Indian Army Agniveer Bharti: अग्निवीर बनने के लिए पास रखलें ये दस्तावेज, जानें क्यों?
Advertisement

Indian Army Agniveer Bharti: अग्निवीर बनने के लिए पास रखलें ये दस्तावेज, जानें क्यों?

Indian Army Agniveer Recruitment 2024: अग्निवीर की नौकरी में यदि आप भी जाना चाह रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए काम की है, बता दें कि इसके लिए सबसे पहले आपको इन पदों पर आवेदन करने लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स के बारे में पता होना चाहिए.

फाइल फोटो.

Indian Army Agniveer Recruitment 2024: भारतीय सेना में यदि आप भी अग्निवीर के रूप में सेवाएं देना चाह रहे हैं, तो आपको इस योजना के बारे में पता होना चाहिए. इसकी भर्ती प्रक्रिया के लिए क्या जरूरी है क्या नहीं इन बातों के बारे में जानना भी उतना ही जरूरी है, जितना इस भर्ती में शामिल होना.  इसी के जरिए ही आप अग्निवीर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने में कामयाब हो सकते हैं.

कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट join Indianarmy.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने से पहले दिए गए तमाम जानकारी को अच्छे से जरूर पढ़ें.नहीं तो फॉर्म भरने में कई तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

4 साल तक भारतीय सेना में काम करने का मौका मिलेगा

भारतीय सेना अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरों के पदों पर बहाली की जाती है.इस स्कीम के तहत सेना में शामिल होने का अवसर प्रदान किया जाता है. जिन उम्मीदवारों का चयन अग्निवीर के पद पर होता है,उन्हें चार साल तक भारतीय सेना में काम करने का मौका मिलेगा.अग्निवीर भर्ती 2024 के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) अस्थाई तौर पर अप्रैल महीने में आयोजित की जा सकती है. इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवारों को फिजिकल और मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा.

जानें क्या है अग्निवीर की सैलरी

अग्निपथ स्कीम के जरिए भारतीय सेना में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सेवा के पहले वर्ष के दौरान 21,000 रुपये सैलरी के तौर पर मिलेगा, जो सालाना बढ़ता रहेगा. सैलरी के अलावा उन्हें चार साल बाद बाहर निकलने पर 10,04,000 का “सेवा निधि” पैकेज भी मिलेगा.

अग्निवीर भर्ती के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

कक्षा 10वीं पास होने का सर्टिफिकेट.
वैध ईमेल पता और मोबाइल नंबर.

स्कैन किया हुआ पासपोर्ट साइज फोटो (10-20 Kb, .jpg फॉर्मेट).

स्कैन किया हुआ हस्ताक्षर फोटो (5-10 Kb, .jpg फॉर्मेट).
कक्षा 10वीं और अन्य उच्च शिक्षा योग्यताओं की डिटेल मार्कशीट.
जेसीओ/ओआर नामांकन के लिए राज्य, जिला और निवासी के तहसील/ब्लॉक का विवरण.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Politics: राज्यसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू,15 फरवरी है आखिरी डेट, इस दिन होगा मतदान

 

Trending news