Jaggery Tea Recipe: विंटर सीजन गुड़ की चाय से घटेगा वजन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement

Jaggery Tea Recipe: विंटर सीजन गुड़ की चाय से घटेगा वजन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Jaggery Tea Recipe: विंटर सीजन शुरू हो चुका है  ऐसे में चाय का जिक्र ना तो ये कैसे हो सकता है.चाय कई तरह की होती है अदरक वाली, इलायची वाली, मसालें वाली, तुलसी वाली और गुड़ वाली जी हां अगर आप गुड़ वाली चाय पीते है तो बहुत बढिया है और नहीं पीते तो इसके फायदें जानकार आज ही पीना शुरू कर देंगे. 

गुड़ की चाय

Jaggery Tea Recipe: विंटर सीजन शुरू हो चुका है और ऐसे में कड़कड़ाती ठण्ड में चाय का जिक्र ना तो ये कैसे हो सकता है. चाय हम भारतियों का सबसे पसंदीदा ड्रिंक है. जो हर घर में , चाय की थडियों पर बहुत ही आसानी से और कम दाम में मिल जाता है. आमिर हो या गरीब चाय सबकी फेवरेट होती है. हम भारतीयों की छोटी मोटी बीमारियां तो चाय से ही ठीक हो जाती है. चाय कई तरह की होती है अदरक वाली, इलायची वाली, मसालें वाली, तुलसी वाली और गुड़ वाली जी हां अगर आप गुड़ वाली चाय पीते है तो बहुत बढिया है और नहीं पीते तो इसके फायदें जानकार आज ही पीना शुरू कर देंगे. गुड़ की चाय (Gud Ki chai) इम्यूनिटी तो बढ़ाती ही हैं साथ ही जो लोग वेट लॉस के बारे में सोच रहें है उनके लिए गुड़ की चाय बहुत असरकारक है. ऐसे में बहुत लोग आजकल चीनी के विकल्प की तलाश कर रहें हैं. जिससे वो चाय का भी आनंद ले सकें और उनका शुगर इंटेक (Sugar Intake) भी कम हो सके उनके लिए गुड़ की चाय बेहतर ऑप्शन है. आइए सबसे पहले बताते हैं आपको गुड़ की चाय बनाने का तरीका. 

गुड़ की चाय (jaggery tea) बनाने की सामग्री

3 चम्मच गुड़ कद्दूकस किया हुआ या गुड़ की डली

2 चम्मच चाय पत्ती 

4 पिसी हुई छोटी इलायची  

आधी चम्मच काली मिर्च पाउडर

कूटी हुई अदरक

1 छोटी चम्मच पिसी हुई सौंफ  

2 कप दूध 

एक कप पानी

अगर आपको पेट में जलन की समस्या है तो आप अदरक और काली मिर्च के बिना भी गुड़ की चाय बना सकते है.

गुड़ की चाय बनाने की रेसिपी

सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करें जब पानी कुछ उबलने लगें तो उसमे चायपत्ती, इलायची पाउडर, सौफ पाउडर, काली मिर्च पाउडर , अदरक डालकर अच्छे से उबाल लें. उसके बाद उसमे दूध डालें और कुछ देर चलाये। इस प्रक्रियां में आपको चाय से खशबू आणि शुरू हो जायेगी। उसके बाद गैस को लो फ्लेम पर लेकर गुड डालकर अच्छे से चलाएं जब तक गुड़ मिल ना जाये चलते रहे उसके बाद सिर्फ एक उबाल लेलर गैस बन कर दे. तैयार है आपकी गुड़ वाली चाय जो आपको देंगी बेहतर इम्युनिटी, सर्दी से राहत और घटाएगी आपका बढ़ता वजन.

यह भी पढ़ें - Cardio Workout: इन आसान फिटनेस टिप्स को अपनाकर कार्डियो वर्कआउट का घर बैठे उठाएं फायदा

गुड़ की चाय (Jaggery Tea) के फायदे

1. सर्दियों में शरीर को गर्म रखती है

गुड़ वाली चाय सर्दियों में शरीर को ठंड से बचने का काम करती है. बता दें कि गुड़ में मैग्नीशियम, आइरन, पोटेशियम और फॉस्फोरस सहित आवश्यक विटामिन होते हैं. इसलिए सर्दियों में गुड़ की चाय गर्मी पैदा कर शरीर को गर्माहट देती है. गुड़ को लेकर कहा जाता है कि यह हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करता है.

2. वजन घटाने में उपयोगी

आज के समय में अन्हेल्थी खानपान के कारण हर व्यक्ति बढे वजन की समस्या से परेशान है ऐसे में गुड़ की चाय पीना बहुत फायदेमंद है. जब कम मात्रा में सेवन किया जाता है, तो गुड़ वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है. गुड़ की चाय आसानी से भोजन को पचाती है, इसलिए गुड़ वजन कम करने में मदद करता है, खासकर पेट के आसपास की चर्बी को घटाने का काम करता है.

3. खांसी-जुकाम और एलर्जी से राहत दिलाए

गुड़ की चाय एक सर्दी जुकाम के लिए एक होम रेमेडी है. गुड़ शरीर को प्राकृतिक रूप से गर्म करता है और कम मात्रा में सेवन करने पर इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं होते है. जिन लोगों को गुड़ खाना पसंद नहीं है. उनके लिए इसकी चाय वरदान से कम नहीं है. 

माइग्रेन में आराम

माइग्रेन के बढ़ते मामले आज के समय में बहुत देखने को मिल रहें हैं. ऐसे में अगर आप गुड़ की चाय को गाय के दूध में बनाकर पीते है तो आपको माइग्रेन के दर्द से राहत पहुंचाती है. इतना ही नहीं अगर आप अक्सर सर दर्द से ऑपरेशन रहते है तो गुड़ की चाय पीने से आपको आराम मिल सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - Rajkummar Rao Fitness: राजकुमार राव की टोंड बॉडी का ये है सीक्रेट, फॉलो करते है ये डेली रूटीन
 

Trending news