राजभवन के संविधान पार्क में इतिहास से लेकर वर्तमान की झलक, आर्टवर्क का दिखता है बेजोड़ नमूना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1516282

राजभवन के संविधान पार्क में इतिहास से लेकर वर्तमान की झलक, आर्टवर्क का दिखता है बेजोड़ नमूना

Jaipur News - राजस्थान के राजभवन में देश का पहला संविधान पार्क बनाया गया है. इस पार्क को भारतीय संविधान की आर्टवर्क थीम पर तैयार किया गया है. जिसे आर्टवर्क का बेहतरीन नमूना कहा गया है.

राजभवन के संविधान पार्क में इतिहास से लेकर वर्तमान की  झलक, आर्टवर्क का दिखता है बेजोड़ नमूना
Jaipur News - राजस्थान के राजभवन में देश का पहला संविधान पार्क बनाया गया है. इस पार्क में मूर्तियों और आर्ट वर्क के जरिए पूरे संविधान को रोचक अंदाज में समझाया गया है.  पार्क को भारतीय संविधान की पहली मूल कॉपी में इस्तेमाल किए गए आर्टवर्क की थीम पर तैयार किया गया है.
 
यहां संविधान की पहली ऑरिजनल कॉपी, संविधान सभा, संविधान सभा की 15 महिला मेंबर, 22 भागों और बड़े प्रावधानों को स्टोन आर्ट के जरिए दिखाया गया है.पार्क में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के साथ अकबर का दरबार और अंग्रेजों से लड़ने वाली  झांसी की रानी लक्ष्मीबाई और टीपू सुल्तान को भी जगह दी गई है.
 
केंद्र और राज्य सेवाओं के संवैधानिक प्रावधानों को बताने के साथ अकबर के दरबार का स्टोन आर्टवर्क लगाया है. देश में चुनावों को लेकर संविधान के आर्टिकल 324 से लेकर 329 को दिखाते हुए झांसी की रानी लक्ष्मीबाई और टीपू सुल्तान को जगह दी गई है.
 
अकबर के समय से परमानेंट सरकारी नौकरी का सिस्टम केंद्र और राज्यों के अधीन आने वाली सरकारी सेवाओं के बारे में संविधान के आर्टिकल 308 से लेकर 323 तक में प्रावधान किए हैं. इसमें आईएएस, आईपीएस, आईएफएस से लेकर ऑल इंडिया सर्विस वाली नौकरियों से लेकर राज्यों की नौकरियों के बारे में सभी प्रावधान किए गए हैं.
 
संघ लोक सेवा आयोग से लेकर राज्य लोक सेवा आयोग के बारे में भी इन्हीं आर्टिकल में प्रावधान हैं. सरकारी नौकरियों वाले प्रावधानों को अकबर के दरबार के आर्टवर्क के साथ दिखाया है. इसके साथ अकबर के दरबार को दिखाने के पीछे ऐतिहासिक तथ्य को कारण बताया है. देश में अकबर के समय सरकारी स्तर पर परमानेंट नौकरियां देने की शुरुआत मानी जाती है, उस समय शाही नौकरियों को आज के ऑल इंडिया सर्विस की तर्ज पर ही शुरुआत की गई.
 
इतिहासकारों का एक बड़ा तबका अकबर को कुशल प्रशासक और कई सुधार करने वाला शासक मानता है, इस वजह से अकबर के दरबार को जगह दी गई है.
संविधान बनने की यात्रा को भी समझाया भारतीय संविधान के प्रमुख आर्टिकल्स, मौलिक अधिकारों और प्रमुख प्रावधानों के साथ संविधान बनने की पूरी प्रक्रिया को पार्क में दिखाया गया है.
 
संविधान के मुख्य प्रावधानों को भारतीय संस्कृति और देश के अलग अलग भागों की विशेषताओं को इसमें आर्ट वर्क के जरिए दिखाया गया है. मौलिक अधिकारों को अलग से स्तंभ बनाकर रोचक तरीके से दिखाया है. संविधान पार्क में भारतीय संविधान के बनने की पूरी यात्रा को दिखाया गया है.
 
कैबिनेट मिशन से लेकर संविधान सभा के बनने, पहली संविधान सभा की बैठक और बहस को दिखाया गया है. संविधान सभा के चर्चित मेंबर्स और उस समय के प्रमुख नेताओं को जगह दी गई है.
 
संविधान की ड्राफ्ट कॉपी के साथ डॉ बीआर अंबेडकर, देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद, पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की मूर्तियां हैं. संविधान बनने की पूरी यात्रा को मूर्तियों और आर्टवर्क से समझाया गया है.
 

Trending news