राहत की खबर: Indore-Delhi के बाद Jaipur में बनेगा 5 हजार बेड्स का Covid Care Centre

परिसर में ऐसे कोरोना संक्रमितों को रखा जाएगा, जो होम आइसोलेशन में हैं. इनके पास घर में जगह या सुविधाएं नहीं हैं  फिर जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत नहीं है हालांकि इस कोविड केयर सेंटर पर वैकल्पिक तौर पर ऑक्सीजन वाले बेड की व्यवस्था भी रखी जाएगी. 

राहत की खबर: Indore-Delhi के बाद Jaipur में बनेगा 5 हजार बेड्स का Covid Care Centre
जयपुर सहित राजस्थान में कोरोना का कहर जारी है.

Jaipur: जिले के शहरी क्षेत्र में कोरोना (Corona) तेजी से पैर पसार रहा है. हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. रोज सैकड़ों संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं लेकिन इसी बीच राहत वाली खबर सामने आई है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan Covid-19: Remdesivir की कालाबाजारी, BJP ने सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

बढ़ते कोरोना मरीज और अस्पतालों में बेड की कमी को देखते हुए जयपुर स्थित राधा स्वामी सत्संग ब्यास बीलवा (Radha Swami Satsang Bilwa) में 7 लाख वर्ग फुट एरिया क्षेत्र में 5 हजार कोविड मरीजों के लिए अस्थाई कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) बनाया जा रहा है. जयपुर जिले के कोविड नोडल अधिकारी और जेडीसी गौरव गोयल (Gaurav Goyal), कलक्टर अंतर सिंह नेहरा (Antar Singh Nehra) ने आज राधा स्वामी सत्संग ब्यास का विजिट किया. कोविड केयर सेंटर बनाने का उद्देश्य है कि इससे शहर के अन्य अस्पतालों में बेड की कमी को पूरा किया जा सके.

यह भी पढ़ें- Rahul Gandhi हुए Corona Positive, Ashok Gehlot ने ट्वीट कर की ठीक होने की कामना

पहले चरण में 500 बेड से होगी शुरूआत, 5 हजार तक बढ़ेगी संख्या
अलग अलग चरणों में बनने वाला यह सेंटर राहत की सांस लेकर आया. जयपुर के नोडल अधिकारी आईएएस गौरव गोयल ने बताया कि पहले चरण में 500 बेड लगाकर इसकी शुरूआत की जाएगी. जल्द इस विशाल परिसर में बनने वाले कोविड केयर सेंटर की शुरूआत होगी. परिसर में ऐसे कोरोना संक्रमितों को रखा जाएगा, जो होम आइसोलेशन में हैं. इनके पास घर में जगह या सुविधाएं नहीं हैं  फिर जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत नहीं है हालांकि इस कोविड केयर सेंटर पर वैकल्पिक तौर पर ऑक्सीजन वाले बेड की व्यवस्था भी रखी जाएगी. कोविड संक्रमित मरीजों के लिए  भोजन आदि का इंतजाम भी वहीं किया जा रहा है. परिसर में एक स्वस्थ वातावरण बनाने के लिए खुली जगह होने के कारण तनाव मुक्त रहेंगे.

खाना, चाय मिलेगी और खुली जगह में घूम सकेंगे मरीज
जेडीसी गौरव गोयल ने बताया की देश के किसी भी शहर में एक ही स्थान पर इतने मरीजों को ऐसी व्यवस्थाएं देने की यह सबसे बड़ी पहल होगी. यहां मेडिकल संबंधी सेवाओं के लिए विशेषज्ञों की टीम तैनात रहेगी. परिसर में महिला, पुरूष के अलग अलग 520 बाथरूम, 960 टॉयलेट बने हुए हैं.

सत्‍संग के सैकड़ों अनुयायी करेंगे देखरेख
गौरतलब है कि राधा स्‍वामी सत्‍संग का मुख्‍य डेरा पंजाब में है लेकिन आध्‍यात्‍मिक गुरु राधा स्‍वामी महाराज जी के देश समेत पूरी दुनिया में लाखों अनुयायी हैं. कोविड सेंटर की व्‍यवस्‍थाओं को चाक चौबंद रखने के लिए सत्‍संग के सैकड़ों अनुयायी यहां देखरेख करेंगे. बता दें कि राधा स्‍वामी सत्‍संग बगैर प्रशासन की मदद के अपने अनुयायि‍यों के बेहतरीन प्रबंधन के लिए भी जाना जाता है. 

गत्ते से बने यूज एंड थ्रो बेड पर सोएंगे पेशेंट
जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया की इंदौर और दिल्ली में राधा स्वामी सत्संग ब्यास में जो कोविड केयर सेंटर हैं, उनमें गत्ते से बने यूज एंड थ्रो बेड तैयार किए गए हैं, उसी तरह से हम भी तैयारी कर रहे हैं. यहां जो बेड लगाए जाएंगे, वो गत्ते के होंगे. जरूरत पड़ने पर इन्हें खोलकर अलग किया जा सकता है या नष्ट भी किया जा सकता है. पहले चरण में यहां 500 बेड लगाए जा रहे हैं, जिसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 2000 करने का टारगेट है.

इसलिए पड़ी कोविड केयर सेंटर बनाने की जरूरत
जयपुर सहित राजस्थान में कोरोना का कहर जारी है. प्रतिदिन केसों की संख्या बढ़ती जा रही है. जयपुर में अब 2 हजार मरीज प्रतिदिन आने लगे हैं. मौत का आंकडा भी लगातार बढ़ता जा रहा है. कुछ अस्पतालों में बेड फुल हो चुके हैं, इसलिए ये सेंटर बनने से राहत मिलेगी.