राधाकृष्ण मंदिर में शुरु हुआ श्री रामचरितमानस प्रवचन, निकाली गई भव्य कलश यात्रा
Advertisement

राधाकृष्ण मंदिर में शुरु हुआ श्री रामचरितमानस प्रवचन, निकाली गई भव्य कलश यात्रा

Jaipur News: कोटपूतली के ग्राम नारेहड़ा गौशाला के राधाकृष्ण मंदिर में श्री रामचरितमानस प्रवचन से पूर्व कलश यात्रा निकाली गई. यात्रा में महिलाएं सिर पर मंगल कलश रखकर गांव के मुख्य मार्गों से होती हुई प्रवचन स्थल पहुंचीं.

 

राधाकृष्ण मंदिर में शुरु हुआ श्री रामचरितमानस प्रवचन, निकाली गई भव्य कलश यात्रा

Jaipur, kotputli: कोटपूतली के ग्राम नारेहड़ा गौशाला के राधाकृष्ण मंदिर में शुरु होने वाली श्री रामचरितमानस प्रवचन से पूर्व कलश यात्रा निकाली गई. कलश यात्रा से पूर्व विद्वान पंडितों द्वारा गणेश पूजन और कलश पूजन कर गाजे-बाजे के साथ यात्रा को रवाना किया गया. यात्रा में महिलाएं सिर पर मंगल कलश रखकर गांव के मुख्य मार्गों से होती हुईं प्रवचन स्थल पहुंचीं.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में एक ही चिता पर 8 लोगों का किया अंतिम संस्कार,नए साल में हुई थी सब की मौत

प्रवचन के दौरान साध्वी दुर्गा किशोरी ने भगवान श्री रामचंद्र की आरती उतार कर प्रवचन शुरू किया. उन्होंने कहा कि रामचरितमानस जीवन का सार है, जिसमें मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के पूरे जीवन का विवरण है. जिसमें असत्य पर सत्य की विजय के साथ एक मर्यादा के जीवन का विस्तृत वर्णन है. जीवन में अनेकों कठिनाईयां आने के बाद भी उन्होंने अपना मर्यादित जीवन जीते हुए एक अच्छे बेटे, एक अच्छे पति और एक राजा का धर्म निभाकर पूरे विश्व में पूरे ब्रह्मांड में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम कहलाए.

यह भी पढ़ें- दहशत: अचानक आदमी के सामने आकर खड़ा हो गया टाइगर, फिर इस चतुराई से बचाई अपनी जान
जिन्होंने जात पात, ऊंच-नीच की भावना से ऊपर उठकर एक अच्छे राजा का धर्म और एक अच्छे बेटे का धर्म निभाया शबरी के झूठे बेर खाकर एक भक्त व भगवान की भावना को पूरे संसार में जाति धर्म से ऊपर उठकर अपना राजधर्म निभाया. अगर इंसान मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जीवन से प्रेरित होकर कठिनाईयों को पार करते हुए अपना धर्म निभाएं तो वह भी भगवान से कम नहीं है. इस दौरान बालाजी सुंदरकांड पाठ सेवा समिति द्वारा भगवान श्रीराम, बालाजी के भजन सुनाकर श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया. मंदिर के महंत राघवेंद्रदास महाराज ने बताया कि सोमवार 02 जनवरी तक श्री रामचरितमानस प्रवचन होगा. मंगलवार  3 जनवरी को संगीतमय सुंदरकांड पाठ, हवन व प्रसादी वितरण किया जाएगा. इस दौरान अनेक श्रद्धालु उपस्थित रहे.

Reporter- Amit Yadav

Trending news