राजस्थान में मौसम ने बदले तेवर, 33 डिग्री हुआ दिन का तापमान

बाड़मेर में 33 डिग्री के साथ सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. फलौदी में 21 डिग्री के साथ सीजन की सबसे गर्म रात दर्ज की गई.

राजस्थान में मौसम ने बदले तेवर, 33 डिग्री हुआ दिन का तापमान
प्रदेश के करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में रात का पारा 15 डिग्री को पार कर चुका है

ललित कुमार/जयपुर: बीते 48 घंटों से लगातार प्रदेश के दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी के साथ अब लोगों को गर्मी और उमस सताने लगी है. पिछले दिनों मौसम में बदलाव के साथ हालांकि लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिली थी. लेकिन ये राहत महज एक दिन तक रही, उसके बाद दिन में सूर्य की तेज तपिश और रात के उमस के चलते लोगों को पसीने छूटना शुरू हो गए हैं. 

रविवार की रात फलौदी में सीजन की सबसे गर्म रात दर्ज की गई. बीती रात फलौदी में जहां रात का तापमान 21 डिग्री पहुंच गया तो वहीं जैसलमेर और बाड़मेर में भी रात का तापमान 18.5 डिग्री को पार कर गया. साथ ही बीती रात राजधानी जयपुर में भी पारा 16.6 डिग्री दर्ज किया गया. रविवार को 33 डिग्री के साथ बाड़मेर में सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया.

मार्च का आधा महीना गुजर चुका है और अब गर्मी ने लोगों को सताना शुरू कर दिया है. बीते दो दिनों से लगातार रात और दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इस दौरान जहां रात का पारा करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ चुका है तो वहीं दिन के तापमान मे भी करीब 3 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. प्रदेश में आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में दिन का तापमान 30 डिग्री को पार कर चुका है. साथ ही बाड़मेर में 33 डिग्री के साथ सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. फलौदी में 21 डिग्री के साथ सीजन की सबसे गर्म रात दर्ज की गई. अजमेर, भीलवाड़ा, वनस्थली, कोटा, सवाईमाधोपुर, चित्तौड़, डबोक, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, फलौदी, चूरू सहित एक दर्जन से ज्यादा जिलों में दिन का पारा 30 डिग्री पार हो गया.

प्रदेश के करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में रात का पारा 15 डिग्री को पार कर चुका है. अजमेर 6.8 डिग्री, भीलवाड़ा 10.6 डिग्री, कोटा 15 डिग्री, वनस्थली 14.3 डिग्री, अलवर 11.2 डिग्री, जयपुर 16.6 डिग्री, पिलानी 12.5 डिग्री, फलौदी 21 डिग्री, सीकर 8.5 डिग्री, डबोक 14.4 डिग्री, चूरू 12.2 डिग्री, सवाईमाधोपुर 14.3 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 12.1 डिग्री, बाड़मेर 18.5 डिग्री, जैसलमेर 18.5 डिग्री, जोधपुर सिटी 15.7 डिग्री, माउंटआबू 12.4 डिग्री, बीकानेर 16.1 डिग्री, श्रीगंगानगर 12.7 डिग्री पारा दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अब मौसम मे बदलाव होने की कम ही होने की संभावना है, लेकिन इस दौरान कई जिलों में धूलभरी आंधी के साथ थोड़ी राहत जरुर मिल सकती है. लेकिन साथ ही मार्च के अंत तक प्रदेश में गर्मी अपने प्रचंड रूप में पहुंचने की संभावना है.

गौरतलब है कि इस साल प्रदेशवासियों की सर्दी ने कड़ी परीक्षा ली. सीकर, चूरू, माउंटआबू में जहां रात का पारा माइनस डिग्री तक पहुंच गया था वहीं दिन का सबसे कम तापमान भी करीब 8 डिग्री तक पहुंचने के चलते लोगों की कंपकंपी छूट गई थी. वहीं इस साल गर्मी के भी अपना पूरा असर दिखाने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार इस साल जिस तरह से सर्दी ने असर दिखाया उसी तरह गर्मी भी लोगों को खासा परेशान करेगी और रेतिले जिलों में तापमान 48 से 50 डिग्री तक जाने की संभावना है.