Health Tips: करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताये विंटर सीजन के हेल्थी फूड्स
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1483736

Health Tips: करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताये विंटर सीजन के हेल्थी फूड्स

Health Tips: आज हम आपको तो हेठ और फिटनेस टिप्स बताने जा रहें है उसे बताने वाली करीना की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर है.  रुजुता ने विंटर सीजन के लिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया है जो, सर्दियों में शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है.

करीना कपूर के विंटर सीजन के हेल्थी फूड्स

Health Tips: बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर अपनी बॉडी को अक्सर रोल के हिसाब से ढाल लेती है. करीना के फिगर की बात करे तो बेबो बॉलीवुड की सबसे हॉट एक्ट्रेस है. दो बच्चों की मां हों के बाद भी बेबो अपनी फिटनेस के लिए टाइम निकाल लेती है. करीना की डायट की बात करें तो वो डायट को लेकर बहुत सजग रहती है. आज हम आपको तो हेठ और फिटनेस टिप्स बताने जा रहें है उसे बताने वाली करीना की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर है. हाल ही में रुजुता में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर विंटर सीजन के लिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया है जो, सर्दियों में शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है.

अक्सर सर्दियों के मौसम में आपने देखा होगा की सर्दी जुकाम , बुखार, बालों का झड़ना, गले की खराश, गैस, कब्ज होना आम बात है ऐसे में रुजुता दिवेकर के बताये फ़ूड अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आप पा सकते हैं हेल्थी और फिट बॉडी. इन सुपरफूड में अमीनो एसिड, कैल्शियम, जिंक आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और विटामिन (बी6, सी, ई) जैसे कई विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

बाजरा 

सर्दियों में अगर आप बाजरे को अपने भोजन के रूप में शामिल करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है. डायबटीज के रोगियों के लिए तो यह रामबाण है. साथ ही जो लोग बाजरा अपने खाने में शामिल करते है उन हैंसर और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बिमारियों से भी रहत मिलती है. बाजरा खाने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल सुधरने लगता है. बाजरा ग्लूटेन-फ्री होता है जो बाजरा आसानी से पच जाता है, इसीलिए ये आपके पेट के लिए भी अच्छा होता है. बाजरे में मौजूद फाइबर से कैंसर का खतरा कम होता है और इसकी रोटियां हड्डियों को मजबूत बनाती है. 

तिल (Sesame)

तिल में प्रोटीन, कैल्श‍ियम, मिनरल्स, मैगनीशियम, आयरन और कॉपर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते है. सर्दियों के मौसम में तिल खाने से दिमाग की ताकत बढ़ती है और स्ट्रेस कम होता है. तिल में खाने से नींद अच्छी आती है. डिप्रेशन के पेशेंट के लिए तिल रामबाण है. सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों के दर्द से आराम के लिए तिल का सेवन फायदेमंद है.  तिल में पाया जाने वाला तेल हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. 

कुल्थी (Kulthi

कुल्थी एक तरह की दाल होती है जिसे कई राजस्थान या अन्य जगह पर कडथ भी कहा जाता है. यह दाल आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही रखने में बहुत मददगार है. यह आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके आपके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने का काम करता है. कुल्थी की तासीर गर्म होती है, जो न सिर्फ मौसमी बीमारियों और फ्लू से छुटकारा दिलाने में मदद करती है, बल्कि सर्दियों में शरीर को गर्म भी रखती है. कुल्थी दाल में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है और कब्ज, एसिडिटी जैसी दिक्कतों से निजात दिलाता है. कुल्थी एंटीऑक्सीडेंट और शरीर से गंदगी बाहर निकालने का काम करती है, जो किडनी से पथरी को बाहर निकालने में मदद करती है. रुजुता ने बताया कि इस दाल को चावल और घी के साथ खाया जा सकता है.

गुड़ और घी (Jaggery and Ghee)

गुड़ और घी खाने का अलग ही मजा है यह न केवल स्वाद से भरपूर होता है बल्कि शरीर के कई आवश्यक तत्वों जैसे आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन बी, सी पोषक तत्व होते है और वहीं देसी घी में भी विटामिन ए, के, ई और डी के साथ फैटी एसिड्स भी मौजूद होते हैं. ये कंबीनेशन ग्लोइंग स्किन के साथ साथ बालों को भी मजबूत बनता है. घी और गुड़ खाने से इम्युनिटी बेहतर होती है साथ ही शरीर में हार्मोन का असंतुलन भी रहता है. गुड़ और घी आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करते है साथ ही एनीमिया की समस्या को दूर करने का काम करते है. रुजुता की माने तो गुड़ और घी को लंच और डिनर के बाद खाना चाहिए.

मक्खन (Butter)

आपको इस लिस्ट में मक्खन का नाम सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन हम बात कर रहें हैं घर में बने मक्खन की जो होता है इम्युनिटी से भरपूर. यह हार्मोन को बैलेंस करने, आंखों की रोशनी को बढ़ाने और मेटाबॉलिज़्म को तेज करने में मदद करता है. मक्खन दिल की बीमारी और ब्लड प्रेशर कम करने के साथ ही दिमाग को तेज करता है. मक्खन कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम करता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण संक्रामक रोगों से लड़ने में भी मदद करते हैं. 

यह भी पढे़ं- Viral Video: स्टेज पर रिश्तेदारों के सामने दूल्हे से लिपट गई 'बुर्के वाली महिला', दुल्हन की हंस-हंसकर हालत खराब

TAGS

Trending news