Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का कहर, 1 हफ्ते तक इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2379151

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का कहर, 1 हफ्ते तक इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई जिलों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई. इसी के साथ मानसून 10 अगस्त तक सामान्य से 41% से अधिक बरस चुका है.

Rajasthan weather update

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में मानसून का दौर लगातार चल रहा है, जिसके चलते कई जिलों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. मौसम विज्ञान केंद्र अलर्ट मोड पर बना हुआ है, और समय-समय पर चेतावनी जारी कर रहा है. 

आज भी प्रदेश के कई जिलों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई. इसी के साथ मानसून 10 अगस्त तक सामान्य से 41% से अधिक बरस चुका है. आने वाले दिनों में भी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना बनी हुई है. 

यह भी पढ़ेंः अर्जुनराम मेघवाल का बड़ा बयान, बोले- बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं और धार्मिक...

मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश के 24 जिलों के लिए भारी अति भारी और मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया हुआ है. वहीं, आज प्रदेश के कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की जा रही है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया राजस्थान भारी बारिश का अलर्ट जारी किया हुआ है. आज परिसंचरण तंत्र उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना हुआ है और अगले 3-4 दिन तक इसी स्थान पर बने रहने की संभावना बनी हुई है. 

 जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग के कई भागों में आगामी 5-6 दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना जताई जा रही है. अगले 5-6 दिन कहीं-कहीं भारी और अति भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. बीकानेर संभाग के कई इलाकों में अगले 4-5 दिन मध्यम और तेज बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना जताई जा रही है. इस दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश होने की भी संभावना बन रही है. 

पिछले 24 घंटे के दौरान करौली जिले में भारी से अत्यंत भारी बारिश दर्ज 380 MM दर्ज की गई. वहीं, श्री महावीर जी में 118 MM बारिश दर्ज हुई. टोंक के निवाई में 137 MM बारिश दर्ज की गई, बांरा जिले के शाहबाद में 115 MM बारिश दर्ज हुई, दौसा जिले के सीकरी में 108 MM बारिश दर्ज की गई. राजधानी जयपुर में सुबह 10 बजे से भारी बारिश का दौर शुरू हुआ जो रुक-रुक कर जारी है. 

यह भी पढ़ेंः पुष्कर के पहाड़ों से शेखावटी तक मानसून की बारिश आज भी रहेगी मेहरबान! जानिए आपके..

जयपुर शहर के कई इलाकों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो गई. अजमेर रोड, सीकर रोड, मोती डूंगरी रोड, अजमेर पुलिया, करतारपुरा नाला, गणगौरी बाजार, छोटी चौपड़, ब्रह्मपुरी बाजार शहर का सबसे व्यस्ततम बाजार एम आई रोड चारदीवारी के मुख्य बाजार सहित शहर के विभिन्न मुख्य मार्गों पर पानी भराव नजर आया. अजमेर रोड की बात की जाए तो बरसाती पानी 3 से 4 फीट मुख्य रोड पर जमा हो गया, जिससे वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. कई वाहन चालक तो अपने वाहन को धक्के लगाते हुए नजर आए. बारिश का दौर लगातार 1 सप्ताह जारी रहने की संभावना मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जताई गई है. 

प्रदेश के अधिकांश जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जा रही है. प्रतापगढ़ डूंगरपुर को छोड़कर अन्य जिलों में मानसून सामान्य से अधिक बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि आने वाले दिनों में प्रदेश के सभी जिलों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना बनी हुई है. कुल मिलाकर कहा जाए तो इस बार भी मानसून सामान्य से अधिक बरसेगा, जिससे आने वाले समय में पानी की कमी देखने को नहीं मिलेगी. 
 

Trending news