जयपुर: इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का कैसे उठा सकते है लाभ...
Advertisement

जयपुर: इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का कैसे उठा सकते है लाभ...

जयपुर के कोटपूतली में इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारन्टी योजना का विधिवत शुभारम्भ आगामी 9 सितम्बर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा किया जायेगा. 

बैठक में मौजूद परिषद सदस्य

Jaipur: जिले के कोटपूतली में विगत दो वर्षों में कोरोना महामारी के चलते बड़े पैमाने पर लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा हैं. कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न हुई बेरोजगारी की समस्या से निजात दिलाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा हाल ही के वार्षिक बजट में प्रदेश में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना (मनरेगा) के समान ही प्रदेश में शहरी क्षेत्र के लोगों को बेरोजगारी से निजात दिलाने के लिए इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारन्टी योजना शुरू की गई है. योजना का विधिवत शुभारम्भ आगामी 9 सितम्बर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा किया जायेगा. इस सम्बंध में योजना के सफल संचालन व क्रियान्वयन के लिए इसमें कार्य करने वाले श्रमिकों को जॉब कार्ड व उनके द्वारा कार्य की मांग हेतु परिषद् स्तर पर किये जाने वाली गतिविधियों के सम्बंध में शनिवार को परिषद् सभागार में पार्षदगणों की बैठक का आयोजन सभापति पुष्पा सैनी की अध्यक्षता में हुआ.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी को घेरने पहुंचे थे अशोक गहलोत, इधर BJP ने राजस्थान सरकार को ही घेर लिया

बैठक में सभापति पुष्पा सैनी ने पार्षदों को अधिक से अधिक जरूरतमंदों के जॉब कार्ड बनवाकर योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया. बैठक में नगरीय क्षेत्र के ई-मित्र संचालक भी उपस्थित रहें. पालिका आयुक्त फतेह सिंह मीणा ने सभी को योजना का विस्तृत वर्णन करते हुए जानकारी देते हुए बताया कि योजना के नगर परिषद् क्षेत्र में सफल क्रियान्वयन हेतु उन लोगों को जॉब कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जायें, जिन्हें रोजगार की आवश्यकता है. इसको लेकर ई-मित्र संचालकों को भी निर्देशित किया गया. जॉब कार्ड बनाने के लिए योजना का ऑनलाईन पोर्टल खोलकर जॉब कार्ड बनाये जा सकते हैं, जिससे प्रथम चरण में ही इसका लाभ उठाया जा सकें. बैठक में योजना का लाभ अधिक से अधिक संख्या में जरूरतमंदों को दिलाये जाने पर चर्चा करते हुए, पार्षदगणों ने अपने विचार व्यक्त किये. उल्लेखनीय है कि योजना में अभी तक शहरी क्षेत्र के 1.5 लाख से अधिक जरूरतमंद बेरोजगारों द्वारा पंजीयन करवाया गया है, जिसके तहत प्रथम चरण में 450 करोड़ से अधिक के कार्य करवाये जायेगें. 

सर्वे दल का किया गठन 

परिषद् क्षेत्र में योजना के सफल संचालन के लिए जॉब कार्ड पंजीयन करवाये जाने हेतु सर्वे दल का गठन भी किया गया है. इसके लिए सभी 40 वार्डो में कार्मिकों की तैनाती की गई है. कर्मचारी आवंटित वार्ड में इच्छुक लोगों का सर्वे कर प्रति वार्ड 20 जॉब कार्ड बनवाकर एक्सईएन दीपक मीणा को अवगत करवायेगें.

विभिन्न कार्य होगें आयोजित

योजना में पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, सैनेटाईजेशन, जल संरक्षण, सम्पत्ति विरूपन को रोकने, सार्वजनिक स्थानों पर रंग व पुताई, अवैध होर्डिंग व बैनर हटाने, अतिक्रमण हटाने, पौधारोपण आदि कार्य किये जायेगें. जिसके लिए 18 से 60 वर्ष तक की आयु के जरूरतमंद अपना पंजीयन करवा सकते हैं. प्रत्येक बेरोजगार को वर्ष में 100 दिनों का गारन्टीशुदा रोजगार प्रदान किया जायेगा.

बैठक में इस दौरान उप सभापति अशोक शरण बंसल, एक्सईएन दीपक मीणा समेत पार्षदगण व परिषद् स्टॉफ सदस्य मौजूद रहें.

Reporter - Amit Yadav

जयपुर जिले की खबरें पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : कांग्रेस की हल्ला बोल रैलीः बोले सीएम- जिन मुद्दों को लेकर सरकार बदली उनको भूल गए

 

Trending news