जयपुर में अब फूड सर्विस से लेकर रिसेप्शनिस्ट तक Robots कर रहे लोगों की सेवा, जानें..
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1411808

जयपुर में अब फूड सर्विस से लेकर रिसेप्शनिस्ट तक Robots कर रहे लोगों की सेवा, जानें..

Rajasthan Robots: राजधानी जयपुर में विभिन्न सेवाओं के लिए रोबोट रखे हैं. कंपनी के सचिव शेर सिंह ने बताया कि सोसाइटी में आग बुझाने के लिए भी एक रोबोट को रखा गया है, जो सोसाइटी में आग लगने पर उसको बुझाने में मददगार होगा.

 

Robots

Jaipur: हर रोज आप रोबोट्स की बहुत सारी खबर सुनते होंगे और अभी तक लोगों ने रोबोट को होटलों में और कई जगह काम करते देखा और सुना है, साथ ही आपने होटलों में और भी कई जगहों पर रोबोट्स के काम करने की खबर सुनी होगी, लेकिन जयपुर में रोबोट्स से अलग काम लिया जा रहा है. बता दें कि जयपुर की एक रेजीडेंसियल सोसाइटी में लोगों की अलग-अलग सेवाओं के लिए रखे गए हैं. सोसाइटी में रहने वालों के लिए रोबोट्स से सेवाएं लेना एक अलग अनुभव है. सोसाइटी ने अभी 4 रोबोट खरीदे हैं. सोसाइटी के सचिव का कहना है कि वो 6 महीने का ट्रायल कर रहे हैं. 

आग बुझाने के लिए अब आएगा रोबोट
सोसाइटी ने विभिन्न सेवाओं के लिए रोबोट रखे हैं. कंपनी के सचिव शेर सिंह ने बताया कि सोसाइटी में आग बुझाने के लिए भी एक रोबोट को रखा गया है, जो सोसाइटी में आग लगने पर उसको बुझाने में मददगार होगा. सोसाइटी ने अभी 4 रोबोट खरीदे हैं, जिसमें से एक को ही आग बुझाने के लिए डिजाइन किया गया है.

खतरे वाले कामों के लिए रखे हैं रोबोट्स
एक रोबोटिक्स कंपनी के एमटी भुवनेश मिश्रा ने बताया कि रोबोट उन कामों को करने में सक्षम हैं, जिन कामों को करते समय मजदूरों या कारीगरों की जान को खतरा रहता है. जैसे, मैनुअल स्कैवेंजिंग करते समय हर साल कई मजदूरों की मौत हो जाती है. इन रोबोट्स की सहायता से अंदर की गैस की जांच कर लेने से खतरे को कम किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि सुरक्षा गार्ड और अग्निशमन रोबोट भी लगाए हैं.

6 महीने के ट्रायल पर रखे गए हैं रोबोट्स
सोसाइटी के सचिव शेर सिंह ने बताय कि रोबोट्स को अभी 6 महीने के ट्रायल पर रखा गया है. अच्छा रिस्पांस मिलने पर इनकी सेवा आगे भी जारी रखी जाएगी. अभी सिर्फ 4 रोबोट लाए गए हैं. सब ठीक रहा तो सोसाइटी में और भी रोबोट लाने पर विचार कर सकती है.

Trending news