Rajasthan Crime: एंटीवायरस से ऑनलाइन ठगी पर प्रहार, 633 ठगों को पकड़ा, एक करोड़ जब्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2379231

Rajasthan Crime: एंटीवायरस से ऑनलाइन ठगी पर प्रहार, 633 ठगों को पकड़ा, एक करोड़ जब्त

Rajasthan Crime: राजस्थान में पुलिस ने ऑन लाइन ठगी के खिलाफ ऑपरेशन एंटी वायरस चलाया, जिसके चलते पुलिस ने 633 ठगों को पकड़ा और एक करोड़ रुपये जब्त किए. 

Jaipur News

Rajasthan Crime: प्रदेश में पुलिस ने ऑन लाइन ठगी के खिलाफ ऑपरेशन एंटी वायरस चलाया. पुलिस ने 633 ठगों को पकड़ा और एक करोड़ रुपये से ज्यादा राशि जब्त भी की. इधर, ठग इतने बैखौफ हैं कि पकड़ने गई पुलिस पर ही हमला कर चुके हैं. सरकार की ओर से विधानसभा में दी गई जानकारी में यह बात सामने आई है. 

तकनीकी के उपयोग से लोगों को सहुलियत मिली तो साथ ही खतरा भी बढ़ा है. इंटरनेट, माेबाइल और कम्प्यूटर के उपयोग के साथ ही ऑन लाइन ठगी के मामले भी बढ़ने लगे हैं. अपराधी पलक झपकते ही बैंक खातों से राशि गायब कर रहे हैं तो मोबाइल और ई मेल हैक कर लोगों को धोखा दे रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में मानसून का कहर, 1 हफ्ते तक इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

ठग तकनीकी का प्रयोग करते हुए छदम नाम, डिजिटल पहचान, मोबाईल, ईमेल के जरिए तथा विभिन्न प्रकार का लालच देते हुए सोशल मीडिया, बैंकिंग क्षेत्र में धोखे से राशि हड़प रहे हैं. इससे भोले-भाले व्यक्तियों को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है. इसके अलावा ईमेल, मोबाईल फोन हैक करके भी लोगों की निजी जानकारी पासवर्ड चुराकर अपराध कर रहे हैं. पुलिस के लिए ऐसे अपराधियों पकड़ा मुश्किल भरा होता है, लेकिन राजस्थान पुलिस चुनौती को स्वीकार किया. 

22 दिन का एंटीवायरस, 633 ठग पकड़े, 226 फरार 
हाल ही विधानसभा में ऑन ठगी के खिलाफ पुलिस अभियान को लेकर सवाल आया. सवाल के जवाब में राज्य सरकार की ओर से दिए गए जवाब से पता चलता है कि पुलिस ने ऑन लाइन ठगों के खिलाफ कार्रवाई की, लेकिन ठग भी बेखौफ हैं, जो पुलिस पर हमला तक कर चुके हैं. सवाल के जवाब में सरकार ने बताया कि प्रदेश में ऑन लाइन ठगी के खिलाफ समय-समय पर अभियान चलाया जाता है. वर्तमान में राज्‍य पुलिस ने 10 जुलाई 2024 से 31 जुलाई 2024 तक ऑपरेशन एन्टीवायरस अभियान चलाया. इस अभियान के दौरान अब तक 633 ठग गिरफ्तार किए गए और एक करोड़ 8 लाख 48 हजार 41 रुपये जब्त किए गए. वहीं, ठगी के 226 आरोपी फरार चल रहे हैं. 

पुलिस पर हमला, आरोपियों पर कार्रवाई  
एंटीवायरस अभियान के दौरान पुलिस पर हमले का 1 प्रकरण पुलिस थाना कामां जिला डीग में दर्ज हुआ है. इस प्रकरण में पुलिस कांस्टेबल प्रेमचंद और अभिमन्यू घायल हो गए 2 उक्‍त प्रकरण में अब तक 6 आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके है और 5 आरोपी फरार है. एक अन्य सवाल के जवाब में बताया भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 के अध्‍याय 8 में सम्‍पत्ति की कुर्की या समपहरण किये जाने का प्रावधान है. इस संबंध में न्‍यायालय द्वारा ही आदेश पारित किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः बारिश के चलते आधा दर्जन मकान, दुकान और भवन हुए क्षतिग्रस्त, बाप-बेटे की हुई मौत

मुख्य बिंदु 
ऑनलाईन वित्तीय धोखाधड़ी की शिकायतें दर्ज - 25 हजार से ज्यादा शिकायतें दर्ज
अन्य साईबर अपराध शिकायतें दर्ज - 5828
अपराधियों द्वारा धोखे से ली गई या चुराई गई राशि - 65 करोड़ से ज्यादा रुपए
18 जिलों में चला ऑन लाइन ठगी के खिलाफ एंटी वायरस अभियान
बारां, भीलवाड़ा, करौली,दौसा, पाली, डीग, चुरू, शाहपुरा, गंगापुर सिटी, भरतपुर, अजमेर, डीडवाना कुचामन, डूंगरपुर, भिवाड़ी, अलवर, जयपुर ग्रामीण, जोधपुर पूर्व तथा सीकर शामिल है. 
 
पुलिस के मुताबिक नांगल मेव और कोट थाना मंडावर जिलों तथा जगड़का,फरासका, सोमका भौपुरी, भूतका, मूंडिया सहित भील दर्जनों गांव आदिवासी में शमिल है. 

Trending news