RU के सैकड़ों छात्रों को मिली नई लाइब्रेरी की सौगात, मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1444161

RU के सैकड़ों छात्रों को मिली नई लाइब्रेरी की सौगात, मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सबसे पहले बाबा साबह डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद नई लाइब्रेरी का फीता काटकर अनावरण किया.

RU के सैकड़ों छात्रों को मिली नई लाइब्रेरी की सौगात, मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

Jaipur: राजस्थान विश्व विद्यालय में छात्रों की संख्या को देखते हुए नई लाइब्रेरी बनाने की शुरूआत साल 2016 में की गई और करीब 6 साल के बाद आज राविवि के छात्रों को नई लाइब्रेरी की सौगात मिली. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज राविवि की नई लाइब्रेरी का फीता काटकर उद्घाटन किया तो वहीं लाइब्रेरी के सामने लगाई गई बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का भी अनावरण किया.

इस दौरान मंत्री राजेन्द्र यादव, मंत्री भजन लाल जाटव, राजीव अरोड़ा, अमीन कागजी, राविवि कुलपति प्रो. राजीव जैन, राजस्थान यूनिवर्सिटी के छात्र संघ अध्यक्ष निर्मल चौधरी, महासचिव अरविंद जाजड़ा सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सबसे पहले बाबा साबह डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद नई लाइब्रेरी का फीता काटकर अनावरण किया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राविवि कुलपति प्रो राजीव जैन ने कहा, "करीब 11 करोड़ रुपये की लागत से बनी है लाइब्रेरी.और अभी भी करीब 3 करोड़ रुपये के काम होने जा रहे हैं. करीब 13 लाख रुपये की लागत से अम्बेडकर की प्रतिमा लगाई गई है. करीब 23 लाख की लागत से खेल मैदान को बनाया गया है. जल्द ही बीसलपुर का मीठा पानी भी विद्यार्थियों को मिलेगा. राजस्थान यूनिवर्सिटी में दुर्घटना बीमा योजना भी लागू है. राजस्थान यूनिवर्सिटी के छात्रों ने पूरे विश्व मे प्रदेश का नाम रोशन किया है. यूनिवर्सिटी के कई विभागों में शिक्षकों के पद खाली है. कई बार इन पदों को भरने की अनुमति मांगी जा चुकी है. लेकिन अभी तक भर्ती को मंजूरी नहीं मिली है तो वहीं यूनिवर्सिटी के कई विभाग और बिल्डिंग जर्जर हो चुके हैं,इसलिए इनके जीर्णोद्धार के लिए बजट सरकार दे,इसके साथ ही टर्फ निर्माण के लिए भी बजट दिया जाए."

राजस्थान यूनिवर्सिटी छात्र संघ अध्यक्ष निर्मल चौधरी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "जब छात्र संघ अध्यक्ष बना था तब एक वादा किया था,जब तक लाइब्रेरी का उद्धघाटन नहीं होगा जब तक छात्र संघ कार्यालय का उद्धघाटन नहीं करूंगा और आज वो वादा पूरा हो गया है जिसके लिए मुख्यमंत्री का आभार. छात्र शक्ति के इस मंच से मुख्यमंत्री से कुछ मांग है. जल्द से जल्द OBC आरक्षण की विसंगतियों को दूर किया जाए. यूनिवर्सिटी में रिक्त पद को भरा जाए. हर साल होने वाली 10 फीसदी फीस बढ़ोतरी बंद की जाए. निजी कोचिंग पर सरकार को नियंत्रित करना चाहिए. राजस्थान यूनिवर्सिटी में खेलों के लिए आधुनिक संसाधनों के नए खेल स्टेडियम को घोषणा की जाए. इस उम्र में ही अशोक गहलोत जी छात्र नेता थे,इसलिए मुझे उम्मीद है कि मुख्यमंत्री जी हमारी मांग पूरी करेंगे."

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र यादव ने कहा, "जब मुझे उच्च शिक्षा विभाग मिला,उसके बाद मैंने देखा कि 2018 के बाद शिक्षा के क्षेत्र में कितना काम हुआ,चार साल में ही 200 से ज्यादा कॉलेज प्रदेश में खोल दिए गए. जब 86 महाविद्यालय खोलने की घोषणा की तब थोड़ी चिंता थी,लेकिन मुख्यमंत्री से मुझे कहा था कि चिंता मत करो आगे बढ़ो,प्रदेश में युवाओं के लिए जो काम हुए उनकी लिस्ट लंबी है. कॉलेजों के साथ ही स्कूली शिक्षा पर भी मुख्यमंत्री ने पूरा ध्यान रखा.रोजगार से सबसे ज्यादा अवसर राजस्थान में दिए जा रहे हैं. कई बड़ी कम्पनियां आज राजस्थान के युवाओं को नौकरियां देने के लिए यहां आ रही है."

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, "APJ अब्दुल कलाम ने कहा है कि सपने देखो और उसको पूरा करो. निर्मल चौधरी को बधाई, उनकी पूरी टीम को शुभकामना. इनको अवसर मिला है,इनकी भावना मुझे पता चली. निर्मल चौधरी लक्की है जो पहली बार में ही जीत हासिल कर ली. 8वीं में पहला चुनाव लड़ा 4 वोट से हारा,छात्र संघ का चुनाव 400 वोट से हारा,विधानसभा चुनाव 4 हजार वोट से हारा,पहली बार जब भी लड़ा हारा,लेकिन जब जीता तो परिणाम सबके सामने है. तीसरी बार आपकी सेवा के लिए मुख्यमंत्री बना हूं. हमेशा अपनी सोच होनी चाहिए और और वो ही कामयाब होता है जिसकी सोच पॉजिटिव होती है. नेगेटिव सोच वाले लोगों का ना तो स्वास्थ्य ठीक होता है और ना ही वो आगे बढ़ पाते हैं.छात्र जीवन में अच्छे संस्कार लेने सीखे. नई पीढ़ी को अवसर देना सरकार का काम होता है,जब मैं पहली बार मुख्यमंत्री बना तब शिक्षा का ये माहौल नहीं था लेकिन आज कॉलेज में लड़कों के मुकाबले लड़कियों की संख्या ज्यादा है."

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा,  "पुरूष प्रधान देश मे महिलाओं की शिक्षा पर ध्यान जरुरी है.1998 से पहले राजस्थान के छात्रों को पढ़ने के लिए बाहर जाना पड़ता था. उस समय निजी संस्थान को राजस्थान में आने की अनुमति दी थी. प्रदेश में कोचिंग के लिए हब बन गया है वो अलग शिफ्ट हो जाएगी. आज बेरोजगारी भंयकर है.केंद्र को इसकी ओर ध्यान दिया जाना चाहिए. बेरोजगारों के विरोध में राहुल गांधी यात्रा निकाल रहे हैं. आज राजस्थान में अब शिक्षा का माहौल बना है. प्रदेश के छात्र को अब पढ़ने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता है. आज हम आत्मनिर्भर हैं.सरकार की सोच वो ही है जो युवा पीढ़ी की होनी चाहिए. स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो काम किया वो सबके सामने है,कई बीमारियों का खर्चा इतना होता था कि परिजन मरीज को अस्पताल में ही छोड़ के चले जाते थे,लेकिन दवा के साथ ही अब हर जांच मुफ्त की साथ ही निजी अस्पताल में इलाज के लिए 10 लाख तक का बीमा किया है. कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद छात्र संघ चुनाव का फैसला हमने लिया. अब तक 1 लाख 35 हजार सरकारी नौकरी दी जा चुकी है,1 लाख नोकरियों की घोषणा कर चुका हूं,करीब 70 हजार से ज्यादा नौकरी पाइप लाइन में चल रही हैं. 5 साल में करीब साढ़े तीन लाख नौकरी देने का लक्ष्य रखा गया है जो पूरा करेंगे."

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संबोधित करते हुए कहा, "मैं बचपन से ही अंग्रेजी के खिलाफ था, सोचते थे कि अंग्रेजी और संस्कृत क्या काम आएगी, क्लास से बचते थे चले जाते थे,कई जगह अंग्रेजी का विरोध भी हुआ है,लेकिन 50 साल में परिस्थितियों में बदलाव आया है इसको महसूस मैंने भी किया,मेरा अनुभव है कि हिंदी के साथ ही अंग्रेजी भी सीखना जरूरी है और इस सोच के साथ ही प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने का फैसला लिया उस समय गोविंद सिंह डोटासरा शिक्षा मंत्री थे. इस बार का बजट युवाओं और विद्यार्थियों को समर्पित होगा.  इसको लेकर सुझाव मांगे पहले दिन ही 40 हजार से ज्यादा सुझाव आ गए,कुलपति और छात्र संघ ने जो मांग की है कि जल्द ही समाधान होगा. बीसलपुर का पानी आ गया है अब उसको उद्घाटन के लिए मत रोको आप तो सब को बीसलपुर का मीठा पानी पिलाओ. बीसलपुर पानी के उद्घाटन के लिए जलदाय मंत्री महेश जोशी को बुला तो वो तो राजस्थान यूनिवर्सिटी के छात्र रहे हैं. यहां यो तीर निशाना पर लग गया है.''

यह भी पढे़ं- पत्नी ने ब्लेड से काट दिया पति का गुप्तांग, बोली- नामर्द साबित करके करूंगी यह काम

यह भी पढे़ं- पॉलीथीन में ऐसे कर रहे थे बच्चा चोरी, लोगों ने देखा तो लात-घूंसों से कर दिया अधमरा

Trending news