पर अवैध वसूली करने के आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया.इस दौरान वहां मौजूद संवेदकों से बहस भी हुई.

मंडी अध्यक्ष व किसानों ने मामले की शिकायत सहकारिता विभाग के अधिकारियों को भी की.सैंपल में ली गई सरसों की जिंस से भरी एक बोरी अधिकारियों को दिखाते हुए नाराजगी भी जताई. वहीं, खरीद केंद्र पर अब तक जिंस ना पास किए किसानों की सूची तक नहीं मिलने पर अधिकारियों ने भी नाराजगी जताते हुए रजिस्टर में हर किसान की कारण सहित एंट्री करने के निर्देश दिए.

नमी की मात्रा अधिक बताते हुए सैंपल फेल कर देते हैं

मंडी व्यापार संघ अध्यक्ष लश्करी का कहना था कि किसानों का कहना है कि मैसेज मिलने के बाद जब किसान ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से माल लेकर पहुंचते है तो खरीद केंद्र पर मौजूद कुछ लोग अच्छी क्वालिटी की सरसों के भी नमूने की जांच में नमी की मात्रा अधिक बताते हुए सैंपल फेल कर देते हैं. वहीं,सैंपल पास करने के नाम पर किसानों से एक से दो हजार रुपए तक वसूल रहे हैं.

गोदामों में पहुंचाया जा रहा है

ठेकेदार की ओर से खरीद केंद्र पर खरीदी गई अच्छी क्वालिटी की सरसों को हेरफेर कर स्वयं के गोदामों में पहुंचाया जा रहा है, इसके स्थान पर सरकार की संस्था को हल्की क्वालिटी की जिंस भेजकर हेराफेरी की जा रही है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Politics: लाल डायरी वाले राजेंद्र गुढ़ा पर किसका चला जादू? विरोध के बाद BJP के समर्थन की कही बात

 

Trending news