Video: साइबर अपराधियों से कैसे रहें सुरक्षित? राजस्थान की महिला पुलिस ने बताया तरीका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2329495

Video: साइबर अपराधियों से कैसे रहें सुरक्षित? राजस्थान की महिला पुलिस ने बताया तरीका

Viral Video: आज ऐसा वीडियो दिखाने जा रहे हैं, जिसमें राजस्थान की महिला पुलिस ने लोगों को साइबर अपराधियों से सुरक्षित रहने का तरीका बताया है. वीडियो में महिला पुलिस बताती हैं कि वह पहले पार्ट में बता चुकी हैं कि कैसे ईमेल्स को सुरक्षित रखें. वहीं, दूसरी तरह से जो सबसे ज्यादा लोग साइबर क्राइम का शिकार होते हैं, वह है अनजान लिंक पर क्लिक करना. 

viral video

Viral Video: खाकी का नाम सुनते ही कुछ लोगों की डर के मारे हालत खराब हो जाती है तो कुछ लोगों के मन में रिश्वत लेते वर्दीधारियों की शक्ल आने लगती है लेकिन इसके कई सच हैं. वो रातों की नींद उड़ाकर आपकी सुरक्षा में तैनात रहते हैं...वह कई बार भूखे रहकर आपकी सेवा में तत्पर रहते हैं...छुट्टियां और त्योहार क्या होते हैं, वो नहीं जानते हैं लेकिन समाजिक भय और अपराधियों से निपटने के लिए हर समय तैयार रहते हैं. बात कर रहे हैं राजस्थान पुलिस की. 

भले ही कुछ अपवाद और भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की वजह से वर्दी दागदार हो रही हो लेकिन आज भी राजस्थान पुलिस में कई ऐसे ईमानदार भरे पड़े हैं, जिन्होंने प्रदेशवासियों  के साथ-साथ अन्य लोगों की भी परवाह है. वैसे तो ज्यादातर लोगों ने पुलिस का कड़ा रवैया ही देखा होगा लेकिन सच तो यह है कि इन्हें भी आम जीवन जीने का हक है.

आज के समय में कौन सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं है. हर कोई अपने टैलेंट को पॉपुलर करने के लिए तो कोई केवल टाइमपास के लिए सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है. वहीं, आजकल तो पुलिस के पदों पर आसीन लोग भी सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं. खास बात यह है कि सोशल मीडिया पर भी यह अपने कर्तव्य का ही पालन कर रहे हैं. 

वहीं, आज आपको ऐसा वीडियो दिखाने जा रहे हैं, जिसमें राजस्थान की महिला पुलिस ने लोगों को साइबर अपराधियों से सुरक्षित रहने का तरीका बताया है. वीडियो में महिला पुलिस बताती हैं कि वह पहले पार्ट में बता चुकी हैं कि कैसे ईमेल्स को सुरक्षित रखें. वहीं, दूसरी तरह से जो सबसे ज्यादा लोग साइबर क्राइम का शिकार होते हैं, वह है अनजान लिंक पर क्लिक करना. 

इसके आगे वह बताती हैं कि कहां-कहां से फेक ईमेल्स आते हैं और इसमें क्या-क्या लिखा होता है? वह यह भी बताती हैं कि फेसबुक पेज लाइक करने के लिए, कोलैब करने के लिए लोग आपको डॉलर्स देने का भी ऑपर करते हैं. वह कहती हैं कि यह सब फिशिंग मेल्स में आता है. वाट्सअप, ईमेल, फेसबुक समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अननोन सोर्स से जब लिंक आते हैं तो क्लिक करने को कहते हैं लेकिन इन पर भूलकर भी क्लिक नहीं करना है.

वह कहती हैं कि जैसे ही आप इनपर क्लिक करते हैं, वैसे ही अपने सोर्सेज के जरिये उन्हें आपके कई एक्सेस मिल जाती हैं, इनमें बैंक अकाउंट्स भी शामिल हैं. वह कहती हैं कि इंटरनेट यूज करते समय सबसे अधिक सावधान रहना चाहिए. वीडियो राजस्थान पुलिस में तैनात महिला Arti Singh Tanwar के अकाउंट पर शेयर किया गया है. 

Trending news