Health Tips: सर्दियों में गले के दर्द से तुरंत राहत देगा हल्दी का ये जादुई नुस्‍खा,जानिए कैसे..
Advertisement

Health Tips: सर्दियों में गले के दर्द से तुरंत राहत देगा हल्दी का ये जादुई नुस्‍खा,जानिए कैसे..

Health Tips: विंटर सीजन शुरू हो चूका है और ऐसे में सर्दी जुखाम बुखार या वाइरल होना सामान्य बात है. लेकिन इन सबके बावजूद तकलीफ तब बढ़ जाती है जब गले में होने वाला दर्द और खिचखिचाहट बार बार इरिटेड करने लगती है.

 हल्दी का नुस्‍खा

Health Tips: बदलता मौसम अक्सर अपने साथ कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं लेकर आता है. जैसा की आप जानते है विंटर सीजन शुरू हो चूका है और ऐसे में सर्दी जुखाम बुखार या वाइरल होना सामान्य बात है. लेकिन इन सबके बावजूद तकलीफ तब बढ़ जाती है जब गले में होने वाला दर्द और खिचखिचाहट बार बार इरिटेड करने लगती है. बदलते मौसम में गले का दर्द सबसे आम शिकायत है जो लगभग हर किसी को होती है. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आये हैं एक ऐसा जादुई नुस्खा जो देगा गले के दर्द से पलभर में आराम. ये नुस्खा जुड़ा है आपके किचन के सबसे खास मसाले हल्दी से. हल्दी सर्दी के मौसम होने वाली कई तरह की समस्याओं का राम बाण इलाज है. हल्दी खाने को स्वाद तो देती ही है साथ आपकी सेहत का भी पूरा ख्याल रखती है. बात अगर आयुर्वेद की करें तो उसमे हल्दी को  'हरिद्रा' के नाम से जाना जाता है, जिसका प्रयोग कई तरह की औषधियों को बनाने में किया जाता है.
 
अगर आप भी गले में दर्द की समस्या से पीड़ित है तो हल्दी का ये अचूक उपाय देगा आपको गले के दर्द और सूजन से राहत.

1. हल्दी के गरारे 

अगर कभी भी आपके गले में खराश जैसा लगता है तो आप नामक पानी के गरारे करते हैं. ऐसे में अगर आप नमक के साथ गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर भी मिलाकर गरारे करते हैं तो आपको बहुत जल्दी आराम मिलने लगता हैं.

2.हल्दी वाला दूध 

हल्दी वाला दूध कई तरह की बिमारियों और शरीर के दर्द में राहत देने वाला होता है. गले में खराश होने पर हल्दी में मौजूद प्राकृतिक एंटीबायोटिक गले के दर्द को कम करने का काम करते हैं. हल्दी वाला दूध पिने से आपके गले को तो रहत मिलती ही है साथ ही यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें :

Fitness Tips: ये 10 मिनट के मिनी वर्कआउट भी आपको रखेंगे नोरा फतेही की तरह फिट, जानिए कैसे..

Dates Benefits: इस विंटर सीजन खजूर देगा स्वाद और सेहत जानिए कैसे..

Skin Care:रेखा की तरह चेहरे का ग्लो बढ़ाएगा लौकी Face Cleanup,10रु बनाएगा नेचुरल ब्यूटी

 

 

Trending news