Rajasthan News: रेहड़िया बांध 8 साल बाद हुआ लबालब, कुल भराव क्षमता 15 फीट से ऊपर गया पानी, चादर चली और ग्रामीणों ने बांटे लड्डू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2429954

Rajasthan News: रेहड़िया बांध 8 साल बाद हुआ लबालब, कुल भराव क्षमता 15 फीट से ऊपर गया पानी, चादर चली और ग्रामीणों ने बांटे लड्डू

Rajasthan News: रेहड़िया बांध 8 साल बाद लबालब हुआ. कुल भराव क्षमता 15 फीट से ऊपर पानी ऊपर चला गया. इस दौरान ग्रामीणों ने लड्डू बांटकर खुशी जाहिर की.

Rehdiya dam

Rehdiya dam full:  रेहड़िया बांध बारिश की वजह से 8 साल बाद लबालब हुआ. बांध का जलस्तर कुल भराव 15 फीट पार कर गया. जिससे क्षेत्र में खुशी की लहर छा गई. बांध भरने पर लोगों ने लड्डू बांटकर खुशी जाहिर की. बांध की रपट के कुछ हिस्से में चादर भी चल गई. जिसको देखने लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. 

जल संसाधन विभाग की माने तो मानसरोवर बांध से रेहड़िया डैम में पानी की आवक हो रही हैं लेकिन पहले के मुकाबले इसकी मात्रा कम हैं. ऐसे में आगामी दिनों में अच्छी बारिश होने पर बांध में चादर में पानी बढ़ने की उम्मीद हैं. इस बांध का जलस्तर 2016 में 15 फीट 2 इंच पहुंचा था.

सुरक्षा को लेकर पुलिस भी तैनात

क्षेत्र में जैसे ही रेहड़िया बांध के पूरे भरने की खबर लगी तो बड़ी संख्या में लोग बांध को देखने पहुंच गए. सुबह कुछ लोग बांध की रपट पर चलते नजर आए. इससे सुरक्षा को लेकर सवाल उठते दिखे. इसी वजह से जल संसाधन विभाग ने रपट पर जाल लगाया हैं. वहीं पुलिस प्रशासन ने भी इसको लेकर गंभीरता दिखाई. पुलिस कर्मी बांध पर तैनात किए गये हैं. जिससे कि बांध की रपट के आस पास लोगों की आवाजाही नहीं हो.

चादर चलने से सांवा नदी में पानी की होगी आवक, बढ़ेगा जलस्तर...

रेहड़िया डैम में चादर चलने से सांवला नदी में पानी की आवक बढ़ने की पूरी उम्मीद हैं. वर्षों से सूखी पड़ी इस नदी में पानी आने की संभावना हैं. यदि इस सांवा नदी का पानी बहते हुए बांदीकुई से आगे निकलता है तो सैकड़ों गांवों सहित बांदीकुई कस्बे में जलस्तर बढ़ने की उम्मीद जगेगी. गौरतलब है कि वर्षों से क्षेत्र पेयजल संकट के दौर से गुजर रहा है यदि भूजल स्तर बढ़ेगा तो लाखों लोगों को इसका सीधा लाभ पहुंचेगा.

Trending news