Rajasthan News: भजनलाल सरकार प्रदेश में इन परिवारों को जल्द देगी 2 से 10 रुपए प्रतिवर्ग मीटर में प्लॉट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2412810

Rajasthan News: भजनलाल सरकार प्रदेश में इन परिवारों को जल्द देगी 2 से 10 रुपए प्रतिवर्ग मीटर में प्लॉट

राजस्थान को उत्तम बनाने के लिए भजनलाल सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही है. इसी को देखते हुए प्रदेश में आवासहीन परिवारों को जल्द सीएम भजनलाल शर्मा बहुत ही कम दर पर जनता को 300 वर्गगज जमीन आवंटित करने जा रही है. इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है.

Rajasthan News: भजनलाल सरकार प्रदेश में इन परिवारों को जल्द देगी 2 से 10 रुपए प्रतिवर्ग मीटर में प्लॉट

Rajasthan Bhajan lal government: राजस्थान को उत्तम बनाने के लिए भजनलाल सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही है. इसी को देखते हुए प्रदेश में आवासहीन परिवारों को जल्द सीएम भजनलाल शर्मा बहुत ही कम दर पर जनता को 300 वर्गगज जमीन आवंटित करने जा रही है. इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है. पढ़ें खबर विस्तार से...

ये भी पढ़ें- Isha Ambani: राजस्थान की पुश्तैनी हवेलियों की मालकिन हैं ईश अंबानी

आवासहीन परिवारों को मिलेगा सस्ता प्लॉट
राजस्थान सरकार ने आवासहीन परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. घुमंतू और अर्द्धघुमंतू परिवारों को रियायती दर पर 300 वर्गगज जमीन आवंटित की जाएगी. इसके लिए सरकार ने दरें तय कर दी हैं, जिसके अनुसार 2 से 10 रुपए प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से जमीन दी जाएगी. यह निर्णय राजस्थान के सभी गांवों में लागू होगा और आवासहीन परिवारों को इसका लाभ मिलेगा.

जिला कलक्टरों को पत्र लिखकर की घोषणा 
पंचायती राज विभाग के सचिव रवि जैन ने सभी जिला कलक्टरों को पत्र लिखकर रियायती दरों की जानकारी दी है और योजना में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. इससे पहले, सरकार ने घुमंतू और अर्द्धघुमंतू परिवारों को रियायती दरों पर जमीन देने की घोषणा की थी, लेकिन दरें तय नहीं की थीं. अब दरें तय होने से योजना को अमल में लाने में मदद मिलेगी और पात्र परिवारों को इसका लाभ मिल सकेगा.

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों का 35 साल का इंतजार होगा खत्म, राजस्थान में खुली चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती

रियायती दरों पर जमीन देने की घोषणा
राजस्थान सरकार ने घुमंतू और अर्द्धघुमंतू परिवारों को रियायती दरों पर जमीन देने की घोषणा की है. इसके लिए सरकार ने 1991 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर दरें तय की हैं. इन दरों के अनुसार 1000 से कम आबादी वाले गांवों में 2 रुपये प्रति वर्ग मीटर, 2000 की आबादी वाले गांवों में 5 रुपये प्रति वर्ग मीटर और उससे अधिक आबादी वाले गांवों में 10 रुपये प्रति मीटर के हिसाब से जमीन दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- जोधपुर का मिर्ची बड़ा, जितना बड़ा उतना टेस्टी, नाम सुनते ही मुंह से टपकने लगती है लार

यह योजना राजस्थान के सभी गांवों में लागू होगी और आवासहीन परिवारों को इसका लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा दो अक्टूबर को राज्य स्तरीय समारोह में इन परिवारों को पट्टे आवंटित करेंगे. इसके साथ ही ग्राम सभाओं में भी पट्टे दिए जाएंगे.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news