मर्दों को भी होती है पेशाब करने में दर्द, अगर आप भी रोज गुजरते हैं इस पीड़ा से तो अपनाएं ये नुस्खा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1289516

मर्दों को भी होती है पेशाब करने में दर्द, अगर आप भी रोज गुजरते हैं इस पीड़ा से तो अपनाएं ये नुस्खा

यूरीन निकालते समय पेशाब में होने वाले दर्द और जलन को मेडिकल की भाषा में डिस्यूरिया कहते हैं और यह एक तरह का संक्रमण रोग है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में पाया जाता है.

मर्दों को भी होती है पेशाब करने में दर्द

Painful Urination: लड़का हो या लड़की इन सबको पेशाब करते समय मामूली असुविधा होना आम बात है. बहुत बार ऐसा होता है कि लोगों को पेशाब करते समय जलन या दर्द महसूस होता है. ऐसा किसी संक्रमण के कारण हो सकता है. पेशाब के दौरान जलन या दर्द होने की समस्‍या को डिस्‍युरिया कहते हैं जैसे डिस्‍युरिया में पेशाब करते समय मूत्र नली में जलन और दर्द होने लगता है. यह ज्यादातर 18 साल से 50 उम्र तक के पुरुषों और महिलाओं में डिस्‍युरिया होना आम बात है. आखिर क्यों होती है पेशाब में जलन आइए जानते हैं कारण और उसके क्या है उपाय.

यह भी पढे़ं- Men's Period: पुरुष भी गुजरते हैं हर महीने पीरियड्स के दर्द से, जानकार हो जाएंगे हैरान, आखिर कैसे ?

क्या है डिस्यूरिया?
यूरीन निकालते समय पेशाब में होने वाले दर्द और जलन को मेडिकल की भाषा में डिस्यूरिया कहते हैं. यह एक तरह का संक्रमण रोग है. यह पुरुषों की तुलना में महिलाएं इससे अधिक प्रभावित होती हैं. डिस्यूरिया या फिर पेशाब में जलन को अधिकतर लोग एसटीडी और यूटीआई से जोड़ते हैं, लेकिन इस स्थिति के लिए कुछ अन्य छिपे हुए कारण हो सकते हैं, जो आप डॉक्टर से चेकअप करवा कर पता लगा सकते हैं. 

पेशाब में जलन दर्द क्यों होता है
पेशाब करते समय दर्द और जलन होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि मूत्रमार्ग में संक्रमण (यूटीआई), किसी दवा के सेवन के कारण (chemotherapy medicine), ओवरी में सिस्‍ट या गुर्दे में पथरी, योनि में संक्रमण, किसी केमिकल, यौन रूप से संक्रामित संक्रमण, पेल्विक हिस्‍से में रेडिएशन थेरेपी लेने, यूरीनरी कैथेटर, इन सब के कारण पेशाब करने में परेशानी हो सकती है.

पेशाब में जलन के घरेलू उपाय
पानी की कमी और प्रोस्‍टेट ग्रंथि में संक्रमण के कारण भी पेशाब में दर्द हो सकता है, लेकिन पेशाब में दर्द और जलन के घरेलू उपचार की मदद से इस समस्‍या से निजात पाई जा सकती है. कुछ घरेलू नुस्‍खे डिस्‍युरिया से छुटकारा दिलाने में असरकारी होते हैं तो आइए जानते हैं पेशाब करते समय होने वाले दर्द से कैसे छुटकारा पाएं इसको लेकर कुछ उपाय जानते हैं.

पेशाब करते वक्त हो रहे जलन को दूर करेगी इलायची
इलायची सिर्फ माउथ प्रेशनर के रूप में ही नहीं, बल्कि यह कई गंभीर समस्याओं के इलाज में भी काम आता है, इसके सेवन से डिस्‍यूरिया या यूटीआई के लक्षणों को कम किया जा सकता है. इलायची में प्राकृतिक रूप से मूत्रवर्धक के गुण पाए जाते हैं, जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. किडनी के कार्यों को सूचारू रूप से चलाने के लिए इलायची का सेवन करना चाहिए, इसके सेवन से पेशाब में हो रही जलन शांत होती है. आप रोजाना दूध में इलायची डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.

लौंग के तेल का करें प्रयोग
लौंग एक नहीं, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए गुणकारी माना जाता है. वजन घटाने से लेकर सर्दी खांसी जुकाम के लिए लौंग काफी अच्छा माना जाता है, इसमें संक्रमण संबंधी समस्याओं, बैक्टीरिया, वायरस और परजीवियों को मारने के लिए एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं. हालांकि, लौंग का अधिक सेवन शरीर के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है. बेहतर है कि लौंग का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. लौंग के तेल को गर्म पानी में मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं. करीब दो सप्ताह तक इस पानी का सेवन करें. मूत्र संबंधी सभी समस्याओं के लिए पानी एक बहुत ही अच्छा समाधान होता है, इसलिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें.

पेशाब में दर्द का इलाज है नींबू
पेशाब करने के दौरान जलन या दर्द की समस्‍या को दूर करने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें एक नींबू निचोड़ने के बाद एक चम्‍मच शहद डालकर मिक्‍स कर लें. इस पानी को रोज खाली पेट पीने से राहत मिलेगी.
 
पेशाब में जलन से छुटकारा दिलाएगा खीरा
आप रोज सुबह एक कप खीरे के जूस में एक चम्‍मच शहद और एक नींबू का रस डालकर पीएं. यह मिश्रण आपको दिन में दो बार पीना है और दिनभर में दो से तीन खीरे खाना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

पेशाब की जलन का घरेलू उपचार है सेब का सिरका
सेब के सिरके का जो घरेलू नुस्‍खा हम आपको बता रहे हैं, आपको उसका इस्‍तेमाल दिन में दो बार करना है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्‍मच सेब का सिरका और एक चम्‍मच शहद डालकर पी लें. सेब के सिरके में बैक्‍टीरिया-रोधी और फंगल-रोधी गुण होते हैं, जो की पेशाब की जलन को दूर करने में मदद करते हैं.

पेशाब की जलन दूर करने का उपाय पानी
हम सब जानते हैं की पानी को अमृत कहा गया है, जैसा कि हमने पहले भी बताया कि पानी की कमी के कारण डिस्‍युरिया की प्रॉब्‍लम हो जाती है, इसलिए दिनभर में खूब पानी पीएं. पानी पीने से शरीर से बैक्‍टीरिया और विषाक्‍त पदार्थ अपने आप निकल जाते हैं. पानी से युक्‍त फल और सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद रहता है.

पेशाब में जलन होने का घरेलू उपचार है दही
दही के सेवन से शरीर से खराब बैक्‍टीरिया निकल जाता है और स्‍वस्‍थ बैक्‍टीरिया बनता है. रोज एक या दो कटोरी दही खाएं. महिलाएं टैम्‍पोन को दही में डुबोकर एक से दो घंटे के लिए योनि में लगाकर रखें. आपको ऐसा दिन में दो बार करना है.

पेशाब की जलन दूर करने का तरीका और टिप्‍स
पेशाब करने पर जलन हो तो रोज नारियल पानी का सेवन करें. महिलाएं अपने निजी अंगों को साफ रखें. कैफीन और ज्‍यादा मसालेदार खाना न खाएं. विटामिन सी युक्‍त पदार्थों का सेवन ज्‍यादा करें और शराब और धूम्रपान से दूर रहें. पेशाब को ज्‍यादा देर तक रोक कर न रखें.

Love के ये हैं साइड इफेक्ट: ..जब प्यार बन जाए बीमारी, तो हो जाए सावधान, रिसर्च में हुआ ये बड़ा खुलासा

इस मॉडल को पसंद है अपने पसीने की दुर्गंध, नहीं हटाती है अंडर.... के बाल और फिर...

Trending news