Rajasthan News: राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमंडल से मिले जापानी कंपनियों के अधिकारी, योजनाओं पर की चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2429081

Rajasthan News: राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमंडल से मिले जापानी कंपनियों के अधिकारी, योजनाओं पर की चर्चा

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपनी तीन दिवसीय जापान यात्रा के अंतिम दिन ओसाका में आयोजित इन्वेस्टर्स मीट में भाग लिया और जापानी निवेशकों से राजस्थान में अपने मौजूदा व्यवसायों का विस्तार करने और नए उद्योग स्थापित करने का आग्रह किया.

Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपनी तीन दिवसीय जापान यात्रा के अंतिम दिन ओसाका में आयोजित इन्वेस्टर्स मीट में भाग लिया और जापानी निवेशकों से राजस्थान में अपने मौजूदा व्यवसायों का विस्तार करने और नए उद्योग स्थापित करने का आग्रह किया. 

यह भी पढ़ें- Jaipur News: शासन सचिव महेन्द्र सोनी ने रामनगरिया आंगनबाड़ी केंद्र का किया निरीक्षण

इसके अलावा मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने दो प्रमुख जापानी कंपनियों-डाइकिन और एनआईडीईसी कॉरपोरेशन के अधिकारियों के साथ भी चर्चा की. इन कंपनियों के राज्य के नीमराणा जापानी निवेश ज़ोन में पहले से ही यूनिट स्थापित हैं.

 

ओसाका निवेशकों की बैठक में राज्य में मौजूद कारोबार की संभावनाओं की बात करते हुए माननीय मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान के प्रति विश्वास जताने के लिए जापानी निवेशकों को धन्यवाद दिया. इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा- “मैं जापानी निवेशक समुदाय से राजस्थान में अपना विश्वास बनाए रखने और भारत और जापान के बीच मौजूदा साझेदारी को और मजबूत बनाने का आग्रह करता हूं.

 

राजस्थान में नीमराणा जापानी निवेश क्षेत्र में लगभग 50 जापानी कंपनियों का सफल संचालन राज्य की व्यापार करने में आसानी और व्यापार के माहौल को बेहतर बनाने की स्पष्ट प्रतिबद्धता का प्रमाण है. आने वाले दिनों में हम एमएसएमई नीति, एक जिला एक उत्पाद नीति, डेटा सेंटर नीति जैसी कई नए निवेशक-अनुकूल नीतियों को शुरू करने जा रही है, ताकि राज्य निवेशकों और व्यवसायों के लिए एक प्रमुख आकर्षक स्थान के रूप में उभर सके.

 

अपनी ओसाका यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने राजस्थान के नीमराणा जापानी इन्वेस्टमेन्ट ज़ोन में स्थित एक प्रमुख कंपनी डाइकिन इंडस्ट्रीज के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात की. ओसाका में डाइकिन इंडस्ट्रीज का मुख्य कार्यालय है. जहां इस अवसर पर कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को कंपनी के बारे में बताया. 

 

खासतौर पर राजस्थान में मौजूद उपक्रम के बारे में और राज्य में कंपनी के विस्तार योजनाओं पर चर्चा की। इसके अलावा, इस दौरान मुख्यमंत्री कंपनी के टेक्नीकल इन्नोवेशन सेंटर को देखने भी गए. ओसाका में इन्वेस्टर्स मीट के बाद मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने एक अन्य जापानी कंपनी एनआईडीईसी कॉर्पोरेशन के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और प्रदेश में सरकार द्वारा उठाए जा रहे.

 

महत्वपूर्ण व्यापार-अनुकूल परिवर्तनों के बारे में जानकारी दी. एनआईडीईसी कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने राज्य द्वारा व्यावसायिक माहौल को अच्छा बनाने के लिए उठाए जा रहे कदमों की तारीफ़ की और आश्वासन दिया कि कंपनी की दीर्घकालिक योजनाओं में राजस्थान भी शामिल है.

 

इसके अलावा ओसाका में अनिवासी राजस्थानी समुदाय के लोगों ने भी राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. समुदाय के सदस्यों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने जापान में तकनीकी नवाचारों की शुरुआत करने में अप्रवासी राजस्थानी समुदाय की भूमिका के बारे में प्रसन्नता व्यक्त की. 

 

उनसे जापान और राजस्थान के बीच एक सेतु की भूमिका निभाने का अनुरोध किया. इसके अलावा जापानी संस्कृति से मिली सीख को राज्य के लोगों से भी साझा करने का आग्रह करते हुए माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि अप्रवासी राजस्थानी अपनी माटी में भी नए व्यवसाय लगाने का प्रयास करें.

 

‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के बारे में बात करते हुए ओसाका-कोबे में भारत के वाणिज्यिक दूतावास के चंद्रू अप्पार ने कहा- मैं रोड शो को मिले जबरदस्त समर्थन देखकर बेहद खुश हूं. निवेशकों के रोड शो में राजस्थान के मुख्यमंत्री की मौजूदगी राज्य की ‘इज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है. 

 

मैं सभी तरह के जापानी निवेशकों से राजस्थान में इस व्यावसायिक अवसर का लाभ उठाने का आग्रह करता हूं. वाणिज्य दूतावास राजस्थान के बारे में आपके किसी भी फॉलो-अप या प्रश्न के लिए आपकी सहायता के लिए मौजूद है.

 

जापान का दौरा करने वाले मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल में उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेम चंद बैरवा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल, उद्योग और वाणिज्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा, रीको और बीआईपी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे. 

 

ओसाका निवेशकों का रोड शो ओसाका-कोबे में भारत के महावाणिज्य दूतावास और जापान एक्सटर्नल ट्रेड ऑर्गनाइजेशन (JETRO) के सहयोग से आयोजित किया गया था. इसके साथ ही ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट 2024 के लिए इन्वेस्टर्स मीट और आउटरीच का पांच दिवसीय दक्षिण कोरिया-जापान दौरा शुक्रवार को सम्पन्न हुआ.

 

Trending news