डिप्टी CM दिया कुमारी ने जयपुर का किया निरीक्षण, कहा-विकास के लिए सरकार 100 करोड़ करेगी खर्च
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2413626

डिप्टी CM दिया कुमारी ने जयपुर का किया निरीक्षण, कहा-विकास के लिए सरकार 100 करोड़ करेगी खर्च

Jaipur News: उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने आज सुबह अधिकारियों के साथ जयपुर शहर और पर्यटन स्थलों का निरीक्षण किया. वहीं, जयपुर की हेरिटेज से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा कर अधिकारियों को विभिन्न विकास कार्यों के लिए दिशा निर्देशित दिए.

Rajasthan News

Jaipur News: उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने आज सुबह अधिकारियों के साथ जयपुर शहर और पर्यटन स्थलों का निरीक्षण किया. राज्य सरकार ने बजट में जयपुर शहर के हेरिटेज संरक्षण और विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है, जिससे जयपुर शहर में हेरिटेज संरक्षण और विकास प्लान की तैयारियों को जयपुर शहर के विभिन्न स्थलों का जायजा लिया. 

वहीं, जयपुर की हेरिटेज से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा कर अधिकारियों को विभिन्न विकास कार्यों के लिए दिशा निर्देशित दिए. इसके साथ ही जलमहल की पाल का पुनः विकास कर बोटिंग शुरू करने पर दिशा निर्देश दिया. किशनपोल बाजार स्थित महाराजा स्कूल ऑफ आर्ट को फिर से विकसित किया जाने पर चर्चा की. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की वो जगह, जहां शादी तय करने के लिए की जाती है लड़के वालों की पिटाई!

चारदीवारी समेत पर्यटन स्थलों का निरीक्षण 
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने सुबह 8 बजे से चारदिवारी शहर का निरिक्षण शुरू किया, जिसमें सिटी पैलेस चांदनी चौक से होते हुए त्रिपोलिया गेट, छोटी चौपड़, किशनपोल बाजार,अजमेरी गेट, न्यू गेट, सांगानेरी गेट, जौहरी बाजार, बड़ी चौपड़, सुभाष चौक, जोरावर सिंह गेट तक निरिक्षण किया. 

साथ ही जलमहल से लेकर आमेर मावठा तक करीब दो घंटे तक निरिक्षण किया. उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी के निरीक्षण के दौरान जयपुर नगर निगम हेरिटेज आयुक्त अभिषेक सुराना, ट्रेफिक डीसीपी प्रीति चंद्रा, उपनिदेशक पर्यटन विभाग उपेन्द्र सिंह शेखावत साथ रहें. 

जयपुर शहर की सफाई 
दिया कुमारी ने सबसे पहले सिटी पैलेस के ही बाहर चांदनी चौक की सफाई का निरिक्षण किया. साथ ही बिल्डिंग्स पर लटके हुए वायर्स व पोल्स को ठीक करने के निर्देश दिए. उपमुख्यमंत्री ने त्रिपोलिया बाजार, छोटी चौपड़ के बाजारों में लगे हुए पोस्टर्स बैनर्स को हटाने के निर्देश दिए. 

उन्होंने कहा कि ये सब हमारी हेरिटेज के सौन्दर्यकरण को बिगाड़ रहे. साथ ही दिया कुमारी ने बाजार में निरीक्षण करते समय कहा कि दुकानों के नाम रंग-बिरंगे होने की जगह एक ही कलर में होने चाहिए. उन्होंने कहा कि नगर निगम के बायलाज के हिसाब से ही कलर होना चाहिए, जिससे पिंकसिटी जयपुर शहर की एक रुपता रहेगी और शहर सुन्दर दिखेगा. उपमुख्यमंत्री ने जलमहल की पाल को पुनः विकसित करने और सौंदर्यकरण करने के निर्देश दिए. उन्होंने जलमहल में बोटिंग भी शुरू करने के निर्देश दिए. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Crime: इश्क में पागल बहन ने भाई को लगा दी आग, फिर जानवर ने शव को नोंचा

हेरिटेज रंग से शहर की खूबसूरती बढ़ाए 
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने वॉल्ड सिटी में डस्टबिन भी अलग कलर के लगाने को निर्देश दिए जो कि जयपुर शहर के हेरिटेज रंग के ही होने चाहिए. उन्होंने निर्देश दिए कि डिवाइडर पर लगे पोल्स पर किसी भी तरह के पोस्टर बैनर नहीं लगे होने चाहिए. उन्होंने कहा कि अस्त-व्यस्त तरह से लगे कैबल्स वायर्स शहर की खूबसूरती को खराब कर रहे हैं.  इनकों हटाने के निर्देश जारी दिए. 

दिया कुमारी ने छोटी चौपड़ से चांदपोल तक निरीक्षण करने के दौरान किशनपोल बाजार स्थित म्यूजियम ऑफ लगेसी (महाराजा स्कूल ऑफ आर्ट) को फिर से विकसित किये जाने के निर्देश दिए. हवा महल के सामने फोटो पॉइंट को विकसित करने के निर्देश जारी किए. 

Trending news