पुरुषों को जरूर खानी चाहिए यह एक चीज, जानें क्यों?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1819537

पुरुषों को जरूर खानी चाहिए यह एक चीज, जानें क्यों?

Peanuts Health Benefits: दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए मूंगफली काफी मददगार होती है. कई डॉक्टर लोगों को मूंगफली, पीनट बटर आदि खाने की सलाह देते हैं. मूंगफली लीनोलीक एसिड जैसे पॉलीअनसैचुरेटेड सेट से युक्त होती है. इससे दिल को बड़ा फायदा पहुंचता है. 

पुरुषों को जरूर खानी चाहिए यह एक चीज, जानें क्यों?

Peanuts Health Benefits: आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में ज्यादातर पुरुष अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं. इसके चलते उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. पुरुषों को स्वस्थ रहने के लिए कुछ खास चीजों पर ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर पुरुष समय पर इन चीजों का सेवन कर लेते हैं तो उन्हें अपने शरीर का बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत नहीं पड़ती है. 

कुछ चीजें सेहत को कमाल के फायदे पहुंचाती हैं और उनके शरीर में कई तरह की कमी को पूरा कर देती हैं. इनमें से मूंगफली भी एक हैं. जी हां, खाने में काफी अच्छी लगने वाली नमकीन मूंगफली पुरुषों के शरीर को दमदार फायदे पहुंचाती है. इसमें मैग्नीशियम, फॉोलेट, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. गरीबों का बादाम कहीं जाने वाली मूंगफली में आर्जीनाइन नाम का अमीनो एसिड पाया जाता है, जो की नाइट्रस ऑक्साइड में बदल जाता है. इससे ब्लड सेल्स को डाइल्यूट कर ब्लड फ्लो का सर्कुलेशन बेहतर बनाता है.

य़ह भी पढ़ें- इतनी बीमारियों का नाश करती है 'नाशपाती', रोज करें सेवन

 

नपुंसकता को कम करे
इरेक्टाइल डिस्फंक्शन यानी की नपुंसकता को कुछ हद तक काम करने में आर्जीनाइन काफी मददगार होता है. आज आर्जीनाइन सीमेन यानी कि वीर्य की क्वालिटी को भी बेहतर बनाता है. मूंगफली में रेसवेरेट्रॉल नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह एंटीऑक्सीडेंट पुरुषों की सेक्स लाइफ को बेहतर बनाता है. 

दिल की सेहत का रखे ख्याल
दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए मूंगफली काफी मददगार होती है. कई डॉक्टर लोगों को मूंगफली, पीनट बटर आदि खाने की सलाह देते हैं. मूंगफली लीनोलीक एसिड जैसे पॉलीअनसैचुरेटेड सेट से युक्त होती है. इससे दिल को बड़ा फायदा पहुंचता है. पॉलीअनसैचुरेटेड चीजों का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. एक रिव्यु के मुताबिक, सप्ताह में कम से कम 2 बार मूंगफली और बादाम खाने वाले लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा 13% तक कम होता है.

य़ह भी पढ़ें- शरीर में तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

 

स्टडी के अनुसार, मूंगफली खाने वाले लोगों के शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है, जिससे दिल की सेहत काफी सुधरती है. मूंगफली प्रोटीन का दमदार स्रोत मानी जाती है. यह शारीरिक विकास में तो मददगार होती ही है, इसके साथ ही जख्म को भरने टिश्यू रिपेयर और इनफंक्शन को भी दुरुस्त करती है. कई बार तो मोटापे को कम करने के लिए लोग लो कैलोरी डायट वाली मूंगफली का जमकर सेवन करते हैं.

Trending news