BJP ने KK गुप्ता को दिया राजस्थान में 52000 बूथों में स्वच्छता सिपाही बनाने का जिम्मा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1741174

BJP ने KK गुप्ता को दिया राजस्थान में 52000 बूथों में स्वच्छता सिपाही बनाने का जिम्मा

Jaipur news: स्वच्छता अभियान के जरिए भारतीय जनता पार्टी प्रदेश में बूथ स्तर तक टीम मजबूत करने की तैयारी में जुट गई है. पार्टी ने इसका जिम्मा डूंगरपुर नगर परिषद के सभापति रहे केके गुप्ता को दिया है. 

BJP ने KK गुप्ता को दिया राजस्थान में 52000 बूथों में स्वच्छता सिपाही बनाने का जिम्मा

Jaipur: स्वच्छता अभियान के जरिए भारतीय जनता पार्टी प्रदेश में बूथ स्तर तक टीम मजबूत करने की तैयारी में जुट गई है. पार्टी ने इसका जिम्मा डूंगरपुर नगर परिषद के सभापति रहे केके गुप्ता को दिया है. गुप्ता को विधानसभा और मण्डल में संयोजक लगाने के साथ ही 52000 बूथ तक स्वच्छता सिपाही बनाने की जिम्मेदारी मिली है. 

केके गुप्ता कहते हैं कि इस अभियान के जरिए वे जीरो वेस्ट वेस्टेज की तरफ बढ़ने का लक्ष्य लेकर काम करेंगे. लेकिन चुनावी साल में राजनीतिक हलकों में चर्चा इस बात को लेकर भी है कि क्या वाकई केवल यह मिशन स्वच्छता तक ही सीमित है. या इसमें पार्टी का कोई पॉलिटिकल सफ़ाई का भी लक्ष्य है.

अलग तरीके से काम करती है बीजेपी

चुनावी साल में भारतीय जनता पार्टी अलग-अलग तरीके से काम कर रही है. अपने संगठन को नीचे तक मजबूत करके शक्ति केंद्र और बूथ इकाइयां गठित करने वाली बीजेपी स्वच्छ भारत मिशन पर भी फोकस कर रही है. पार्टी की चुनावी तैयारियों के समानांतर चल रहे इस कार्यक्रम में डूंगरपुर नगर परिषद के पूर्व सभापति के के गुप्ता को स्वच्छ भारत मिशन का प्रदेश संयोजक बनाकर जिम्मेदारी दी गई है. गुप्ता ने बताया कि वह हर विधानसभा के साथ ही 1128 मंडल में संयोजक और सह संयोजक बनाएंगे. इसके साथ ही 52000 बूथ पर स्वच्छता सिपाही भी बनाए जाएंगे.

स्वच्छ भारत मिशन की जागरूकती में अहम भूमिका

स्वच्छ भारत मिशन के प्रदेश संयोजक कहते हैं कि इस मिशन में लोगों तक जागरूकता फैलाने में टीम की विशेष भूमिका होगी. गुप्ता कहते हैं कि जब तक कचरा उठाने वाली गाड़ी में कचरा नहीं डाला जाएगा .गीला और सूखा कचरा अलग अलग नहीं डाला जाएगा. तब तक जीरोवेस्ट की स्थिति नहीं लाई जा सकती. एक कदम आगे बढ़ते हुए के के गुप्ता यह भी कहते हैं कि गीले कचरे से खाद बनाई जा सकती है, उससे बिजली भी बनाई जा सकती है और गैस भी बनाई जा सकती है. गुप्ता कहते हैं कि यह करना आसान तो नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है.

कहने को तो केके गुप्ता को सफाई अभियान को मजबूत करने की ज़िम्मेदारी मिली है. लेकिन कचरे से बिजली और गैस बनाने वाले गुप्ता अगर बूथ स्तर तक स्वच्छता सिपाही सही तरीके से लगा पाए तो चुनावी साल में गुप्ता के ये सिपाही पार्टी के लिए नई ऊर्जा का भी काम कर सकते हैं. ऐसे में फिलहाल चर्चा यह भी है कि स्वच्छता मिशन में जुटी बीजेपी. इस लक्ष्य के जरिये किसकी सफ़ाई करना चाहती है?.

ये भी पढ़ें....

Video: आदिपुरुष देखने के बाद की बुराई, प्रभास के फैंस ने कर दी युवक की धुनाई

Trending news