photoDetails1rajasthan

Benefits Of Dry Fruits: सर्दियों में स्वाद से भरपूर ये ड्राई फ्रूट्स आपकी सेहत को बनाएंगे मजबूत

सार्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. लोग ड्राई फ्रूट्स में बादाम, किशमिश, पिस्ता, खजूर को ज्यादा खाना पसंद करते है.  ड्राई फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और ये शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं.

बादाम के फायदे

1/5
बादाम के फायदे

अगर आप खुद को वजन कम करना या फिट होना चाहते है तो बादाम (Almond) का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. एक रिर्सच में पाया गया है कि बादाम हमारे शरीर से कैलोरी (calories) बर्न करने में काफी मदद करता है. साथ ही यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया गया है कि बादाम भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ वजन रोकने में भी लाभकारी है.

 

पिस्ता के फायदे

2/5
पिस्ता के फायदे

पिस्ता (Pistachio) में ओलिक एसिड, आयरन और Vitamin E पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो आपकी बॉडी से डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और वजन कम करने में मदद करते हैं. अगर आप पिस्ता का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करेंगें तो यह आपकी इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत करने में मददगार साबित हो सकता है. 

 

किशमिश के फायदे

3/5
किशमिश के फायदे

आपने अधिकतर सुना या देखा होगा कि कई लोग सुबह उठकर किशमिश (Raisin)का पानी पीते हैं. किशमिश में अच्छी मात्रा में प्रोटीन (Protein),Iron और फाइबर (Fiber)पाया जाता है. रोजाना किशमिश खाने से शरीर में विटामिन बी6, कैल्शियम, पोटैशियम और कॉपर की कमी को पूरा किया जा सकता है. किशमिश में विटामिन ई और हेल्दी फैट भी पाया जाता है. बच्चों को किशमिश जरूर खानी चाहिए इससे शारीरिक और मानसिक विकास अच्छा होता है. वहीं अगर पुरुष शहद के साथ किशमिश का सेवन करते है तो उनका स्पर्म काउंट ग्रोथ करता है. 

 

अंजीर के फायदे

4/5
अंजीर के फायदे

अंजीर (Fig) डायबिटीज से परेशान मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. अंजीर के सेवन से डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. इसके साथ ही अंजीर हमारे शरीर में खून से अनावश्यक तत्वों को फिल्टर करने का काम भी करता है और खून बनाने में मदद करता है. यदि आपको पेट से जुड़ी समस्या तो अंजीर कब्ज का रामबाण इलाज है जो पाचन दुरुस्त करने में हेल्प करता है. 

 

अखरोट के फायदे

5/5
अखरोट के फायदे

अखरोट (Walnut) दिमाग के साथ-साथ आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. अखरोट में मौजूद जिंक और सेलेनियम आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है, अखरोट का सेवन नियमित रूप से करने से आंखें स्वस्थ रहती है और नजर संबंधी समस्याओं का खतरा भी कम हो जाता है.

photo-gallery