Jhunjhunu: 125 आयुर्वेद चिकित्सक हुए सम्मानित, कहा- सम्मान से मिलेगी नई ऊर्जा
Advertisement

Jhunjhunu: 125 आयुर्वेद चिकित्सक हुए सम्मानित, कहा- सम्मान से मिलेगी नई ऊर्जा

आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा जिस तरह से जिले में कोरोना काल के दौरान सेवा की गई और उसी का परिणाम है कि राजस्थान औषधालय ने उन्हें सम्मान से नवाजा.

125 आयुर्वेद चिकित्सक हुए सम्मानित

Jhunjhunu: झुंझुनूं के रीको में जिले के 125 से अधिक आयुर्वेद चिकित्सकों का सम्मान किया गया. आरएपीएल ग्रुप मुंबई द्वारा पूरे भारत भर में डॉक्टर्स सम्मान समारोह की शृंखला चलाई जा रही है. जिसके तहत जिले के 125 आयुर्वेदिक चिकित्सकों को सम्मानित किया गया. डॉक्टर्स सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि आरएपीएल ग्रुप मुंबई के चेयरमैन डॉ. सत्तार दीवान थे. जिन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने अपनी जान की बाजी लगाकर लाखों कोविड-19 के मरीजों की जिंदगी बचाई, असल कोरोना योद्धा आयुर्वेद के चिकित्सक हैं. 

यह भी पढ़ें- Jhunjhunu: शहीद स्मारक में पूर्व सैनिकों ने मनाया केरन दिवस, 3 शहीद वीरांगनाओं का हुआ सम्मान

अगर भारत में आयुर्वेदिक दवाइयों का इस्तेमाल नहीं किया जाता तो देश में कोरोना से भयावह स्थिति पैदा होती. उन्होंने सभी चिकित्सकों को बधाई देते हुए कहा कि आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने कोरोना से जंग जितवाने में मुख्य निभाई. साथ ही आयुर्वेद के कारण ही भारत से कोरोना का खात्मा हुआ. अगर आयुर्वेदिक प्रणाली का उपयोग ना होता तो कोरोना से जीतना मुश्किल साबित हो सकता था. उसी को देखते हुए आरएपीएल ग्रुप मुंबई ने पूरे भारत भर के आयुर्वेदिक चिकित्सकों का सम्मान जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित करने का निर्णय लिया. 

इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक डॉ. जितेंद्र कुमार स्वामी ने कहा कि कोविड-19 के दौरान निस्वार्थ भाव से आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने कोरोना के मरीजों की जान बचाई. जिसे हमेशा याद रखा जाएगा. डॉ. स्वामी ने कहा कि राजस्थान औषधालय आयुर्वेद के क्षेत्र में किसी परिचय का मोहताज नहीं है. उन्होंने राज्य सरकार से अपील करते हुए कहा कि आयुर्वेद से संबंधित जितने भी सेमीनार आयोजित की जाएं तो वो इस कंपनी द्वारा आयोजित करवाई जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि आरएपीएल ग्रुप के चैयरमेन रहे डॉ. सलाऊदीन चोपदार को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने भारत में नशा मुक्ति अभियान की शुरूआत कर देश के लाखों लोगों को नशा मुक्ति की दवा देकर नया जीवनदान दिया. समारोह के विशिष्ट अतिथि चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. अनिल कुमार ने कहा कि आयुर्वेदिक चिकित्सकों का सम्मान कर नई ऊर्जा दी है. 

आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा जिस तरह से जिले में कोरोना काल के दौरान सेवा की गई. उसी का परिणाम है कि राजस्थान औषधालय ने उन्हें सम्मान से नवाजा. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान चिकित्सकों ने अपनी जान की बाजी लगाकर मानवीय सेवा कर साबित किया कि चिकित्सक भगवान का दूसरा रूप होते हैं. डॉक्टर्स सम्मान समारोह में कांग्रेस नेता एमडी चोपदार ने बनाई जा रही दवाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आयुर्वेद की इस प्राचीनतम पद्धति को विश्व की सिरमौर पद्धति बनाने का प्रयास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि आयुर्वेद हमारे देश की प्राचीन पद्धति है. जिसे देश के कौने-कौने तक फैलाने में कार्य कर रही है. 

डॉक्टर्स सम्मान समारोह की शुरूआत धन्वतंरि पूजा से की गई. जिसमें अतिथियों ने धन्वतंरि की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित किया. डॉक्टर्स सम्मान समारोह में अतिथियों का माला, शॉल, साफा प्रतीक चिह्न भेंट कर सम्मानित किया गया। समारोह में डॉ. अजहर हुसैन भीमसर, मनवर दीवान चोपदार, साजिद दिवान, इरफान खान, प्रश्नजित बैद्य, जब्बार डायर, इमरान फारूकी, इमरान राईन, संजय योगी, अमित जांगिड़, प्रवीण शर्मा सहित आरएचआई के स्टाफ सहित जिले भर के आयुर्वेदिक चिकित्सक उपस्थित थे.

Reporter: Sandeep Kedia

Trending news