30 साल बाद सिवाना बना नगर पालिका, अब बहेगी विकास की बयार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1178555

30 साल बाद सिवाना बना नगर पालिका, अब बहेगी विकास की बयार

 बारमेर जिले की  सिवाना विधानसभा को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में  नगर पालिका की सौगात दी थी, जिसकी अधिसूचना जारी हो गई है. 

 सिवाना विधानसभा

Siwana: बारमेर जिले की  सिवाना विधानसभा को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में  नगर पालिका की सौगात दी थी, जिसकी अधिसूचना जारी हो गई है. अधिसूचना जारी  होने के बाद अब सिवाना चतुर्थ चरण की नगर पालिका के रूप में घोषित हो गई है. जिससे कस्बेवासियों में खुशी की लहर छा गई है.  सिवाना नगरपालिका बनने के बाद अब बाड़मेर जिले में दो नगर परिषद व नगर पालिका है.

यह भी पढ़ेः Invest Rajasthan Summit: युवाओं के लिए अच्छी खबर, इन्वेस्ट राजस्थान से मिलेगा 9.69 लाख लोगों को रोजगार

गौरतलब है कि, 30 साल पहले  सिवाना में नगर पालिका थी जिसे उस समय की सरकार के जरिए भांग कर दिया गया था.  नगर पालिका बनने से अब सिवाना एक बार फिर से शहरी क्षेत्र बन गया है, जिसमें सरकार के जरिए बजट मिलने से कस्बे की मूलभूत सुविधाओं का विस्तार तेजी से होगा. बता दें कि बारमेर जिले के इस  क्षेत्र को लंबे समय से नगर पालिका बनाने की मांग उठाई जा रही थी और उसके बाद अब राज्य सरकार ने बजट घोषणा में नगर पालिका बनाने के बाद इसकी अधिसूचना जारी हो गई है, जिसके बाद सिवाना प्रधान मुकन सिंह राजपुरोहित ने मुख्यमंत्री का आभार जताया है. 

यह भी पढ़ेः मात्र 17 हजार किराये में दक्षिण धार्मिक दर्शन करवाएगी ये ट्रेन, जानिए क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

साल 2011 की जनसंख्या के अनुसार कस्बे की जनसंख्या 24347 थी, जो वर्तमान समय में  40000 के आस पास पहुंच गई है. कस्बे में वर्तमान में 35 वार्ड है. नगर पालिका बनने से क्षेत्र में रूके विकास कार्यों को फिलहाल  कस्बे की गलियों में नालियों व खरंजा निर्माण सहित विकास कार्य को प्रगति मिलेगी. कस्बे की साफ सफाई के व्यापक प्रबंधन होगा कस्बे में डिवाइडर भी बनेंगे जिससे यातायत की सुविधा का विकास और कस्बे में रोड जाम जैसी स्थितियां पैदा नही होगी.

Trending news