क्या आपके खाते में आए पैसे? अशोक गहलोत ने इन परिवारों के खाते में किए 88 करोड़ ट्रांसफर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1764070

क्या आपके खाते में आए पैसे? अशोक गहलोत ने इन परिवारों के खाते में किए 88 करोड़ ट्रांसफर

Palanhar Yojana Ashok Gehlot :  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 6 लाख लाभार्थियों के खाते में 88 करोड़ रुपए की धनराशि ट्रांसफर की है. 

क्या आपके खाते में आए पैसे? अशोक गहलोत ने इन परिवारों के खाते में किए 88 करोड़ ट्रांसफर

Palanhar Yojana Ashok Gehlot : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इन दिनों राजस्थान की जनता पर जमकर राहतों की बौछार कर रहे हैं. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पालनहार योजना के तहत प्रदेश के 6 लाख लाभार्थियों के खाते में 88 करोड़ रुपए की धनराशि ट्रांसफर की है. इस मौके पर उन्होंने लाभार्थियों से भी संवाद किया.

दरअसल पालनहार योजना के तहत प्रदेश में अनाथ देख रहे और संरक्षण की श्रेणी में आने वाले बालक बालिकाओं को परिवार में ही समुचित देखरेख, संरक्षण और शिक्षा मिल सके इसके लिए ऐसे परिवारों के खाते में धनराशि ट्रांसफर की गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 6 लाख लोगों के खाते में पालनहार योजना के तहत 88 करोड़ रूपये ट्रांसफर किए. 

 

किसे मिलते हैं कितने पैसे

इस योजना में 0 से 6 वर्ष के उम्र के बच्चों के लिए ₹500 दिए जाते थे, लेकिन अब ₹500 के स्थान पर अब ₹750 दिए जाएंगे, जबकि 6 से 18 वर्ष आयु के बच्चों के लिए हजार रूपये की जगह ₹1500 प्रति माह की राशि दी जाएगी. जुलाई 2023 से इसकी राशि में बढ़ोतरी की गई है.

इस योजना के तहत बच्चों के पालन पोषण करने वाले व्यक्ति को बच्चों की शिक्षा खाने-पीने और कपड़ों की व्यवस्था के लिए यह आर्थिक सहायता दी गई है. वहीं इस योजना के तहत कपड़े, स्वेटर और जूतों के लिए हर साल ₹2000 अतिरिक्त दिए जाते हैं. इसके लिए एक जरूरी शर्त भी है. शर्त के तहत बच्चों का आंगनबाड़ी या विद्यालय जाना जरूरी है. इस योजना पर गहलोत सरकार अब तक ढाई हजार करोड़ से ज्यादा खर्च कर चुकी है.

यह भी पढ़ेंः 

रोज पिएं इन मसालों का पानी, गिनते रह जाएंगे फायदे

Rajasthan Weather News: राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

Trending news