महिलाओं और युवाओं के उत्थान की दिशा में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए : सीएम गहलोत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1083710

महिलाओं और युवाओं के उत्थान की दिशा में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए : सीएम गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि युवा, महिला और प्रतिभावान विद्यार्थियों को बेहतर अवसर और वातावरण उपलब्ध कराकर आगे बढ़ाना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.

युवा, महिला प्रोफेशनल्स और प्रतिभावान विद्यार्थियों के साथ बजट पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत ने किया संवाद

Jaipur : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने कहा है कि युवा, महिला और प्रतिभावान विद्यार्थियों को बेहतर अवसर और वातावरण उपलब्ध कराकर आगे बढ़ाना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. महिलाओं और युवा शक्ति की क्षमताओं का उपयोग कर प्रदेश को विकास की दिशा में अग्रसर करने के लिए पिछले तीन साल में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. आने वाले बजट में भी इन वर्गों के लिए समुचित प्रावधान कर विकास में उनकी भागीदारी बढ़ाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा.

यहां भी पढ़ें : जारौली के बाद दो और बड़े अधिकारी नपे, अब ये भी हुए निलंबित

गहलोत मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से युवा महिला प्रोफेशनल्स और प्रतिभावान विद्यार्थियों के साथ बजट पूर्व संवाद कर रहे थे. उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को, युवा उद्यमियों को और प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को नीतिगत फैसलों और योजनाओं के माध्यम ले प्रोत्साहित किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तीकरण की दिशा में हमने कई कदम उठाए हैं. महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए 'बैक टू वर्क' योजना शुरू की गई है. इसमें आगामी तीन वर्षों में 15 हजार महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा.

यहां भी पढ़ें : रीट परीक्षा को लेकर Ashok Gehlot का बयान, कहा- बजट सत्र में आएगा कठोर प्रावधानों का बिल

उड़ान योजना से महिलाओं और बालिकाओं को निःशुल्क सैनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराये जा रहे हैं. उन्होंने सभी से अपील की कि इस योजना का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें ताकि महिलाएं और किशोरी बालिकाएं इसका लाभ उठा सकें. मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक हजार करोड़ रूपए की इंदिरा महिला शक्ति योजना (Indira Mahila Shakti Yojana) शुरू की गई है. इनके अलावा इंदिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना, आई एम शक्ति प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन योजना समेत कई योजनाएं शुरू की गई है. साथ ही नई राज्य महिला नीति- 2021 लागू की गई है.

यहां भी पढ़ें : कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव की तैयारी, संजय निरूपम को मिली राजस्थान की जिम्मेदारी

गहलोत ने कहा कि शहरों से लेकर गांव-ढाणी तक खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने विगत तीन सालों में अभूतपूर्व फैसले लिए हैं. पदक विजेता 182 खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नियुक्ति दी गई है. सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए 2 प्रतिशत आरक्षण लागू किया गया है. राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन जल्द किया जाएगा. इसमें करीब 26 लाख खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है.

यहां भी पढ़ें : रीट पेपर लीक पर बोले राजेन्द्र राठौड़, कहा- दूध की रखवाली पर बिल्ली को बिठाया गया

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा राज्य सरकार की नीतियों का केन्द्र बिन्दु हैं. हमारा प्रयास है कि प्रदेश के युवाओं को बेहतरीन कौशल प्रशिक्षण और रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध हों. इस दिशा में सकारात्मक सोच के साथ काम किया जा रहा है. विदेश के प्रतिष्ठित संस्थानों में अध्ययन के लिए राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना- 2021 (Academic Excellence Scheme 2021) शुरू की गई है.

यहां भी पढ़ें : जारोली की बर्खास्तगी के बाद कटारिया और पूनिया के निशाने पर आए गोविन्द डोटासरा, दिया ये बड़ा बयान

गहलोत ने कहा कि महिलाओं, युवाओं और खिलाड़ियों के तरफ से मिले महत्वपूर्ण सुझावों को आगामी बजट में सम्मिलित करने की पूरी कोशिश की जाएगी. उन्होंने उद्यमी महिलाओं से प्रदेश के विकास में आगे बढ़कर सहयोग करने की अपील की. बैठक में शामिल प्रतिभागियों ने कहा कि राज्य सरकार ने युवाओं, महिलाओं और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए जो योजनाएं लागू की हैं, उनका काफी लाभ मिल रहा है. आउट ऑफ टर्न नियुक्ति, खिलाड़ियों को नौकरियों में दो प्रतिशत आरक्षण, ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन जैसे महत्वपूर्ण निर्णय है जिनसे खेलों को बढ़ावा मिल रहा है. महिलाओं ने उड़ान योजना, बैक टू वर्क योजना (Back to Work Scheme), इंदिरा महिला शक्ति योजनाओं को महिला सशक्तीकरण की दिशा में बड़े कदम बताया.

Trending news