जयपुर: युवा वोटरों को जागरूक करने के लिए EC स्कूलों में करेगा प्रोग्राम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan485656

जयपुर: युवा वोटरों को जागरूक करने के लिए EC स्कूलों में करेगा प्रोग्राम

निर्वाचन विभाग द्वारा प्रदेश के सभी सरकारी और निजी हायर सैकंडरी स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा

निर्वाचन अधिकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं से सीधे संवाद करेंगे

जयपुर: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने राज्य के युवा और नव मतदाताओं को निर्वाचन तंत्र से जोड़ने की कवायद की शुरुआत हो चुकी है. निर्वाचन विभाग द्वारा प्रदेश के सभी सरकारी, निजी सैकंडरी और हायर सैकंडरी स्कूलों में 15 जनवरी को इंट्रेक्टिव स्कूल एंगेजमेंट (परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्धता) कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश भावी मतदाताओं (15-17 आयु वर्ग के विद्यालय के छात्र-छात्राओं) को निर्वाचन तंत्र से जोड़ते हुए निर्वाचन प्रक्रिया (पंजीकरण एवं मतदान प्रक्रिया) के संबंध में संवेदनशील बनाना है. ताकि 18 वर्ष की उम्र पूरी होते ही अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकें. उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी 15 जनवरी, मंगलवार को राज्य, जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्तर के निर्वाचन अधिकारी चिन्हित् विद्यालयों में छात्र-छात्राओं से सीधे संवाद करेंगे.

श्री कुमार ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी चिन्हित् विद्यालयों का भ्रमण करेंगे. यदि जिले में विद्यालयों की संख्या अधिक है, तो शैक्षणिक संस्थानों के प्राचार्यों या व्याख्याताओं को प्रशिक्षित कर छात्र-छात्राओं से संवाद के लिए नियुक्ति किया जा सकता है. स्कूलों में भ्रमण करने वाले अधिकारी इस दौरान प्रजेंटेशन कार्ड, फलैशकार्ड, निर्वाचन से जुड़े कंप्यूटर गेम, शॉर्ट फिल्म, फ्यूचर वोटर ऑफ इंडिया के बैजेज, हाउ टू रजिस्टर एंड वोट के ब्रोशर और मतदान से जुड़े पूछे जाने वाले प्रश्नों के साथ युवा मतदाताओं से रूबरू होंगे. 

दो चरणों में होने वाला यह कार्यक्रम का प्रथम चरण 15 जनवरी और द्वितीय चरण जुलाई माह में होगा. गौरतलब है कि युवा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग की यह मुहिम जनवरी, 2017 में शुरू की गई थी. अब तक इसके चार चरण पूरे हो चुके हैं, जिसका अच्छा परिणाम भी देखने को मिला.  

Trending news