Trending Quiz : जंगल के राजा शेर का सबसे बड़ा दुश्मन कौन है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2429902

Trending Quiz : जंगल के राजा शेर का सबसे बड़ा दुश्मन कौन है?

Trending Quiz : क्विज को सवालों ने इंटरनेट पर धूम मचा रखी है. लोग दुनिया-जहान की जिज्ञासा मिटाने और अपना जीके मजबूत करने के लिए टेंडिंग क्विज के सवालों में दिलचस्पी ले रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही लवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो प्रतियोगी परीक्षाओं में आने वाले GK के सवालों को हल करने में मदद कर सकते हैं.

 

Who is the biggest enemy of the lion the king of the jungle

General Knowledge Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए क्विज के सवाल किसी वरदान से कम नहीं हैं. क्विज और इंटरनेट की वजह से आधुनिक पढ़ाई का तरीका तेजी से बदल रहा है. बच्चे इन दिनों ट्रेंडिंग क्विज के सवालों में खूब रुचि ले रहे हैं. हर प्रतियोगी परीक्षा में General Knowledge का एक अहम पेपर होता है, जिसमें दुनियाभर के तरह-तरह के सवाल पूछे जाते हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

सवाल 1 - यमुना नदी का उद्गम कहां से होता है?
जवाब  1 - यमुना नदी का उद्गम यमुनोत्री से होता है.

सवाल 2 - जब लक्ष्मण ने भोग-विलास में लिप्त सुग्रीव की भर्त्सना की, तब किसने सुग्रीव को श्रीराम को दिये गए वचन का स्मरण कराया?
जवाब 2 - बता दें कि जब लक्ष्मण ने भोग-विलास में लिप्त सुग्रीव की भर्त्सना की, तब सुग्रीव को 'प्लक्ष और प्रभाव' ने श्रीराम को दिये गए वचन का स्मरण कराया.

सवाल 3 - आखिर महर्षि वाल्मीकि का आश्रम किस नदी के तट पर स्थित था?
जवाब 3 - दरअसल, महर्षि वाल्मीकि का आश्रम तमसा नदी के तट पर स्थित था.

सवाल 4 - क्या आप बता सकते हैं कि आखिर किसे ब्रह्महत्या का पाप लगा था?
जवाब 4 - बता दें कि श्रीराम को ही ब्रह्महत्या का पाप लगा था, क्योंकि उन्होंने रावण का वध किया था.

सवाल 5 - बताएं आखिर, भगवान श्रीराम कितने दिनों तक लंका में रहे थे?
जवाब 5 - दरअसल, भगवान श्रीराम 111 दिनों तक लंका में रहे थे.

सवाल 6 - बताएं आखिर 'वाल्मीकि रामायण' के अनुसार किस माह श्रीराम और लक्ष्मण पंपा सरोवर पहुंचे थे?
जवाब 6 - दरअसल, वाल्मीकि रामायण के अनुसार श्रीराम और लक्ष्मण चैत्र माह में पंपा सरोवर पहुंचे थे.

सवाल 7 -  जंगल के राजा शेर का सबसे बड़ा दुश्मन कौन है?
जवाब 7 -  जब खतरनाक जानवरों की बात होती है, तो सबसे पहले शेर का नाम हमारे मन में आता है. यह शक्तिशाली शिकारी इतना खतरनाक है कि कोई भी इसके सामने जाने की हिम्मत नहीं करता. शेर अकेले ही बड़े से बड़े शिकार को आसानी से मार सकता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जंगल के राजा शेर का भी कोई दुश्मन हो सकता है? ऐसा कौन सा जानवर है जिसे शेर का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी माना जाता है? अगर आप नहीं जानते, तो यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि वह जानवर हाथी है. शेर कभी भी हाथी से लड़ने का जोखिम नहीं उठाता. अगर दोनों आमने-सामने आ जाएं, तो शेर हमेशा हाथी से दूर ही रहता है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news