क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चाय-पराठा? जरूर पढ़ लें ये बात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2082878

क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चाय-पराठा? जरूर पढ़ लें ये बात

Health News: अगर आप भी सुबह नाश्ते में चाय-पराठा खाते हैं, तो उससे पहले यहां उसके नुकसान पढ़ लें. चाय-पराठा सुबह खाने से आपके शरीर में खून की कमी हो सकती है. 

क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चाय-पराठा? जरूर पढ़ लें ये बात

Health News: लगभग सभी लोग सुबह जल्दबाजी में नाश्ता नहीं करते हैं. ऐसे में लोग चाय के साथ टोस्ट या फिर पराठा खा लेते हैं. वहीं, कई लोगों का चाय-पराठा ही फेवरेट नाश्ता बन गया है क्योंकि ये जल्दी बन जाता है और खाने में टेस्टी भी लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय- पराठा खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. जानिए चाय- पराठा खाने के नुकसान.... 

सुबह खाली पेट चाय-पराठा खाने से पेट में एसिड बैलेंस नहीं हो पाता है. इससे आपको पेट में एसिडिटी की परेशानी हो सकती है. एक स्टडी के अनुसार, चाय में फेनोलिक नाम का केमिकल होता है, जो पेट में आयरन कॉम्प्लेक्स को ज्यादा बढ़ा देता है. इससे बॉडी में आयरन नहीं पहुंच पाता है, जिससे शरीर में एनीमिया की शिकायत हो जाती है. जिन लोगों को खून की कमी है, उन्हें चाय- पराठे नहीं खाना चाहिए. 

यह भी पढ़ेंः कान के दर्द को ना करें इग्नोर, हो सकता है हार्ट अटैक आने का है इशारा

चाय- पराठा है नुकसानदायक 
चाय में पाए जाने वाली टैनिन प्रोटीन के साथ मिलकर एंटीन्यूट्रिएंट्स की तरह असर करते हैं. एक स्टडी के मुताबिक,  टैनिन इन प्रोटीन को लगभग 38% तक कम कर देते हैं, ऐसे में चाय के साथ परांठा खाना सेहत के नुकसानदायक है. 

लेकिन कुछ तरीकों से इस नाश्ते को हेल्दी बनाया जा सकता है. 

आटे में मिलाएं ये चीजें 
पराठे को हेल्दी बनाने के लिए उसमें हरी पत्तेदार सब्जियां मिलाएं जैसे पालक, मेथी या केले को बारीक काटकर आटे में मिला लें. इससे पराठा हेल्दी बन जाएगा क्योंकि सब्जियों में विटामिन, मिनरल और फाइबर पाया जाता है.  

करें ज्यादा स्टफिंग  
पराठे को हेल्दी बनाने के लिए उसमें स्टफिंग करें. आप पराठे में बची हुई सब्जी, पालक, गोभी, दाल, पनीर की स्टफिंग कर सकते हैं. इसके साथ ही पराठों को सेंकने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें. 

इस तरह करें चाय का सेवन 
ध्यान रखें कि पराठे के साथ चाय ना लें. पराठे को दही, अचार या चटनी के साथ खाएं. यदि आपको चाय पीनी है, तो आप नाश्ते के आधे घंटे बाद चाय पिएं. इसके अलावा शाम को भी खाली पेट चाय ना पिएं. इसके साथ कुछ स्नैक्स लें. 

यह भी पढ़ेंः ठंड के मौसम में इस सब्जी का पिएं जूस, मिलेंगे 5 जादुई फायदे

Trending news