Phulera: नमक के समंदर सांभर में काइट फेस्टिवल होगा आयोजन, जमकर पतंग उड़ाएंगे सैलानी
Advertisement

Phulera: नमक के समंदर सांभर में काइट फेस्टिवल होगा आयोजन, जमकर पतंग उड़ाएंगे सैलानी

नमक के समंदर सांभर में काइट फेस्टिवल होगा आयोजन होगा, इस दौरान जमकर सैलानी पतंग उड़ाएंगे. राजस्थानी संस्कृति, ट्रेडिशनल फूड, फोक म्यूजिक का सैलानी आनंद लेंगे.

 

Phulera: नमक के समंदर सांभर में काइट फेस्टिवल होगा आयोजन, जमकर पतंग उड़ाएंगे सैलानी

Phulera: नमक के समंदर सांभर में मकर सक्रांति पर काइट फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है. देश की सबसे बड़ी नमक की झील के रूप में प्रसिद्ध सांभर में हो रहे इस महोत्सव में सैलानियों को राजस्थानी संस्कृति के साथ साथ कई तरह का रंग-बिरंगा माहौल देखने को मिलेगा. जयपुर विरासत फाउंडेशन के सहयोग से 14 जनवरी मकर सक्रांति को सांभर काइट फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. 

सांभर झील में होने वाले काइट फेस्टिवल की आयोजक अपेक्षा शर्मा और हिमांशु ने बताया कि 14 जनवरी को हवामहल पर सभी लोग एकत्रित होंगे और यहां से दो घंटे के सफर में सांभर झील पहुंचेंगे. यहां गांव वाले ट्रेडिशनल अंदाज में सभी सैलानियों का का स्वागत किया जाएगा. साथ ही वेलकम ड्रिंक्स में छाछ, राबड़ी पिलाई जाएगी.वही ट्रेडिशनल फूड सर्व किया जाएगा. 

यहीं से लोग मां शाकम्भरी के मंदिर जा सकेंगे और इसके अलावा लेक साइड में पतंगबाजी कर सकेंगे. ट्रेडिशनल फूड में बाजरे की खीचड़ी, तिल के लड्डू, दाल की पकोड़ी सहित कई फूड वैरायटी होगी.

प्लास्टिक फ्री होगा काईट फेस्टिवल

सांभर झील में आयोजित होने वाले काइट फेस्टिवल के आयोजक अपेक्षा शर्मा ने बताया कि इस इवेंट को प्लास्टिक फ्री रखा गया है, इसलिए पतंगों को सादा डोर से उड़ाया जाएगा. मांझे का प्रयोग यहां नहीं किया जाएगा. साथ ही झील में स्वच्छता को लेकर विशेष ध्यान रखा जाएगा. वहीं पतंगों की साइज सात फीट तक रहेगी.

इन्हें उड़ाने वाले यहां लोगों के बीच मौजूद रहेंगे. इस इवेंट के दौरान काइट वर्कशॉप भी होगी, जिसमें काइट बनाना भी सीखा जा सकेगा. इस दौरान फ्रेंडली काइट कॉम्पीटिशन भी होगा, जिसमें लोग टीम बनाकर आपस में पतंगों के के पेच लड़ाएंगे. इस दौरान सैलानियों के लिए फोक म्यूजिक और फोक डांस सर्कल इवेंट भी होगा.इसमें गांव के कलाकार लाइव प्रस्तुति देंगे. यहीं पर ट्रेडिशनल डिनर भी रहेगा.

सैलानियों की पसंद है सांभर झील

सांभर झील देखने आने वाले पर्यटकों का लगातार ग्राफ बढ़ता जा रहा है क्योंकि खुले वातावरण में इस प्राकृतिक झील का आनंद ही कुछ और है 3 जिलों के बीच में बसी हुई यह प्राकृतिक झील 90 वर्ग मील में फैली हुई है. इस झील में देशी विदेशी लाखों पक्षियों की मौजूदगी रहती है जिन्हें देखने के लिए हर साल देश-विदेश से लाखों लोग यहां आते हैं. तो वहीं पर्यटकों को नमक के समुंदर देखने को मिलते हैं साथ ही सांभर लेक फिल्म शूटिंग और प्रीवेडिंग के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन भी रहा है.

अब तक यहां कई सुपरहिट फिल्मों और एल्बम की शूटिंग हो चुकी है. साथ ही झील के बीचों-बीच पहाड़ी पर स्थित मां शाकंभरी के मंदिर पर भी वर्षभर श्रद्धालुओं का आने का सिलसिला जारी रहता है. वहीं हर साल यहां सैकड़ों की संख्या में झील में प्रीवेडिंग सूट की जाती है तो फोटोग्राफर झील क्षेत्र में एक से बढ़कर एक दृश्य को अपने कैमरे में कैद करते हैं.

Reporter-Amit Yadav

यह भी पढे़ं- मासूम बच्चे को अकेला देख पहुंच गए कई बंदर, किया यह काम तो Video हुआ Viral

यह भी पढे़ं- Video: 'बीड़ी जलाइले' गाने पर पाकिस्तानी ताऊ-ताई ने काटे धर्राटे, डांस देख लोग बोले- ओम्फो...

Trending news