राजस्थान में जल्द रात को भी कर पाएंगे शॉपिंग और फन एक्टिविटी, लीजिए खास जायकों के चटकारे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1318593

राजस्थान में जल्द रात को भी कर पाएंगे शॉपिंग और फन एक्टिविटी, लीजिए खास जायकों के चटकारे

इंदौर-वाराणसी के बाद अब जयपुर में नाइट टूरिज्म का सपना साकार होने जा रहा है. जयपुर के चौड़ा रास्ता में ये बाजार सजेगा, जिसमें 150 से ज्यादा कियोस्क (अस्थायी केनौपी) लगाई जाएगी. इसमें फूड स्टॉल से लेकर हैंडीक्राफ्ट के आइटम समेत कई चीजें होगी. 

राजस्थान में जल्द रात को भी कर पाएंगे शॉपिंग और फन एक्टिविटी, लीजिए खास जायकों के चटकारे

Jaipur: यदि सबकुछ ठीक रहा तो चौड़ा रास्ता में लगने वाले नाइट मार्केट में सैलानी पैदल घूमकर खरीददारी के साथ लजीज व्यंजनों के चटकारे और राजस्थानी लोकरंग का लुत्फ उठा सकेंगे. इंदौर शहर की तर्ज पर जयपुर में भी नाइट बाजार शुरू करने की तैयारी शुरू हो गई. इसका ट्रायल 27 और 28 अगस्त को किया जाएगा. जयपुर के चौड़ा रास्ता में ये बाजार सजेगा, जिसमें 150 से ज्यादा कियोस्क (अस्थायी केनौपी) लगाई जाएगी. इसमें फूड स्टॉल से लेकर हैंडीक्राफ्ट के आइटम समेत कई चीजें होगी. 

इंदौर-वाराणसी के बाद अब जयपुर में नाइट टूरिज्म का सपना साकार होने जा रहा है. नगर निगम हेरिटेज चौड़ा रास्ता में 27 और 28 अगस्त को नाइट बाजार लगाकर डेमो करने जा रहा है. जारी टेंडर में फिलहाल डेमो के लिए तीन फर्मों का चयन हुआ, जो पूरे मार्केट में 150 शॉप लगाएगी. यह बाजार शाम 7 से रात 1 बजे तक चलेगा. इस दौरान ट्रैफिक बंद रहेगा, लेकिन दिन में ट्रैफिक चालू रहेगा. 

इन दो दिनों में तीनों फर्मों में जिसका प्रजेंटेशन बेहतर रहेगा उसे दो साल का अवसर दिया जाएगा. नगर निगम हेरिटेज आयुक्त विश्राम मीना ने बताया कि जयपुर नगर निगम हेरिटेज को नोडल एजेंसी बनाया है. संभावना है कि नवरात्रि या दशहरा पर्व से इस बाजार को नियमित रूप से लगाया जाए. बाजार को शुरू करने के पीछे मुख्य कारण ट्यूरिज्म को बढ़ावा देना है. इस बाजार में राजस्थानी खाने की स्टॉल के अलावा जयपुर के फेमस फूड आइटम, हैंडीक्राफ्ट के आइटम, आर्टिफिशियल ज्यूलरी, ब्लू पोर्टरी, सांगानेरी प्रिंट के कपड़े समेत कई चीजे उपलब्ध होगी. इसके अलावा लाख की चूड़ियां, ब्लू पॉटरी, ज्वैलरी और नागरा जूतियां भी लोग खरीद सकेंगे. हर वीकेंड पर शनिवार-रविवार को दो दिन तक बाजार सजेंगे. 

इसमें लोग पैदल ही घूमकर शॉपिंग कर सकेंगे. पार्किंग की व्यवस्था त्रिपोलिया बाजार, रामनिवास बाग और रामलीला मैदान में होगी. इस नाइट बाजार में एंट्री फीस रखी जा सकती है. संभावना है कि 50 रुपये प्रति व्यक्ति एंट्री फीस रखी जाएगी, जिसके बदले व्यक्ति को एक कूपन दिया जाएगा. इस कूपन से वह बाजार के अंदर लगने वाली फूड स्टॉल या अन्य स्टॉल से खाने-पीने की चीज या अन्य वस्तु खरीद में उपयोग कर सकेगा. इस एंट्री फीस लगाने का उदेश्य बेवजह की भीड़ को कंट्रोल करना है. 

नगर निगम हेरिटेज के आयुक्त विश्राम मीना ने बताया कि यहां प्रदेशभर की खास जायकों की फूड स्टॉल होगी. हैंडीक्राफ्ट, ब्लू पॉट्री, नाइट साइक्लिंग, ओपन माइक, फोक आर्टिस्ट, स्ट्रीट आर्टिस्ट, स्टार्टअप को अवसर दिया जाएगा, ताकि लोगों को हर तरह की जानकारी और मनोरंजन दोनों मिल सके. इस बारे में आईआईईएमआर स्विसइन इवेंट के डायरेक्टर महावीर शर्मा और मुकेश मिश्रा ने बताया कि हमारा मकसद पर्यटन के साथ-साथ वीकेंड सेलिब्रेशन का माहौल देना है. वहीं, स्पार्क इवेंट के संस्थापक राजीव खन्ना के मुताबिक अभी डेमो दिया जाएगा. 

उसके बाद जिसका चयन होगा वो बाजार लगाएगा. वहीं, सेस्पाइयर इवेंट की आरुषी नरूका ने बताया कि वे भी डेमो में राजस्थानी कल्चर, खान-पान को नए अंदाज में प्रमोट करेंगी.. शनिवार और रविवार को लगाए जाने वाले इस बाजार को शाम 7 बजे से रात 2 बजे तक संचालित किया जाएगा. 2 बजे बाद पूरे बाजार में लगे कियोस्क को हटा दिया जाएगा. ताकि सुबह 8 बजे चौड़ा रास्ता में परमानेंट व्यापारी अपना व्यापार कर सकें. 

नाइट बाजार में रोशनी की जाएगी और कल्चर प्रोग्राम भी होंगे. इसके अलावा मनोरंजन के लिए कठपुतली डांस, फॉक डांस, लाफ्टर शो भी करवाए जा सकते हैं. इवेंट कंपनियों को यह काम पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर दिया जाएगा. इसमें नाइट मार्केट की एंट्री फीस भी कंपनी ही वसूलेगी और प्रत्येक दुकान से 4 हजार और फूड कोर्ट से 5 हजार रुपये सप्ताह में दो दिन दुकान लगाने के लिए जाएंगे. 

यह भी पढे़ंः Rajasthan Covid Update: सतीश पूनिया हुए कोविड पॉजिटिव, बुधवार को कोरोना के मिले 495 नए मरीज

नाइट मार्केट त्रिपोलिया गेट से न्यू गेट तक लगाया जाएगा. चौड़ा रास्ता के डिवाइडर के दोनों तरफ कुल 150 से ज्यादा दुकानें लगाई जाएंगी. इसमें दो साल में 8 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. दुकानें तीन साइज की होंगी, 2 बाई 2 मीटर, 3 बाई 5 मीटर और 5 बाई 5 मीटर चौड़ाई में कैनोपी की दुकानें लगाई जाएंगी. अप्रैल से सितंबर तक शनिवार को रात 8 बजे से मध्य रात्रि 2 बजे तक और रविवार को शाम 7 बजे से रात 1 बजे तक लगेगा और अक्टूबर से मार्च तक शनिवार को शाम 7 बजे से 1 रात बजे तक और रविवार को शाम 6 बजे से रात 12 बजे तक लगाया जाएगा. 

बहरहाल, नाइट बाजार चालू होने से सैलानियों की संख्या बढ़ेगी. इससे राजस्व आएगा और स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और शहर की अर्थव्यवस्था को मजबूती भी मिलेगी. स्थानीय कलाकारों और यहां की संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा. वीकेंड पर शहरवासियों के लिए आउटिंग का भी एक बड़ा डेस्टिनेशन इससे बनकर तैयार हो सकेगा. चूंकि भारत की अनूठी परंपरा और संस्कृति की विरासत को खुद में समेटने वाली राजस्थान की राजधानी जयपुर में खान-पान की शान ही निराली है. जयपुर का खाना इतना लजीज है कि हर दिन आपको जयपुर में होने का अहसास कराता है. 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

IAS अतहर आमिर ने अपनी बेगम के साथ शेयर की फोटोज, लिखा- मैं और मेरी महरीन

Aaj Ka Rashifal : आज गुरुवार को मिथुन को होगा फायदा, कन्या को मिलेगा सरप्राइज

Trending news