Jaipur News: राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट के चौथे संस्करण का उद्घाटन, दीया कुमारी समेत ये रहे मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2429108

Jaipur News: राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट के चौथे संस्करण का उद्घाटन, दीया कुमारी समेत ये रहे मौजूद

Jaipur News: उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने राजस्थान पर्यटन विभाग और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) के संयुक्त तत्वावधान में जयपुर स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आज आरडीटीएम के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया.

Jaipur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: राजधानी जयपुर के आरआईसी में आज राजस्थान डोमेस्टिक मार्ट के चौथे संस्करण का उद्घाटन हुआ. उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने राजस्थान पर्यटन विभाग और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) के संयुक्त तत्वावधान में जयपुर स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आज आरडीटीएम के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया. इस अवसर पर दीया कुमारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि पर्यटन विभाग, राजस्थान और फेडरेशन ऑफ़ हॉस्पिटलिटी एंड टूरिज्म ऑफ़ राजस्थान (एफएचआरटी) के सहयोग से 4th " राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट (RDTM) 2024 का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पर्यटन के लिए विजन बहुत ही दूरदर्शी और उत्कृष्ट है. उन्हीं के प्रयास से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की जयपुर यात्रा हुई और जयपुर विश्व के पर्यटन मानचित्र पर छा गया. 

जल्द ही नई पर्यटन नीति को लांच होगी
उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने दिसंबर में आयोजित हो रहे राइजिंग राजस्थान में यहां पर्यटन के क्षेत्र में अधिक से अधिक इन्वेस्टमेंट करने के लिए आह्वान किया. उन्होंने कहा कि हम राजस्थान में पर्यटन से सम्बंधित व्यावसायिक गतिविधियों के लिए ईज ऑफ बिजनेस को बढ़ावा देंगे. यहां पर्यटन के लिए सड़कों, रेल, हवाई सुविधाओं का विकास करेंगे. जिन कार्यों का हम शिलान्यास करेंगे उन कार्यों का हम ही उद्घाटन करेंगे इसी पर लक्षित हो कर काम किये जा रहे है. उन्होंने ने कहा कि सौ करोड़ की लागत से महाराणा प्रताप सर्किट बनाया जा रहा है. खाटू श्याम मंदिर और कई मंदिरों का पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जा रहा है. हम पर्यटकों को सुरक्षा और सुविधा दोनों उपलब्ध करवाएंगे. उन्होंने कहा कि शेखावाटी की हवेलियों को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल करने की दिशा में भी काम किया जाएगा. 

धरोहर के मूल स्वरूप से खिलवाड़ नहीं होगा
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान अपने इतिहास और वैभवशाली स्थापत्य कला, ऐतिहासिक धरोहरों, धार्मिक स्थलों के कारण आकर्षण का केंद्र रहा है. यहां की धरोहर संरक्षण के साथ पर्यटन की आधुनिक सुविधाओं का विकास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि धरोहर के मूल स्वरुप से खिलवाड़ नहीं किया जाना चाहिए. दीया कुमारी ने भीम सिंह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जब राजस्थान में पर्यटन था ही नहीं तब आपने पर्यटन शुरू किया और आज राजस्थान का विश्व में पर्यटन का अपना मुकाम है. उपमुख्यमंत्री ने राजस्थान पर्यटन में रणवीर सिंह और ललित के पंवार के योगदान के लिए भी आभार जताया. 

पर्यटकों की सुविधा में राजस्थान सिरमौर बनेगा
पर्यटन विभाग के शासन सचिव रवि जैन ने कहा कि उपमुख्यमंत्री का पर्यटन में बहुत गहन और शानदार विजन है, जिसके आधार पर राजस्थान में पर्यटन का उज्जवल भविष्य नजर आ रहा है. पर्यटन की दृष्टि से राजस्थान एक नहीं अनेक विशेषताओं का गढ़ है. राजस्थान का पर्यटन समृद्ध है. पर्यटन स्थलों के आसपास सुविधाओं के विकास से ही पर्यटन के क्षेत्र में राजस्थान दुनिया का सिरमौर बन सकता है. देश-विदेश से राजस्थान आने वाले व्यवसायियों, पर्यटकों और नियोक्ताओं को सुविधाएं प्रदान की जाए इसी दिशा में विशेष ध्यान दिया जा रहा है और आरडीटीएम में पर्यटन को बढ़ावा देने के सभी प्रयास साकार होंगे. विदेशी पर्यटकों के साथ ही देशी पर्यटकों के आगमन से स्थानीय लोगों को लाभ होता है और पर्यटन से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. 

ये भी पढ़ें- पेपर लीक मामले ताबड़तोड़ खुलासे! अब तक 37 ट्रेनी SI सहित 70 से अधिक लोग गिरफ्तार 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news