Alwar News: अलवर में आज केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव और राज्य मंत्री संजय शर्मा ने किया नगर वन का लोकार्पण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2413091

Alwar News: अलवर में आज केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव और राज्य मंत्री संजय शर्मा ने किया नगर वन का लोकार्पण

Alwar News: अलवर में आज केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव और राज्य मंत्री संजय शर्मा ने कटी घाटी स्थित नगर वन का फीता काटकर किया लोकार्पण. कार्यक्रम के दौरान वन विभाग के अधिकारियों ने  उनका स्वागत किया. 

Alwar News: अलवर में आज केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव और राज्य मंत्री संजय शर्मा ने किया नगर वन का लोकार्पण
Alwar News: केंद्रीय वन एवं पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने आज अलवर शहर की कटी घाटी पर नगर वन के उद्घाटन किया. इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह नगर वन कटी घाटी पर बन रहा है. जिसके निर्माण पर एक करोड़ 10 लाख रुपए खर्च होंगे. अलवर में इको टूरिज्म को बढ़ाने के लिए भी पूरे प्रयास किया जा रहे हैं. 
 
अलवर में आज केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव का एक दिवसीय दौरा
 
उन्होंने कहा कि इस नगर वन में भी 3.5 हजार पेड़ पौधे लगाए जायेंगे.  केंद्रीय वन विभाग के केंद्र के पोर्टल पर अब तक 52 करोड़ पेड़ लगाने का संकल्प लिया जा चुका है. इसको पूरी तरीके से विकसित किया जाकर अलवर शहर के लिए मॉर्निंग वॉक का भी काम करेगा. पर्यावरण संरक्षण की अपार संभावनाओं को देखते हुए अगस्त माह में अलवर शहर के भूरा सिद्ध में भी मातृ वन का उद्घाटन किया गया .जिसमें करीब 10 हजार पौधे लगाए गए थे. 
 
केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री किया संबोधित
 
केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पौधों को एक परिवार से जोड़ने का काम किया है. मां दो तरीके की होती है. एक तो जन्म देने वाली मां और एक धरती मां, जिस तरीके से है हम अपनी मां की सेवा करते है. उसी तरीके से पर्यावरण की प्रति अपना दायित्व समझे और उनका संरक्षण करें. एक पेड़ मां के नाम लगाया जा रहा है.
 
ये काम होंगे शुरू
 
आज से शुरू किए नगर वन में फॉरेस्ट गार्ड चौकी ,पक्की चार दिवारी,अनेक तरीके के पेड़ पौधे ,पक्षियों के लिए वर्ल्ड हाउस ,वॉच टावर लगाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि यहां पानी के समस्या से निजात के लिए पानी के लिए वाटर हॉल्स और वॉटर टैंक बनाए जाएंगे. उन्होंने इस अवसर पर कहा कि वन्य जीवों का संरक्षण भी महत्वपूर्ण कार्य है. उन्होंने बताया कि उनका इको टूरिज्म को बढ़ाने के लिए पूरा प्रयास कर रहा है. सबसे बड़ी बात यह है कि केंद्र सरकार के पोर्टल पर अब तक देश में 52 करोड़ पेड़ लगाने का संकल्प लिया जा चुका है.
 
राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
 

Trending news