Period Hygiene: पीरियड्स में हाइजीन का रखें ध्यान नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1493038

Period Hygiene: पीरियड्स में हाइजीन का रखें ध्यान नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान

Period Hygiene: पीरियड को लेकर कुछ ऐसी बातें है जिन्हे लेकर महिलायें अनजान है या झिझक के कारण बोल नहीं पाती है. इनमें से एक है पीरियड हाइजीन (Period Hygiene)के बारे में बात करना. .आज हम आपको बताएंगे कुछ रूटीन पीरियड हाइजीन के बारे जिन्हें जानकर आप भी पा सकती है एक स्वस्थ मेंस्ट्रुअल सायकिल और बेहतर स्वास्थ्य.

पीरियड हाइजीन

Period Hygiene: एक समय था जब पीरियड्स को लेकर कई तरह के मिथ लड़कियों के मन में बिठा दिए जाते थे.आज समय बदल चुका है उसके साथ ही बदलने  लगी हैं पीरियड को लेकर रूढ़िवादी सोच.आज के समय में पीरियड्स को लेकर आजकल हमारे समाज में काफी जागरूकता फैली है.कई फिल्में,वेब सीरीज और अन्य कॉन्टेन्ट बनाया जा रहा है, जिससे पीरियड्स को लेकर चले आ रहे टैबू को खत्म करके लोग पीरियड्स से जुड़ी बातों के बारे में जान रहे हैं और बात कर रहे हैं. लेकिन अभी भी पीरियड को लेकर कुछ ऐसी बातें है जिन्हे लेकर महिलायें अनजान है या झिझक के कारण बोल नहीं पाती है. 

पीरियड हाइजीन 

इनमें से एक है पीरियड हाइजीन (Period Hygiene)के बारे में बात करना. पीरियड्स के दौरान जो साफ-सफाई रखने की  जरूरत होती है,उसे ही पीरियड हाइजीन कहा जाता है. जिसके बारे में जानना हर महिला के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि ये बात जुडी होती हैं आपके स्वास्थ्य से.पीरियड के दौरान हाइजीन का मतलब केवल सैनेटरी पैड्स का इस्तेमाल करना नहीं है या सिर्फ उसे समय पर बदलना नहीं होता हैं.आज हम आपको बताएंगे कुछ रूटीन पीरियड हाइजीन के बारे जिन्हें जानकर आप भी पा सकती है एक स्वस्थ मेंस्ट्रुअल सायकिल और बेहतर स्वास्थ्य.

1.यीस्ट इंफेक्शन (Yeast Infection)

जब भी पीरियड्स के दौरान पैड्स बदले ध्यान रहें की हाथों को साफ़ तरह से धोएं. क्योंकी हम हाथों से कई चीजों को छूते हैं, जिससे पैड पर कीटाणु आ सकते हैं और इनसे वजाइना में  यीस्ट इंफक्शन होने का खतरा रहता है.

2.हेपेटाइटिस-बी (hepatitis-B)

हेपेटाइटिस-बी इंफेक्शन बॉडी फ्लूइड की मदद से फैलता है और यह पीरियड ब्लड डिसचार्ज के जरिए भी फैल सकता है.अगर आप पैड चेंज करने से पहले और इसके बाद हाथ नहीं धोते हैं तो, इसके फैलने का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता हैं.इसलिए पीरियड्स के दौरान अपने हाथों को हमेशा साफ रखें.

3.यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (Urinary Tract Imfection)

यह पीरियड के दौरान हाइजीन ना अपनाने से महिलाओं में होने वाला सबसे सामान्य इंफेक्शन है.इस दौरान सही हाइजीन नहीं अपनाने के कारण कुछ हानिकारक बैक्टीरिया यूरिनरी ट्रैक्ट तक पहुंच सकते हैं, जिसके कारण यूरिनरी ट्रैक्ट में संक्रमण होने का खतरा रहता है.

4.फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection)

पीरियड्स के दौरान अगर आप जल्दबाजी में पहले से इन्फेक्टेड पैड या कपड़े का यूज करती है , आपको फंगल इन्फेक्शन का खतरा बहुत ज्यादा रहता है.इसलिए हमेशा हाइजीन का ध्यान रखे और हर बार साफ और नया कॉटन पैड इस्तेमाल करें. 

5. वैजाइनल रैश (Vaginal Rash)

पीरियड्स के दौरान पैदास को हर 6-7घन्टे के अंतर्ल पर बदलते रहें क्योंकि, मैन्सट्रुअल ब्लड जब तक आपके शरीर के अंदर रहता है,तब तक यह संक्रमित नहीं रहता है लेकिन,जैसे ही यह आपकी बॉडी से बाहर आने लगता है इसमें संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इससे वेजाइनल रैश, वैजाइनल ईचिंग और वेजाइनल इरिटेशन होने का खतरा रहता है.इसलिए एक ही पैड का बहुत देर तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - Periods Pain: ये खास उपाय देंगे महिलाओं को period के Pain से राहत ,एक बार आजमा कर देखें
 

 

Trending news