Trending Quiz : भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ट्रेन कौन सी है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2429865

Trending Quiz : भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ट्रेन कौन सी है?

Trending Quiz : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. इनसे जुड़े कई सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे व अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम की परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो. आपसे अनुरोध है कि आप नीचे दिए गए सवालों को अच्छे से पढ़कर उसका जवाब दें. हालांकि, हमने सभी सवालों के जवाब नीचे दिए हुए हैं, आप उन्हें कहीं नोट करके रख सकते हैं.

 

Which is Indias highest grossing train

General Knowledge Trending Quiz : जनरल नॉलेज का मतलब अलग अलग सब्जेक्ट और फैक्ट्स की व्यापक समझ और जागरूकता से है जो किसी खास क्षेत्र के लिए नहीं हैं. इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, समसामयिक घटनाक्रम और बहुत कुछ समेत सब्जेक्ट्स की एक सीरीज शामिल है. अच्छा सामान्य ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि यह लोगों को दुनिया की अच्छी तरह से समझ रखने, सार्थक बातचीत में इन्वॉल्व होने और सही फैसला लेने में मदद देता है. यह किताबें, समाचार पत्र पढ़ने और वर्तमान घटनाओं से अपडेट रहने के माध्यम से प्राप्त किया जाता है.   

सवाल 1 - क्या दूध पीने से हार्ट अटैक आ सकता है?
जवाब 1 - रोजाना एक गिलास दूध पीने वालों में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रहता है. इसलिए दिल की बीमारियों का रिस्क कम रहता है.

सवाल 2 - कौन सा फल खाने से दिल मजबूत होता है?
जवाब 2 - चुकंदर का सेवन करने से हार्ट ब्लॉकेज की आशंका को बहुत कम होती है.

सवाल 3 - दिल को मजबूत करने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?
जवाब 3 - अपने हार्ट हेल्‍थ को बढ़ावा देने के लिए इसे चुकंदर और लाल अंगूर के साथ ब्‍लेंड करें.  इन फलों का कॉम्बिनेशन हार्ट के काम को बढ़ावा देने के लिए अच्‍छा है. 

सवाल 4 - क्या सरसों का तेल खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है?
जवाब 4 - अगर हम बात हाई कोलेस्ट्रॉल की करें तो, सरसों का तेल खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है.

सवाल 5 - दूध के साथ क्या खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा जाता है?
जवाब 5 - दूध के साथ उड़द की दाल खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा जाता है.

सवाल 6 - ऐसा क्या सवाल है जिसका जवाब हमेशा बदलता रहता है? 
जवाब 6 - इस सवाल का जवाब है 'अभी समय क्या है?' या 'अभी कितने बजे हैं?'

सवाल 7 -  भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ट्रेन कौन सी है?
जवाब 7 -  भारत के पास दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, जिसमें रोजाना 2 करोड़ से अधिक लोग यात्रा करते हैं. सुपरफास्ट ट्रेनों जैसे राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत के साथ-साथ मेल और पैसेंजर ट्रेनें भी नियमित रूप से चलती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन सी ट्रेन रेलवे के लिए सबसे अधिक कमाई करती है? इसमें न तो वंदे भारत एक्सप्रेस और न ही शताब्दी शामिल है. रेलवे की सबसे अधिक कमाई करने वाली ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस है. इस सूची में बैंगलोर राजधानी एक्सप्रेस सबसे आगे है, जिसने 2022-23 में लगभग 1,76,06,66,339 रुपये की कमाई की थी. दूसरे स्थान पर सियालदह राजधानी एक्सप्रेस है, जिसने 2022-23 में 1,28,81,69,274 रुपये की कमाई की. तीसरे स्थान पर डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस है, जिसने पिछले साल कुल 1,26,29,09,697 रुपये की कमाई की थी.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news