Bundi News: घोड़ा पछाड़ नदी पर बनकर तैयार हो रहा ग्रामीणों के सपनों का लक्ष्मण झूला, अब नहीं रहना पड़ेगा नाव के भरोसे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2450983

Bundi News: घोड़ा पछाड़ नदी पर बनकर तैयार हो रहा ग्रामीणों के सपनों का लक्ष्मण झूला, अब नहीं रहना पड़ेगा नाव के भरोसे

Bundi News: राजस्थान के बूंदी जिले के बरुंधन कस्बे व नदी पार बरूंधन के बीच होकर निकल रही घोड़ा पछाड़ नदी पर बन रहा हैंगिंग ब्रिज का काम लगभग पूरा होने वाला है. इस ब्रिज के बनने से ग्रामीणों को काफी लाभ मिलेगा.

Bundi News

Rajasthan News: बूंदी जिले के बरुंधन कस्बे व नदी पार बरूंधन के बीच होकर निकल रही घोड़ा पछाड़ नदी पर बन रहे हैंगिंग ब्रिज का कार्य लगभग पूरा हो चुका है. कार्य के जल्द पूरा होने पर गांव के ग्रामीण प्रसन्न है. गांव के विष्णु राठौर ने बताया कि बरूंधन गांव की घोड़ा पछाड़ नदी पर बन रहे ग्रामीणों के सपनों के लक्ष्मण झूले के निर्माण हो जाने के बाद ग्रामीणों व स्कूली बच्चों को अब रोज जान जोखिम में डाल कर जुगाड़ की नाव के भरोसे नदी पार नहीं करनी पड़ेगी. 

300 फीट लंबा लक्ष्मण झूला लगभग बनकर तैयार
बस्ती के करीब से निकल रही 35 फीट गहरी घोड़ा पछाड़ नदी पर 1.26 करोड़ की लागत से बन रहे पुल का काम पूरा होने वाला है. पैदल राहगीरों के लिए इस नदी पर हाड़ौती का पहला मिनी हैंगिंग ब्रिज बन रहा है. ग्रामीणों का 300 फीट लंबा लक्ष्मण झूला लगभग बनकर तैयार है, जिसकी चौड़ाई साढ़े चार फीट होगी. हैंगिंग पुल बनने से 1500 घरों की आबादी अब नाव के भरोसे नहीं रहेगी. 

बीते 30 वर्षों से उठ रही थी पुलिया निर्माण की मांग
ग्रामीणों के अनुसार, बरूंधन ग्राम पंचायत की नदी पार नाव घाट का टापरा बैरवा बस्ती में करीब पन्द्रह सौ लोग बसे हुए हैं. इस बस्ती के करीब 200 बच्चे रोज पढ़ाई के लिए नाव में बैठकर बरूंधन आते हैं. ग्रामीणों को भी बरूंधन आने के लिए इसी नाव का सहारा लेना पड़ता है. बारिश के दिनों में नाव बंद करने से करीब तीन माह तक इस बस्ती के बच्चे पढ़ाई के लिए स्कूल नहीं आ पाते थे. ग्रामीण बीते 30 वर्षों से यहां पुलिया निर्माण की मांग उठा रहे थे. यहां बरूंधन ग्राम पंचायत के 9, 10 व 11 वार्ड हैं. पुल बनने के बाद अब बच्चों को पढ़ाई के लिए रुकना नहीं पड़ेगा, तो वहीं ग्रामीणों की राह भी आसान होगी. हैंगिंग पुल पर अगले माह से आवागमन शुरू कर दिया जाएगा.

रिपोर्टर- कमलेश शर्मा

ये भी पढ़ें- Dausa News: सवालों के घेरे में रफीक अहमद की मौत, बेटी ने कब्र से निकलवाया शव 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news