पिछले 6 साल से अधूरा पड़ा फ्लाईओवर, घंटों रेंगते हैं वाहन, NHAI नहीं दे रहा ध्यान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1444247

पिछले 6 साल से अधूरा पड़ा फ्लाईओवर, घंटों रेंगते हैं वाहन, NHAI नहीं दे रहा ध्यान

लोगों को जयपुर से दिल्ली शहर से जोड़ने वाली शाहपुरा से गुजर रही सिक्सलेन पर अधूरा पड़ा अर्द्धनिर्मित फ्लाईओवर ओर जयपुर तिराये पर बने क्रॉसिंग पॉइंट की वजह से आएदिन राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम की स्थिति बनने लगी है. जिससे लोगों को आएदिन जाम के झाम में जूझना पड़ रहा है.

पिछले 6 साल से अधूरा पड़ा फ्लाईओवर, घंटों रेंगते हैं वाहन, NHAI नहीं दे रहा ध्यान

JAIPUR: लोगों को जयपुर से दिल्ली शहर से जोड़ने वाली शाहपुरा से गुजर रही सिक्सलेन पर अधूरा पड़ा अर्द्धनिर्मित फ्लाईओवर ओर जयपुर तिराये पर बने क्रॉसिंग पॉइंट की वजह से आएदिन राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम की स्थिति बनने लगी है. जिससे लोगों को आएदिन जाम के झाम में जूझना पड़ रहा है. वही वाहन भी घण्टों रेंग-रेंग कर निकलते रहते है. हाइवे पर लगने वाले जाम में कई वीआइपी, एम्बुलेंस व आवश्यक सेवाओ वाले वाहन भी फंस जाते है. प्रशासन की तमाम कोशिशों के बाद हाईवे निर्माण कम्पनी की लापरवाही की वजह से एक बार फिर हाईवे पर रोजाना जाम लगने लगा है.

नगर में हाईवे बीच कस्बे से निकलता है, जिससे नगर दो हिस्सों में बंटता है. स्थिति ये है कि हाईवे की सड़क पार करना भी किसी मुसीबत से कम नही है. अधूरे पड़े फ्लाईओवर की वजह से वाहनों की उड़ती धूल से हाईवे के आसपास के बाशिंदे बेहद परेशान हैं. अधूरे पड़े फ्लाईओवर की वजह से कस्बे में सुबह हो या फिर शाम हमेशा जाम की स्थित बनी रहती है. शाम होते होते हाईवे पर आए दिन जाम के हालात बन जाते हैं, हालांकि पुलिस ने समय समय पर मुस्तैदी दिखाते हुए जाम खुलवाया जाता है. जाम की समस्या के आगे अब पुलिस भी बेबस नजर आने लगी है. जानकारी के अनुसार कई वर्षों से हाइवे पर अधूरे पड़े फ्लाईओवर की वजह से शाहपुरा में जाम की स्थिति बनी हुई है. हालात यह है कि करीब 2 से 3 किलोमीटर तक वाहनो की लंबी कतार लग जाती है. जाम में एम्बुलेन्स समेत कई आवश्यक सेवा वाले वाहन भी फंस जाते हैं.

यह भी पढ़ें: राजस्थान प्रभारी पद से मुक्त होना चाहता हूं, अजय माकन ने कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे को लिखा पत्र

जाम की वजह से आम लोग हो रहे परेशान

राष्ट्रीय राजमार्ग 48 पर शाहपुरा में अधूरे पड़े फ्लाईओवर का निर्माण कार्य ओर जयपुर तिराये पर क्रॉसिंग की वजह से हाइवे पर आए दिन जाम की स्थिति बनी रहती है. काफी समय से क्षेत्र के लोगों की मांग है कि शाहपुरा में अधूरा पड़ा फ्लाईओवर का निर्माण कार्य जल्द पूरा हो तथा जयपुर तिराये पर एक नए फ्लाईओवर का निर्माण हो. निर्माण के लिए सरकार ने राशि भी स्वीकृत कर रखी है, लेकिन पता नहीं काम किस कारण से रुका पड़ा है. कार्य पूरा नही होने की वजह से आमजन काफी परेशान हो रहे है.

जयपुर तिराये पर रोड क्रॉसिंग व दिल्ली तिराये पर अधूरे पड़े फ्लाईओवर निर्माण के कारण हाईवे पर जाम लगा रहता है. जाम की वजह से कई हादसे भी हो चुके हैं. उन हादसों में कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. जाम लगने के कारण यात्री भी परेशान होते हैं. तथा जाम में एंबुलेंस, वीआईपी वाहन समेत कई आवश्यक सेवाओं के वाहन फंसे रहते हैं. प्रशासन से मांग है कि जल्द से जल्द समस्या से निजात दिलवाई जाए ताकि आमजन को समस्याओं से निजात मिल सके.

यह भी पढ़ें: इंडोनेशिया ने भारत को G-20 समिट की अध्यक्षता सौंपी, पीएम मोदी बोले- यह गर्व की बात है

जाम में एम्बुलेंस और आवश्यक सेवाओं के वाहन भी फंसते 

नेशनल हाईवे जयपुर तिराए पर नए फ्लाईओवर का निर्माण नहीं होने और अधूरे पड़े फ्लाईओवर का निर्माण रूका पड़ा होने के कारण हाईवे पर जाम लगा रहता है. इस जाम में एम्बुलेंस, वीआईपी वाहन समेत आवश्यक सेवाओ के वाहन भी फंसे रहते हैं. वहीं, वाहन रेंग-रेंग कर चलते हैं. जिससे यात्रियों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है. निमार्ण कम्पनी द्वारा जो काम 2009 मे पूर्ण करना था वो कार्य आजतक पूरा नही हो सका. सरकार द्वारा बजट भी स्वीकृत किया हुआ है. उसके बावजूद निर्माण कार्य अधूरा पड़ा हुआ है. जिसके कारण आमजन परेशान है.

शहर में प्रवेश करने का मुख्य मार्ग जयपुर गिराया है. शाम के समय लोगो के वाहन से अपने घरों को जाने के दौरान रेलम पेल की वजह से जाम की स्थिति बन जाती है. साथ ही वीकेंड पर दिल्ली, हरियाणा आदि स्थानों से खाटूश्याम जी जाने वाले वाहन भी इसी क्रॉसिंग से होकर गुजरते है. जिससे कई बार जाम लग जाता है. हालांकि जयपुर तिराये पर तैनात पुलिसकर्मि पूरी मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी का निर्वहन कर रहे है. और यातायात सुचारू करने में लगे रहते है.

हाइवे पर फ्लाईओवर का निर्माण अधूरा पड़ा
शाहपूरा में जाम की वजह से यहां से गुजरने वाले यात्रियों व वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामान करना पड़ता है. जाम में फंसे यात्रियों का कहना है कि हाइवे पर फ्लाईओवर का निर्माण अधूरा पड़ा है. वे रोजाना कई घण्टो जाम में फंसे रहते है. एनएचएआई प्रशासन और स्थानीय प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है, जबकि सरकार इस हाइवे पर लाखों रुपयों का टोल भी वसूल रही है. आश्चर्य की बात तो यह है कि केंद्र और कई राज्यो के मंत्री, विधायक, वीआईपी लोग समेत तमाम बड़े ओर छोटे अधिकारी इस मार्ग से रोजाना गुजरते है. वो भी जाम का शिकार हो रहे है, मगर इस जाम से निजात कैसे मिल सके इस पर कोई पहल नही करता है.

एनएचएआई से निर्मित अधूरा पड़ा फ्लाईओवर की वजह से राहगीरों ओर वाहन चालकों के लिए आफत बनी हुई है. शाहपुरा में अधूरे पड़े फ्लाईओवर निर्माण कार्य को पूरा करने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने कई बार अधिकारियों व जनप्रतिनधियो को लिखित में अवगत कराया गया है. वही पूर्व में लोगों के द्वारा धरना-प्रदर्शन भी किया गया, लेकिन सिर्फ आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला, आज भी हाइवे की स्थिति जस की तस बनी हुई है.

Reporter- Amit Yadav

Trending news